HomeराजनीतिBhanupratappur Sub Election2022: नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 14 से शुरू,कांग्रेस-भाजपा तय...

Bhanupratappur Sub Election2022: नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 14 से शुरू,कांग्रेस-भाजपा तय नहीं कर पाए प्रत्याशी के नाम

17 नवंबर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख

 

कांकेर.भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में उप चुनाव की घोषणा के बाद चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। राजनीतिक दल कांग्रेस-भाजपा और आम आदमी पार्टी जीत के लिए रणनीति बनाने में जुट गए हैं। पार्टी के नेता, ऐसे प्रत्याशी को मैदान में उतारने के लिए गुणा भाग कर रही है, जिसकी जनता के बीच अच्छी पकड़ हो। इसी जोड़ तोड़ में ही राजनीतिक दलों ने अब तक अपने प्रत्याशी का नाम सार्वजनिक नहीं किया है और इधर निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के अनुसार जिला निर्वाचन विभाग ने 14 नवंबर से शुरू होने वाले नामांकन की प्रक्रिया की सभी तैयारी पूरी कर लिया है। 17 नवंबर नामांकन जमा लिया है। 17 नवंबर नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है।

 

बताया जा रहा है कि चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ भारतीय जनता पार्टी के क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल और प्रदेश महामंत्री संगठन पवन साय ने प्रदेश प्रभारियों व नेताओं की बैठक कर उपचुनाव की रणनीति पर चर्चा की है। वहीं आम आदमी पार्टी ने रविवार को भानुप्रतापपुर में कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन कार्यकर्ताओं में जोश भरने का काम किया है और पार्टी के नेताओं ने कार्यकर्ताओं को स्पष्ट रूप से संदेश दिया गया है कि पार्टी जिसे भी प्रत्याशी तय करेगी। उसके लिए ही काम करना है।

 

इधर कांग्रेस से जुड़े लोगों का कहना है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक होगी। इसके बाद ही प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम एवं अन्य ने अन्य नेताओं ने पार्टी की चुनावी रणनीति तय कर चुके हैं। मुख्यमंत्री से चर्चा करने के बाद नामांकन दाखिल करने की तारीख सार्वजनिक किया जाएगा। चुनावी रैली के साथ नामांकन दाखिल किया जाएगा। इसके साथ पार्टी के कार्यकर्ता प्रचार प्रसार के लिए मैदान में उतरेगी।

शिव महापुराण : भगवान भोलेनाथ के बिना किसी का गुजारा संभव नहीं है, इसीलिए हम कथा सुनने आएं हैं- सीएम

कांग्रेस से सावित्री मंडावी को प्रत्याशी बनाए जाने की चर्चा

चुनावी चौपाल में स्व मनोज मंडावी की धर्मपत्नी सावित्री मंडावी को भानुप्रतापपुर से उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा है।सावित्री मंडावी शिक्षक हैं। इस बात के संकेत मुख्यमंत्री भी दे चुके हैं। वहीं संभावित प्रत्याशी के रूप में वीरेश ठाकुर का नाम भी सामने आ रहा है। बता दें कि वीरेश ठाकुर 2019 में कांकेर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ चुके हैं और 5000 वोट से भाजपा प्रत्याशी से चुनाव हार गए थे। इसके अलावा जिला पंचायत सदस्य ठाकुर राम कश्यप भी दावेदार बताए जा रहे हैं।

chhattisgarh

भाजपा से इन नामों की चर्चा 

भानुप्रतापपुर सीट से  भाजपा उम्मीदवार के लिए पूर्व विधायक ब्रह्मानंद नेताम, परमानंद तेता, डॉक्टर गंभीर सिंह ठाकुर और उनके पुत्र हेमंत ठाकुर का नाम चर्चा में है। डॉ गंभीर सिंह ठाकुर छह माह पहले सयुंक्त संचालक के रूप में दुर्ग से सेवानिवृत्त हुए हैं। हेमंत ठाकुर भाजपा से कांकेर जिले से जिला पंचायत के सदस्य भी रह चुके हैं। बताया जा रहा है डॉक्टर ठाकुर सेवानिवृत्त होने बाद से कांकेर और भानुप्रतापपुर  विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय है और गांव-गांव में छोटे-मोटे कार्यक्रम भी कर रहे हैं। कुछ दिन पहले डॉक्टर ठाकुर ने अपने गृह ग्राम पुरी में एक बड़ा कार्यक्रम किया था। पुरी चारामा विकासखंड में आता है। इसके अलावा डौंडी लोहारा सीट से 2018 में चुनाव लड़ चुके देवलाल दुग्गा फिर से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं।

Chhattisgarh
चुनावी चर्चा करते हुए मतदाता

चारामा ब्लॉक में है सबसे ज्यादा वोटर

भानुप्रतापुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 3 ब्लॉक आते हैं। इसमें भानुप्रतापपुर, चारामा और दुर्गकोंदल आते है। इन तीनों विकासखंड में चारामा, क्षेत्रफल और मतदाता की दृष्टिकोण से सबसे बड़ा विकासखंड है। 256 बूथ में से 104 बूथ 98 गांवों में है। जहां 1 लाख 2 हजार से अधिक मतदाता है। यानी हार का फैसला चारामा विकासखंड के मतदाताओं के वोट से तय होगा।

उप चुनाव: भानुप्रतापुर विधानसभा क्षेत्र के 256 मतदान केन्द्रों में 5 दिसंबर को मतदान

यह भी पढ़ें: बिकिनी पहनकर समंदर में किलर पोज देते नजर आईं एक्ट्रेस,जिन्हें फैंस कर रहे खूब पसंद

साउथ एक्ट्रेस ने फिल्म निर्माता साजिद खान पर लगाए गंभीर आरोप,पांच मिनट तक घूरता रहा प्रायवेट पार्ट

मेरे हस्बैंड की बीवी में नजर आएंगे अर्जुन, रकुल और भूमि पेडेनकर

 

एक नजर में भानुप्रतापुर विधानसभा क्षेत्र

कुल विकासखंड-3 चारामा,  भानुप्रतापुर और दुर्गकोंदल

कुल मतदान केन्द्र – 256

कुल मतदाता – 1 लाख 97,535

सबसे यंग वोटर– 3490

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!