HomeSportsकॉमनवेल्थ गेम्स 2022: भारतीय पहलवानों ने कुश्ती में दिखाया जलवा,जीते तीन गोल्ड...

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: भारतीय पहलवानों ने कुश्ती में दिखाया जलवा,जीते तीन गोल्ड मेडल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के आठवें दिन भारतीय पहलवानों ने कुश्ती में दांव-पेंच के जलवा दिखाए और कुश्ती के महा मुकाबले में तीन गोल्ड मैडल जीते हैं।स्टार पहलवान बजरंग पूनिया पुरुषों के 65 KG फ्रीस्टाइल के फाइनल में कनाडा के लचलान मैकनील को 9-2 से मात दी है। वहीं पहलवान दीपक पूनिया ने 86 KG फ्री स्टाइल में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3-0 से हराया है। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में कनाडा के मुरे को 3-1 से हराया था। वहीं, क्वार्टर फाइनल में दीपक ने शेकू कससेगबामा को 10-0 से मात दी थी।

साक्षी मलिक ने पहला गोल्ड अपने नाम किया

साक्षी मलिक ने 62 KG फ्रीस्टाइल के फाइनल में कनाडा की गोडिनेज गोंजालेज को मात दे दी है।

cwg2022
साक्षी मलिक ने उठाया पदक

उन्होंने पहली बार गोल्ड अपने नाम किया है। साक्षी ने विपक्षी खिलाड़ी को चित (पिन) कर चार अंक हासिल किए और मुकाबला जीता। वह कॉमनवेल्थ 2014 में सिल्वर और 2018 में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी थीं।

स्टार पहलवान बजरंग ने कनाडा के लचलान मैकनील को दी मात

cwg 2022
पहलवान बजरंग पुनिया
स्टार पहलवान बजरंग पूनिया पुरुषों के 65 KG फ्रीस्टाइल के फाइनल में कनाडा के लचलान मैकनील को 9-2 से मात दी है। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के जॉर्ज रैम को 10-0 से हराया था। 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भी बजरंग ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। वहीं, 2014 में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था। भारत के कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 9 गोल्ड, 8 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज के साथ 24 मेडल हो गए हैं। इसी के साथ भारत मेडल टेबल में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है।

chhattisgarh

अंशु मलिक ने जीता सिल्वर
अंशु मलिक ने महिलाओं के 57 KG की वेट कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता है। वहीं, गोल्ड मेडल नाइजीरिया की ओडुनायो अदेकुओरोये ने अपने नाम किया। उन्होंने फाइनल में अंशु को 7-3 से हराया। इससे पहले अंशु ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की नेथमी पोरुथोटागे को 1 मिनट 4 सेकेंड में 10-0 से हराया था। वहीं, क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की इरेन सिमोनोडिस को 64 सेंकड में हराकर वो सेमीफाइनल में पहुंचीं थी।

मोहित ग्रेवाल ने जीता कांस्य पदक

पहलवान मोहित ग्रेवाल ने पुरुषों के 125 KG फ्रीस्टाइल में एक अच्छा किया।कनाडा के चैंपियन ढेसी से हारने के बाद जॉनसन को हराया। उन्होंने साइप्रस के एलेक्सिस कोसिलिड्स को 10-1 से हरा कर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

टेबल टेनिस मनिका और साथियान को मिली हार, शरत-श्रीजा सेमीफाइनल में पहुंचे

टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स में मनिका बत्रा और साथियान को हार का सामना करना पड़ा है। मलेशिया के चूंग जवेन और लिन कारेन की जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 3-2 से हराया। भारतीय जोड़ी को 10-12, 11-9, 11-8, 7-11, 7-11 के अंतर से हारे। वहीं, मिक्स्ड डबल्स के एक अन्य मुकाबले में शरथ और श्रीजा की जोड़ी ने इंग्लैंड की जोड़ी को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारतीय जोड़ी ने यह मैच 11-7, 8-11, 11-8, 11-13, 11-9 के अंतर से जीता।

बैडमिंटन: किदांबी श्रीकांत और ने जीता अपना मैच
भारत ने बैडमिंटन में भी कमाल किया है। किदांबी श्रीकांत और पीवी सिंधु क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। श्रीकांत ने श्रीलंका के दुमिंदू अबेविक्रमा को 21-9, 21-12 से हराया तो वहीं, पीवी सिंधु ने युगांडा की हुसिना कोबुगाबे को 21-10, 21-9 से हराया।

टेबल टेनिस: शरत कमल प्रीत क्वार्टर फाइनल में पहुंचे
टेबल टेनिस में पुरुष एकल के मुकाबले में शरत कमल ने ऑस्ट्रेलिया के फिन लू को 4-0 के से हरा दिया है। इसी के साथ शरत क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

भाविना का मेडल पक्का; भारतीय रिले टीम फाइनल में
भारत का एक मेडल और पक्का हो गया है। पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने विमेंस WS क्लास 3-5 इवेंट के फाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने इंग्लैंड की सुई बुले को 11-6, 11-6, 11-6 से हराया। अब वे गोल्ड मेडल मैच खेलेंगे। इस बीच भारतीय मेंस टीम ने 4×400 मीटर इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है। इस टीम ने हीट-2 में दूसरे नंबर पर रहते हुए फाइनल में जगइ बनाई है। इस रेस को मो. अनस, मोह निर्मल, अमोज जैकब और मो. वरियाथड़ी की चौकड़ी ने 3.06.97 मिनट में पूरा किया।

हिमा दास ने फाइनल में बनाई जगह

हिमा दास सेमीफाइनल 2 में 23.42 सेकेंड के समय के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। भारत ने सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड को करीब 13-12 के अंतर से हराकर फाइनल में स्थान बना लिया है।

CWG2022
सौरव और दीपिका पालिकल

स्क्वैश: दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल ने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी पर 2-0 से जीत के साथ मिश्रित युगल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। भारतीय जोड़ी शनिवार को सेमीफाइनल में जोएल किंग और पॉल कोल से भिड़ेगी सौरव और दीपिका ने सेमीफाइनल में इसी कीवी जोड़ी को फाइनल में हराया था।

यह भी पढ़ें: सड़क सुरक्षा समिति का निर्णय: कलेक्ट्रेट के कंट्रोल रूम से की जाएंगी प्रमुख चौक-चौराहों की मानिटरिंग

Workshop:दुर्घटना के समय पीड़ित की जो आपातकालीन मेडिकल में मदद करें, पुलिस उनसे उनके बारे में न पूछें सवाल-एसपी. डॉ. पल्लव

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में अच्छी बारिश की कामना के साथ की कांवड़ यात्रा

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!