Homeदेशतमिलनाडु के मंदिर से 60 पहले हुई चोरी की मूर्तियां मिली अमेरिका...

तमिलनाडु के मंदिर से 60 पहले हुई चोरी की मूर्तियां मिली अमेरिका के संग्रहालय में

तमिलनाडु के मंदिर से 60 साल पहले हुई भगवान कृष्ण, विष्णु और श्रीदेवी की असली मूर्तियां भारत वापस लाई जाएंगी। इन मूर्तियां को तस्करों ने मंदिर से चोरी विदेशों में बेच दी थीं, लेकिन तमिलनाडु सीआईडी की मूर्ति-शाखा ने इन्हें अमेरिका के संग्रहालयों में ढूंढ निकाला है। अब इसे वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बहुत जल्द इन मूर्तियों को वापस लाई जाएंगी।

मूर्ति शाखा के डीजीपी के जयंत मुरली ने बृहस्पतिवार को बताया कि कांसे की यह मूर्तियां कुंभकोणम के अरुलमिगु सुंदरराजा पेरुमल मंदिर से चोरी हुई थीं। अब इनकी वापसी के लिए कागजी कार्रवाई शुरू की गई है। इनमें से भगवान कलिंगनार्थना कृष्ण की मूर्ति सैन फ्रांसिस्को के एशियाई कला संग्रहालय में है। भगवान विष्णु की मूर्ति टेक्सास के किमबल कला संग्रहालय और देवी श्रीदेवी की मूर्ति फ्लोरिडा की हिल्स ऑक्शन गैलरी में है।

यह भी सामने आया कि चोरी छिपाने के लिए मंदिर में नकली मूर्तियां रखवा दी गई थीं। दशकों तक इन्हीं की पूजा होती रही, मंदिर के पुजारियों व प्रशासकों का भी इन पर ध्यान नहीं गया।चोरी और धोखेबाजी के इस मामले की जांच 12 फरवरी 2020 में तब शुरू हुई जब मंदिर से तिरुमांगई अलवार की एक अन्य मूर्ति चोरी होने का केस दर्ज हुआ। असली मूर्ति की चोरी होने की जानकारी सामने आई।

स्वतंत्र अध्ययनकर्ता से मिला सुराग
ब्रिटिश स्वतंत्र अध्ययनकर्ता ने अश्मोलीन संग्रहालय को बताया कि तमिलनाडु से चुराई गई मूर्तियों में से अलवार की मूर्ति उनके संग्रहालय में है। सीआईडी ने तब वापसी के प्रयास किए।

यह भी पढ़ें: 10 दिन बाद होगा ब्रिटिश की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार

गर्भवती के पेट में था 2 किलो फ्राईब्राइड ट्यूमर,जिला चिकित्सालय के डॉक्टर्स ने माँ और बच्चे को दिया जीवनदान

पटवारी के रिश्वतखोरी का वीडियो आया सामने, इन्द्रा मोनेचा निलंबित

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!