Homeनिकायमदर्स मार्केट की सभी दुकानें महिलाओं की- मुख्यमंत्री बघेल

मदर्स मार्केट की सभी दुकानें महिलाओं की- मुख्यमंत्री बघेल

  • यहां 719 प्रकार की सामग्री उपलब्ध
  • देवभोग, बबईबूटा, दूबराज, रेड राइस जैसे सुंगधित चावल c-Mart मेंं उपलब्ध
  • एसएचजी की महिलाओं द्वारा बनाई इर्ग ठेठरी खुरमी की खरीदी 
  • मुख्यमंत्री ने C-Mart का किया लोकार्पण

भिलाई.मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पावर हाउस में निर्मित C-Mart का लोकार्पण किया। उन्होंने सी-मार्ट का अवलोकन किया। स्वसहायता समूहों की महिलाओं के उत्पाद देखे और उनसे चर्चा की। उन्होंने कहा कि आप लोग अच्छी सामग्री बनाते हैं गुणवत्ता का ध्यान रखते हैं। अब आपको अपने उत्पादों के लिए बड़ा बाजार मिल गया है। आपको इसके अच्छे दाम भी मिलेंगे। इस मौके पर प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर भी उपस्थित थे।

विधायक देवेंद्र यादव और महापौर नीरज पाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि सी-मार्ट का लोकेशन शानदार होने की वजह से और यहां विविध वैरायटी होने की वजह से लोगों को गुणवत्तायुक्त सामग्री सस्ते दामों पर मिल सकेगी। श्री यादव ने बताया कि प्रदेशभर से सबसे अच्छा काम कर रही एसएचजी के उत्पादों को चुना गया है। अभी 719 प्रकार की सामग्री यहां उपलब्ध है। कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने विस्तार से मुख्यमंत्री को सी-मार्ट परिसर की जानकारी दी।

Chhattisgarh
मुख्यमंत्री को C-Mart के बारे में जानकारी देते हुए विधायक देवेन्द्र यादव

सुगंधित चावल भी उपलब्ध 

मुख्यमंत्री ने सी-मार्ट परिसर में विक्रय के लिए रखी गई सामग्री को देखा। उन्होंने जैविक सुगंधित चावल पर विशेष रूप से प्रसन्नता जताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर क्षेत्र के सुगंधित चावल की डिमांड बहुत होती है। यह चावल जैविक है अतएव इसका अच्छे रेट उत्पादकों को मिलेगा। मुख्यमंत्री को चावल की अनेक प्रजातियां दिखाई गईं जिनका जैविक तरीके से उत्पादन होता है। इनमें देवभोग, बबईबूटा, दूबराज, रेड राइस आदि प्रमुख हैं। मुख्यमंत्री ने कोंडागांव की कूकीज भी देखी। इसमें कोकोनट कूकीज, रागी कूकीज, तिखूर ड्राईफ्रूट आदि उन्होंने देखा।

हथकरघा और शबरी के उत्पाद भी

छत्तीसगढ़ का हस्तशिल्प शहरों में काफी बिकता है। सी-मार्ट में विविध वैरायटी के हथकरघा शामिल हैं। इसमें चांपा की कोसा साड़ी की अनेक वैरायटी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हथकरघा का संकलन बहुत अच्छा है। उत्पादकों को सी-मार्ट के रूप में अच्छा बाजार मिल जाएगा।

सीधे बाजार तक मिली पहुंच

मुख्यमंत्री ने पूरे परिसर का निरीक्षण करने के बाद कहा कि हमारी एसएचजी समूह की महिलाओं का काम बहुत अच्छा है। इसकी झलक इस पूरे परिसर में दिख रही है। सी-मार्ट की स्थापना से अब इनकी पहुंच सीधे बाजार तक हो सकेगी। गुणवत्तायुक्त सामग्री किफायती दामों में मिलने से यहां बिक्री बढ़िया होगी।

यह भी पढें:मुख्यमंत्री ने किया सेफ ड्रिंकिंग वाटर क्लीनिक का लोकार्पण

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!