HomeAdministrationस्कूल में अव्यवस्था,प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस

स्कूल में अव्यवस्था,प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस

  • निरीक्षण में सामने आई स्कूलों की अव्यवस्था
  • नाराज कलेक्टर पीएस एल्मा ने दिए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश

धमतरी. छत्तीसगढ़ सरकार बच्चों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए शहरी क्षेत्र में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का संचालन किया जा रहा है। ताकि बच्चों के शिक्षा के स्तर को उठाया जा सके। बुनियादी ज्ञान के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उन्हें तैयार किया जा सके, लेकिन स्कूल प्रशासन की उदासीनता की वजह से स्कूल की व्यवस्था प्रभावित हो रही है।

ऐसा ही मामला धमतरी जिले के कलेक्टर पी.एस. एल्मा के निरीक्षण के दौरान सामने आया।कलेक्टर ने शनिवार को अचानक विकासखंड मुख्यालय कुरूद पहुंचे। जहां स्वामी आत्मानंद स्कूल का मुआयना किया। इस दौरान अव्यवस्थित कक्षा,शाला प्रांगण की दुर्दशा और शौचालयों में गंदगी देख उन्होंने नाराजगी जताई। प्राचार्य को फटकार भी लगाई। इसी प्रकार की स्थिति मगरलोड स्थित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट स्कूल में भी देखने को मिली। इससे नाराज कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी आरएन मिश्र को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

दोनों ही स्कूल के प्राचार्य को आगामी दौरा से पहले व्यवस्था में सुधार करने कहा। वहां से मगरलोड स्थित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट स्कूल पहुंचे।यहां तक कि शौचालयों के आसपास भारी दुर्गंध भी फैल रही थी। इसके अलावा मुआयना के दौरान पूरे स्कूल परिसर में उग आए खरपतवार और घास को देख कलेक्टर ने प्राचार्य को तत्काल कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी  को दिए। साथ ही अगले प्रवास के दौरान स्थिति में सुधार नहीं मिलने परअनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए श्री मिश्र को सख्त लहजे में निर्देशित किया।

कलेक्टर ने मगरलोड भैसमुंड़ी के स्वामी आत्मानंद स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान भवन निर्माण कार्य शीघ्रता से और गुणवत्तापूर्वक पूरा करने के निर्देश संबंधित निर्माण एजेंसी को दिए। साथ ही प्रस्तावित निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के लिए अमले में वृद्धि करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ स्कूल शिक्षा विभाग का अमला मौजूद रहा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!