HomeSportsकॉमनवेल्थ गेम्स का रंगारंग आगाज,बर्मिंघम में भारतीय दल की एंट्री होते ही...

कॉमनवेल्थ गेम्स का रंगारंग आगाज,बर्मिंघम में भारतीय दल की एंट्री होते ही जोशिले आवाज से गूंज उठा स्टेडियम 

इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स का शुक्रवार को रंगारंग ओपनिंग सेरेमनी हुई। प्रिंस चार्ल्स ने महारानी एलिजाबेथ का संदेश पढ़ा और खेलों के शुरुआत की घोषणा की। करीब 30 हजार दर्शकों की मौजूदगी में जैसे ही भारतीय दल की एंट्री हुई, जोशिले शोर के साथ स्टेडियम गूंज उठा। पीवी सिंधु और मनप्रीत सिंह तिरंगा लिए भारतीय दल की अगुआई करते दिखे।

ओपनिंग परेड की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया की टीम से हुई और मेजबान इंग्लैंड की एंट्री के साथ सभी देशों का परेड खत्म हुईं। परेड में जैसे ही भारतीय दल को आवाज दी गई पूरा स्टेडियम शोर से गूंज उठा। दर्शकों ने भारतीय खिलाड़ियों को जोरदार तरीके से स्वागत किया। ओपनिंग सेरेमनी में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह भारत के ध्वजवाहक रहे। बता दें कि नीरज चोपड़ा के चोटिल होने के कारण पीवी सिंधु ध्वजवाहक बनीं। सिंधु दो बार की ओलिंपिक मेडलिस्ट हैं।

inter national
काॅमनवेल्थ गेम्स में भारतीय ध्वज के साथ बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और हाकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह

ओपनिंग सेरेमनी बुलेट्स में 

  • बर्मिंघम में पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन किया जा रहा है।
  • महारानी एलिजाबेथ इस बार गेम्स में नहीं आईं। उनकी जगह प्रिंस चार्ल्स ने क्राउन (राजघराने) का प्रतिनिधित्व किया। वह अपनी पत्नी कैमिला के साथ स्टेडियम पहुंचे थे।
  • inter National

प्रिंस चार्ल्स ने क्राउन ने महारानी एलिजाबेथ का संदेश पढ़ा और खेलों के शुरुआत की घोषणा करते हुए

  • समारोह की शुरुआत समांथा ऑक्सब्रो ने इंग्लैंड के राष्ट्रगान की प्रस्तुति से की। इस दौरान मशहूर कॉमेडियन चार्ली चैपलिन के किरदार को भी दिखाया गया।
  • इंग्लैंड की टीम लाल और सफेद रंग के कपड़ों में नजर आई।

  • ओपनिंग सेरेमनी देखने आए इंग्लैंड के बच्चों ने अद्भुत मिसाल पेश की। वो भारत के तिरंगे के साथ नजर आएं।
  • कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी को मशहूर शो पिकी ब्लाइंडर्स के डायरेक्टर ने तैयार किया है।
  • सुपरहिट ब्रिटिश बैंड ब्लैक सबैथ के लीड गिटारिस्ट रहे टोनी इयोमी की धुन पर डांसर्स ने परफॉर्म किया। बर्मिंघम में जन्मे इयोमी ही 1970 के दशक में बैंड की शुरुआत करने वालों में से एक हैं।

बुल के माध्यम से दिखाया सालों का संघर्ष

ओपनिंग सेरेमनी में 10 मीटर लंबा बुल(बैल) बनाया गया और इसकी मदद से बर्मिंघम ने सालों का अपना संघर्ष दिखाया। साथ ही यह भी दिखाया कि किस तरह इस शहर ने तमाम मुश्किलों को पार किया।

 

  • पाकिस्तानी सोशल एक्टिविस्ट और नोबल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई उद्घाटन समारोह में पहुंचीं। उन्होंने पहली स्पीच दी। उन्होंने कहा कि दुनिया के सभी बच्चों को उसके सपने को पूरा करने का अधिकार है।

 

inter National
कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 आतिशबाजी

inter national

पढ़ें भारतीय खिलाड़ी कब-कब करेंगे परफॉर्म, बर्मिंघम में छग की बेटी भी करेंगी परफॉर्म

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!