Homeधर्म-समाजशिवनाथ से बड़ी संख्या में शिव भक्तों ने उठाया जल,प्राचीन मंदिर में...

शिवनाथ से बड़ी संख्या में शिव भक्तों ने उठाया जल,प्राचीन मंदिर में विराजमान स्वयं-भू शिवलिंग का किया महाभिषेक

जय हनुमान सेवा वाहिनी के नेतृत्व में शिवनाथ नदी से प्राचीन शिव मंदिर देव बलौदा तक निकाली गई भव्य कांवड़ यात्रा

भिलाई. जय हनुमान सेवा वाहिनी की श्रावण मास की कांवड़ यात्रा जलाभिषेक के साथ संपन्न हो गई। सावन के तीसरे सोमवार को हजार से अधिक शिव भक्तों ने शिवनाथ में डुबकी लगाई और कलश में जल उठाया। नदी तट स्थिति उमामहेश्वर की पूजा अर्चना कर देव बलौदा स्थित प्राचीन मंदिर के लिए रवाना हुए।

 

chhattisgarh
शिवनाथ नदी में डुबकी लगाते हुए जय हनुमान सेवा वाहिनी के सदस्य एवं विधायक देवेन्द्र यादव

मुस्लिस समाज ने किया स्वागत
कांवड़ यात्रा दुर्ग से सांइस कालेज होते हुए वायशेप ब्रिज से होकर सेक्टर 9 चौक पहुंची। जहां शहर के मुस्लिम समाज के प्रभूत्वजनों समानित्त नागरिकों ने कांवड़ यात्रा का भव्य स्वागत किया। सभी को फूलों का हार पहनाएं और पुष्प वर्षा किए। बाबा भोलेनाथ के भक्तों को फल और जूस वितरण किए और भाईचारे, सदभावना का परिचय दिए।

श्रीमती यादव ने आरती कर किया स्वागत

शिवनाथ नदी से दुर्ग जीई रोड होते हुए कांवड़ यात्रा सेक्टर 5 चौक पहुंची तब यहां पर विधायक देवेंद्र यादव की धर्मपत्नी यादव समाज के साथ कांवड़ यात्रा का भव्य स्वागत की। बाबा के भक्तों की आरती उतार कर पूजा कर पुष्प अर्पित कर स्वागत किया। यही थोड़ी दूर में श्वेता मिश्रा और युवा कांग्रेस की टीम ने केदारनाथ मंदिर की झांकी बनाकर प्रतीक चिन्ह के साथ स्वागत किया। इसी तरह से सेक्टर 8,10, सेक्टर 2 चौक में भी स्वागत किया गया

खुर्सीपार, भिलाई तीन होते हुए करीब 25 किलोमीटर की यात्रा पांच घंटे में पूरी कर देवबलौदा प्राचीन शिव मंदिर पहुंचे। जहां महामृत्युंजय मंत्र जाप के साथ श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ का अभिषेक किया।

विधायक देवेन्द्र यादव ने कहा कि हर साल सावन माह में हम कांवड़ यात्रा करते हैं। जय हनुमान सेवा वाहिनी के माध्यम से भव्य कांवड़ यात्रा का आयोजन किया गया है। इस पावन अवसर पर हम सब शिवनाथ नदी से जल लेकर देवबलौदा प्राचिन शिवमंदिर की यात्रा की। जहां भगवान शिव की पूजा अर्चना की। देवों के देव महादेव से हमारी सिर्फ एक ही प्रार्थना है कि बाबा भोलेनाथ सब पर अपनी कृपा बरसाएं। सब के जीवन में सुख-शांति और खुशहाली लाएं।

विश्व स्तनपान सप्ताह: शिशु के स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है मां के स्तन से मिलने वाला दूध

शिवनाथ नदी तट स्थित भगवान शिव पार्वती की पूजा करते हुए जय हनुमान सेवा वाहिनी के पदाधिकारी और श्रद्धालु

शिवभक्तों के साथ विधायक ने उठाई कांवड़

chhattisgarh
शिव भक्तों के साथ कांवड़ यात्रा पर विधायक देवेन्द्र यादव

भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव, भिलाई जिला कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष मुकेश चंद्राकर, वित्त विकास निगम की उपाध्यक्ष नीता लोधी, एमआईसी सदस्य लक्ष्मीपति राजू,एमआईसी एकांश बंछोर, आदित्य सिंह, केशव चौबे, पूर्व एम आईसी सदस्य जोहन सिन्हा,अभिषेक मिश्रा,शरद मिश्रा, गोल्डी समेत अन्य शिव भक्तों ने शिवनाथ नदी में डुबकी लगाई। नदी तट स्थित शिव मंदिर में जल अभिषेक कर पूजा अर्चना कर कांवड़ यात्रा शुरू हुई।

chhattisgarh
कांवड़ यात्रा पर मातृ शक्तियां

 

प्रशासन ने यातायात प्लान बनाकर मुहैय्या कराई सुरक्षा

जिला प्रशासन ने यातायात प्लान कांवड़ यात्रियों को सुरक्षा व्यवस्था मुहैय्या कराई। बड़ी संख्या कांवड़ियों के शिवनाथ नदी पहुंचने की उम्मीद जताई थी। इसी हिसाब से सुविधाएं जुटाई गई थी। पुलिस ने शिवनाथ नदी से लेकर हाइवे में यातायात प्लान लागू कर शिवभक्तों के लिए सुरक्षा व्यवस्था बनाई।

बम बम भोले से गूंजायमान हुआ सड़क

बम बम भोले, जय जय शिव शंकर,हर हर महादेव की जय कारे एवं डीजे की धुन के साथ शिवभक्तों कांवड़ चलती रही। सड़क पर कांवड़ियों का ही हुजूम दिख रहा था।

कॉमनवेल्थ गेम्स: जेरेमी लालरिनुंगा ने 300 KG वेट उठाकर जीता गोल्ड,महिला टीम ने पाकिस्तान को हराया

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!