HomeAdministration10 साल पहले बने आधार को करवाना होगा अपडेट

10 साल पहले बने आधार को करवाना होगा अपडेट

 कलेक्टर ने लोगों से आधार अपडेट कराने की अपील

आधार सेवा केन्द्र में होगा अपडेट

बेमेतरा . यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर(AADHAR) को अपडेट / नवीनीकरण कराना होगा। जिन लोगों का आधार पंजीयन हुए 10 साल हो गया है और अब तक अपडेट नहीं कराया है। उन्हें अपडेट कराना होगा।

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथारिटी आफ इंडिया (यूआईडीएआई) क्षेत्रीय कार्यालय हैदराबाद ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। 10 साल पहले बने आधार कार्ड को अपडेट करवाने के निर्देश दिए हैं। विभाग ने नवीनीकरण के लिए ‘‘अपडेट आधार’’ नामक नई सुविधा यूआईडीएआई आधार सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराई गई है।आधार सेवा केन्द्र में जा कर अपडेट करा सकते हैं।

कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आज समय-सीमा की बैठक के दौरान जिले के सभी तहसीलदारों, जनपद पंचायतों के सीईओ और नगर पंचायतों के सीएमओ को आधार अपडेशन के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं साथ ही आधार नवीनीकरण के लिए लोगों से अपील की है।

इसलिए जरूरी है आधार का अपडेट
आधार डाक्यूमेंट अपडेट रहने से एक राष्ट्र एक राशन कार्ड कार्यक्रम के तहत देश में कहीं भी राशन प्राप्त करने की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। एक हजार से अधिक सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए आधार कार्ड का उपयोग हो रहा है। वहीं बैंक में खाता खोलने, मोबाइल फोन का सिम लेने, आईटी रिटर्न भरने, ई वेरिफिकेशन, ऋण आवेदन, छात्रवृत्ति सहित अन्य सेवाओं का लाभ लेने के साथ ही लापता व्यक्ति की खोज में भी आधार नम्बर के जरिए मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री ने गुरु नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा की दी बधाई

कार्तिक पूर्णिमा पर पूर्ण चंद्रग्रहण, 9 घंटा पहले शुरू हो जाएगा सूतक काल

मिथुन और पलक मुच्छल ने सात फेरे लेकर सुर्खियों पर लगाया विराम

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!