Homeकरियरअग्निवीर भर्ती रैली 1 दिसंबर से, जिला प्रशासन ने की है अभ्यर्थियों...

अग्निवीर भर्ती रैली 1 दिसंबर से, जिला प्रशासन ने की है अभ्यर्थियों के रूकने और भोजन की व्यवस्था

  • अग्निवीर रैली 1 दिसंबर से 
  • अग्निवीरों एवं नर्सिंग असिस्टेंट की भर्ती के सफल संचालन के लिए तय की जिम्मेदारी

दुर्ग. कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा के निर्देशानुसार अधिकारी अग्निवीर भर्ती रैली एवं नर्सिंग असिस्टेंट की भर्ती को लेकर तैयारी में जुटी हुई है।  भर्ती रैली में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के रहने, रैली स्थल तक आने जाने एवं भोजन की व्यवस्था अलग अलग स्थानों पर की गई है। ताकि अग्निवीर भर्ती रैली में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। शासन ने प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के आने की संभावना को ध्यान में रखते हुए उनके रूकने एवं भाेजन की व्यवस्था की।

 

इसके मद्देनजर कलेक्टर ने सभी विभागों से कार्ययोजना बनाकर आयोजन से संबधित पूरी तैयारी के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया आयोजन स्थल में साफ-सफाई, पेयजल, भोजन, सुरक्षा और आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था में किसी भी तरह की चूक नहीं होनी चाहिए।

 

आयोजन के दौरान अभ्यार्थियों और शहर के नागरिकों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। सुबेदार मेजर शिवराम सैनी एवं सुबेदार मेजर सतीष कुमार (सहायक भर्ती अधिक्षक) को भर्ती कार्य सौंपा गया हैं। कलेक्टर ने आयोजन के लिए विभिन्न विभागों को जिम्मेदारियां सौंपी हैं। जिसमें पुलिस विभाग भर्ती के दौरान रैली स्थल और शहर में सुरक्षा व्यवस्था, ट्रैफिक पार्किग व्यवस्था के लिए रूट चार्ट तैयार करने कहा।

 

अभ्यर्थियों के ठहरने के लिए दो स्थान चिन्हांकित किए हैं। जे.आर.डी स्कूल को आपातकालीन विकल्प के तौर पर रखा जाएगा और सुराना कॉलेज ग्राउंड में भी 2500 अभ्यार्थियों के ठहरने की व्यवस्था की जाएंगी। दोनों ही स्थलों पर 50 सीटर चलित शौचालय की भी व्यवस्था की जाएंगी।

बेरिकेटिंग की जिम्मेदारी वन विभाग की
वन मण्डलाधिकारी को बेरिकेटिंग की जिम्मेदारी दी गई है और उन्हें बेरिकेटिंग के लिए बांस-बल्लियों की व्यवस्था करने कहा गया। जिला पंचायत को चलित शौचालय उपलब्ध कराने कहा गया है। नगर पालिका निगम दुर्ग को रविशंकर स्टेडियम के भीतर एवं बाहर साफ-सफाई, मच्छर के रोकथाम के डिफॉगर की व्यवस्था, अभ्यर्थियों के ठहरने के लिए नियत स्थान पर पानी टैंकर, रैली स्थल पर अग्निशमन की व्यवस्था की जाएंगी।

रैली के एक दिन पूर्व स्टेडियम के बाहर ठहरने वाले अभ्यार्थियों के लिए 200 चलित शौचालयों की व्यवस्था एवं उनकी सफाई का कार्यभार नगर निगम को सौंपा गया हैं। अभ्यर्थियों के बस स्टैण्ड एवं रेलवे स्टेशन से आवागमन के लिए सिटी बस की व्यवस्था, आयुक्त नगर पालिका निगम भिलाई को दी गई है।

chhattisgarh
अग्निवीर की भर्ती रैली स्थल का निरीक्षण करते हुए बिग्रेडियर एवं जिला प्रशासन के अधिकारी

अभ्यर्थियों के ठहरने के लिए नियत स्थान सुराना कॉलेज मैदान की सफाई एवं अलाव अग्निशमन की व्यवस्था, सेना के जवानों के ठहरने के नियत स्थान बी.एस.पी हायर सेकेण्डरी स्कूल सेक्टर-8, भिलाई में नियमित साफ-सफाई एवं पानी टेंकर की व्यवस्था के लिए और आयुक्त नगर पालिका निगम रिसाली को अभ्यर्थियों के ठहरने के लिए नियत स्थान जे.आर.डी. स्कूल मैदान की सफाई, अलाव एवं अग्निशमन की व्यवस्था के लिए कार्य सौंपा गया ।

