Homeस्वास्थ्यसामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ब्लड स्टोरेज यूनिट शुरू, सीजेरियन आपरेशन के लिए...

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ब्लड स्टोरेज यूनिट शुरू, सीजेरियन आपरेशन के लिए अब जिला मुख्यालय का नहीं लगाना पड़ेगा

दुर्ग @ news-36. पाटन के स्वास्थ्य केंद्र में आज से ब्लड स्टोरेज यूनिट शुरू हो गया है। नगर पंचायत अध्यक्ष भूपेंद्र कश्यप ने हाथों यूनिट का शुभारंभ किया। इस दौरान कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे एवं मुख्यमंत्री के ओएसडी आशीष वर्मा भी उपस्थित थे। शुभारंभ के मौके पर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने कहा कि ,ब्लड स्टोरेज यूनिट पाटन के नागरिकों के लिए काफीउपयोगी होगा। अब इन्हें जिला मुख्यालय की ओर रूख नहीं करना पड़ेगा।
इससे सबसे अधिक लाभ क्रिटिकल मरीजों को होगा। जिन्हें तुरंत ही ब्लड स्टोरेज यूनिट से लाभ दिया जा सकेगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए बीएमओ डॉ. आशीष शर्मा ने बताया कि ब्लड स्टोरेज यूनिट आरंभ होने से पाटन के नागरिकों को काफी सहूलियत मिल सकेगी। इसके पहले ब्लड के लिए दुर्ग जाना पड़ता था। अब जिला चिकित्सालय स्थित मदर स्टोरेज यूनिट से जरूरत के मुताबिक स्टाक रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि महीने में अमूमन हर दूसरे दिन ब्लड की जरूरत होती है जिसके लिए दुर्ग से संपर्क किया जाता है। अब यह समस्या दूर हो जाएगी।
हीमोफिलिया, सिकल सेल जैसे बीमारी से पीडि़त लोगों के लिए भी यह सुविधा काफी लाभप्रद होगी। इसके साथ ही सीजेरियन डिलीवरी आदि में भी यह सुविधा उपयोगी होगी। डॉ. शर्मा ने बताया कि इसके संचालन के लिए लैब टेक्नीशियन श्वेता भारद्वाज की नियुक्ति की गई है। इस दौरान जीवनदीप समिति के सदस्य अरविंद भारद्वाज, सोहन बघेल एसडीएम विपुल गुप्ता, जनपद सीईओ मनीष साहू उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : भूपेश सरकार का कल्याणकारी निर्णय, अनुकंपा नियुक्ति में 10फीसद सीलिंग की बाध्यता को किया शिथिलhttps://news-36.com/wp/welfare-decision-of-bhupesh-government-relaxed-10-percent-ceiling-in-compassionate-appointment/

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!