HomeAdministrationBig news:10वीं के सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती, असाइनमेंट शेड्यूल जारी

Big news:10वीं के सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती, असाइनमेंट शेड्यूल जारी

रायपुर @ News-36. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर ने कोविड के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कक्षा-10वीं के सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती के साथ पाठ्यक्रम तैयार िकया है। नए पाठ्यक्रम के अनुसार असाइनमेंट का शेडयूल भी जारी कर दिया है। छात्र-छात्राएं सिलेबस के अनुसार हिंदी, अंग्रेज़ी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित और संस्कृत विषय के लिए असाइनमेंट तय शेडयूल पर जमा सकते हैैं।

हर महीने 6 असाइनमेंट
माध्यमिक शिक्षा मंडल के अनुसार छात्र-छात्राओं को अब हर महीने असाइनमेंट जमा करना होगा। यानी हर महीने विषय के अनुसार कुल 6 असाइनमेंट स्कूल में जमा करना होगा। यह प्रक्रिया अगस्त से जनवरी तक चलेगी।

मंत्री ने पहले ही दे दिए थे सिलेबस में कटौती के संकेत
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेम साय सिंह टेकाम ने सिलेबस में कटौती के संकेत पहले ही दे दिए थे। उन्होंने पिछले दिनों कहा था कि कोरोना के संक्रमण की वजह से स्कूल बंद है और मोहल्ला क्लास से पढ़ाई जारी है, लेकिन पढ़ाई के लिए पाठ्यक्रम अनुरूप जितना समय चाहिए। उतना कोरोना के वजह से विद्यार्थियों को नहीं मिल पा रहा है। इसलिए परिस्थिति को देखते पाठ्यक्रम में कटौती करने की बात कही थी।

तैयारी जारी है
फिलहाल स्कूल बंद है। आगे भी यही परिस्थिति रही तो परीक्षा लेना संभव नहीं होगा। ऐसी स्थिति में असाइनमेंट के आधार पर ही परिणाम जारी किया जाएगा। फिलहाल मंडल दोनों ही स्थिति के लिए तैयारी कर रही है।
वीके गोयल, सचिव, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल

https://news-36.com/wp/school-education-minister-released-the-exam-result-cent-percent-result/
page-2
page-3
RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!