HomeSportsकॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक भारत को आठ पदक, वेटलिफ्टर मीराबाई चानू...

कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक भारत को आठ पदक, वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने जीता पहला गोल्ड मेडल

22वें कॉमनवेल्थ गेम के दूसरे दिन खिलाड़ियों ने भारत के लिए जीता तीन मेडल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के दूसरे दिन शनिवार को बर्गिंघम में भारत को तीन पदक मिले हैं। स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने पहला गोल्ड मेडल जीता है। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 49 KG वेट कैटेगरी में देश के लिए यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने कुल 202 KGवेट उठाते हुए गेम्स रिकॉर्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया।

चानू ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में 84 KG वेट उठाया। दूसरे प्रयास में उन्होंने 88 KG का वेट उठाकर अपने पर्सनल बेस्ट की बराबरी की। तीसरे प्रयास में उन्होंने 90KG उठाने का प्रयास किया लेकिन इसमें सफल नहीं हो पाईं।मीराबाई ने क्लीन एंड जर्क के अपने पहले प्रयास में 109 KG वेट उठाया और गोल्ड मेडल पक्का कर लिया। उन्होंने दूसरे प्रयास में 113 KG वेट उठाया। तीसरे प्रयास में उन्होंने 114 KG वेट उठाने की कोशिश की लेकिन, इसमें वे सफल नहीं हो पाईं। इस तरह स्नैच और क्लीन एंड जर्क मिलाकर उन्होंने 202 KGउठाया।

InterNational
मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में जीता गोल्ड मेडल

मीरिसस की मैरी रनाइवोसोवा ने 172 KG वेट के साथ सिल्वर और कनाडा की हाना कामिंस्की ने 171 KG वेट उठाकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। मीराबाई ने टोक्यो ओलिंपिक में स्नैच में 87 KG और क्लीन एंड जर्क में 115 KG वेट उठाया था।

 वेटलिफ्टिंग में भारत को आठ पदक

भारत ने अब तक 3 गोल्ड सहित 8 मेडल जीते हैं। मेडल टैली में भारत अभी छठे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया 24 गोल्ड सहित 60 मेडल जीतकर पहले नंबर पर है।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बघेल ने दी बधाई

भारत की पहली जीत चांदी की चमक के साथ

Inter National
वेललिफ्टर संकेत महादेवन ने भारत के लिए जीता पहला मेडल

शनिवार को वेटलिफ्टर संकेत महादेव ने चांदी की चमक के साथ भारत के लिए जीता का खाता खोला।संकेत ने मेंस 55 KG वेट कैटेगरी में देश को सिल्वर मेडल दिलाया है। मलेशिया के मोहम्मद अनीद ने इस कैटेगरी का गोल्ड जीता। वहीं, मेंस 61 KG कैेटेगरी में गुरुराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। गोल्ड मलेशिया के अजनील मोहम्मद ने और सिल्वर पापुआ न्यू गिनी के मोरिया बारू ने जीता।

Inter National
पी गुरुराजा ने कांस्य पदक जीता

संकेत ने स्नैच के पहले ही प्रयास में 107 किग्रा का वजन उठा उठाया। उन्होंनें दूसरे प्रयास में 111 किग्रा और तीसरे प्रयास में 113 किग्रा का वजन उठाया। क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में संकेत ने 135 KG का वजन उठाया है। लेकिन, उनका दूसरा और तीसरा प्रयास विफल रहा। वे 248 KG के साथ दूसरे स्थान पर रहे। मलेशियाई वेटलिफ्टर ने कुल 249 KG वेट उठाया और सिर्फ 1 KG के अंतर से संकेत से आगे निकल गए।

सुनिए क्या कह रहे हैं भारत को पहला मेडल दिलाने वाले संकेत के पिताजी

यह भी पढ़ें:22वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने जीत से की शुरुआत,महिला हॉकी टीम ने घाना को हराया,टेबल टेनिस के दोनों मुकाबला जीता

दूसरी ओर गुरुराजा ने स्नैच में अधिकतम 118 KG और क्लीन एंड जर्क में 151 KG वेट उठाया। इस तरह उन्होंने कुल 269 KG वेट उठाया और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। अजनील मोहम्मद 285 KG के साथ पहले और पापुआ न्यू गिनी के मोरिया बारू 273 KG के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

बैडमिंटन मिक्स्ड में भारत ने श्रीलंका को 5-0 से हराया
बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट के ग्रप स्टेज में भारत ने श्रीलंका को हरा दिया है। पांच मैचों के मुकाबले में भारत ने पहले चार मैच जीत लिए हैं। पहले डबल्स मैच में सात्विक साईराज रेंकी रेड्‌डी और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय जोड़ी ने सचिन दास और थिलिनी हेंडाहेवा की जोड़ी को 21-14, 21-9 से हराया। मेंस सिंगल्स में लक्ष्य सेन ने निलुका करुणारत्ने को 21-18, 21-5 से हराया। विमेंस सिंगल्स में आकर्षि कश्यप ने विदरा सुहासनी को 21-3, 21-9 से हराया। इसके बाद मेंस डबल्स में समेश रेड्डी और चिराग चंद्रशेखर रेड्डी ने जीत हासिल की। पांचवें मैच में गायत्री और तृशा की जोड़ी ने आसान जीत हासिल की।

बॉक्सिंग हसमुद्दीन आसान जीत से टॉप-16 में
भारतीय मुक्केबाज मोहम्मद हसमुद्दीन ने 54 KG वेट कैटेगरी के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के अम्जोलेले दायेयी को 5-0 से हराया।

टेबल टेनिस भारत ने गुआना को 3-0 से हराया
टेबल टेनिस के विमेन टीम के ग्रुप-2 में भारतीय टीम ने गुआना पर 3-0 की आसान जीत दर्ज की है। उसने पहले दिन भी आसान जीत दर्ज की थी।

पहला मैच  सृजा अकुला और रीत टेनिसन की जोड़ी ने नताली कमिंग्स और चेल्सिया की जोड़ी को 11-5, 11-7, 11-9 से हराया। एक अन्य विमेन सिंगल्स में रीत टेनिसन ई चेल्सिया के खिलाफ 2-0 की बढ़त पर हैं।

दूसरा मैच स्टार पैडलर मणिका बत्रा ने टी थॉमस को 11-1, 11-3, 11-3 से पराजित कर दिया है। इसी के साथ टीम इंडिया 2-0 की बढ़त मिल गई है।
तीसरा मैच दूसरे सिंगल्स में रीत टेनिसन ने ई चेल्सिया को 11-7, 14-12 और 13-11 से हराया।

लॉन बॉल भारत-माल्टा का मैच टाई
लॉन बॉल के टीम इवेंट में भारत और माल्टा का मैच 16-16 से टाई हो गया। विमेन सिंगल्स में तानिया चौधरी हार गई हैं। उन्हें लौरा डेनियल्स ने 21-10 से हराया।

यह भी पढ़ें:22वें काॅमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ी कब-कब करेंगे परफॉर्म, पढ़ें खबर

उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य – पावर@2047 के समापन समारोह में शामिल हुए सीएम बघेल

Good News: नीट के परीक्षार्थियों को कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटों में बढ़ोतरी का मिलेगा फायदा,महासमुंद मेडिकल कॉलेज को मिली 100 सीटों की मान्यता

कोयले की आपूर्ति पर रोक लगाने से राज्य की अर्थव्यवस्था पर उत्पन्न हो सकती है गंभीर संकट- मुख्यमंत्री बघेल

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!