एस.डी.एम, दुर्ग अनुशासन व्यवस्था, सुराना कॉलेज मैदान, जे.आर.डी स्कूल मैंदान, बस स्टेण्ड, रेलवे स्टेशन हेल्प डेस्क कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएंगी। जिला सत्कार अधिकारी को सेना के अधिकारियों के लिए विश्राम गृह में कक्ष की व्यवस्था व सेना के उच्च अधिकारियों के लिए होटल में कक्ष की व्यवस्था के लिए और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को रायपुर से सेना सामग्रियां परिवहन हेतु निःशुल्क व्यवस्था व सेना के जवानों के ठहरने हेतु नियत स्थान तक आवागमन के लिए सिटी बस की निःशुल्क व्यवस्था करने की जिम्मेदारी दी गई है।

लोक निर्माण विभाग को रविशंकर स्टेडियम में रनिंग ट्रेक निर्माण व प्रतिदिन पिचिंग करना तथा लांग जम्प हेतु गड्ढ़ा निर्माण व सुराना कॉलेज मैदान, जे.आर.डी स्कूल मैदान में टेंट पंडाल एवं अस्थाई शौचालय का निर्माण, रविशंकर स्टेडियम के भीतर एवं बाहर तथा मानस भवन में बेरिकेटिंग और सेना के जवानों के ठहरने हेतु चिन्हांकित कक्षों की व्हाइट वाशिंग का कार्य सौंपा गया।

लोक निर्माण विभाग (इ एण्ड एम) को सुराना कॉलेज मैदान, जे.आर.डी स्कूल मैदान में और बीएसपी हायर सेकेण्डरी स्कूल सेक्टर-8 भिलाई में विद्युत व्यवस्था व रविशंकर स्टेडियम मानस भवन में विद्युत व्यवस्था, प्रवास की व्यवस्था एवं कर्मचारियों की ड्यूटी का कार्य सौंपा गया। लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग को सुराना कॉलेज मैदान, जे.आर.डी स्कूल मैदान में पी.डब्लू.डी द्वारा निर्मित अस्थाई शौचालय तथा बीएसपी हायर सेकेण्डरी स्कूल सेक्टर-8 भिलाई में पानी की व्यवस्था सौंपा गया।

कार्यपालन अभियंता सीएसपीडीसीएल विभाग को रैली स्थल एवं सुराना कॉलेज मैदान, जे.आर.डी स्कूल मैदान में विद्युत कनेक्शन प्रदान करना तथा विद्युत प्रवाह निर्बाध रूप से संचालित रहे इसके लिए कर्मचारियों की ड्यूटी का कार्य सौंपा गया।

चिकित्सा व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को एम्बुलेंस, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था का कार्य सौंपा गया। खाद्य विभाग को रैली में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियांे के लिए जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय कर भोजन व्यवस्था, सेना के जवानों हेतु गैस सिलेण्डर की व्यवस्था का कार्य सौंपा गया है।

हेल्प डेस्क की जिम्मेदारी जिला शिक्षा विभाग की

जिला शिक्षा अधिकारी को रैली के लिए नियत स्थान पर हेल्प डेस्क की स्थापना कर कर्मचारियों की ड्यूटी, प्रमाण पत्रों की जांच के लिए मानसभवन में शिक्षकों की ड्यूटी, सेना के जवानों के लिए बीएसपी हायर सेकेण्डरी स्कूल सेक्टर-8 भिलाई में चारपाई की व्यवस्था और खाद्य विभाग से समन्वय कर अभ्यार्थियों के लिए भोजन की व्यवस्था करेंगे।

जिला रोजगार कार्यालय को नोडल विभाग के रूप में सभी विभागों से समन्वय करना, रविशंकर स्टेडियम एवं मानस भवन में सेना अधिकारियों की आवश्यकता के अनुरूप व्यवस्था का कार्य दिया गया।

अग्निवीर भर्ती रैली की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे जबलपुर सेना कार्यालय के शीर्ष अधिकारी

आदिम जाति कल्याण विभाग को सेना के जवानों के लिए बीएसपी हायर सेकेण्डरी स्कूल सेक्टर-8 भिलाई में चारपाई की व्यवस्था का कार्य तथा भारत संचार निगम लिमिटेड को ब्राडबेण्ड, इंटरनेट कनेक्टिविटि एवं टेलीफोन कनेक्शन व उक्त कनेक्शन को संचालित करने हेतु कर्मचारियों की ड्यूटी करने का कार्य दिया गया।जिला अधिवक्ता संघ को मानस भवन में नोटरी एवं फोटो कॉपियर, फोटोग्राफर की व्यवस्था का कार्य दिया गया। चिप्स कार्यालय को डाटा एन्ट्री ऑपरेटर की व्यवस्था का कार्य सौंपा गया है।

Agniveer Recruitment:पंडित रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में होगा अग्निवीर भर्ती रैली

दिसंबर में 13 दिन बैंक रहेंगे बंद

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!