HomeSportsकॉमनवेल्थ गेम्स: जेरेमी लालरिनुंगा ने 300 KG वेट उठाकर जीता गोल्ड,महिला टीम...

कॉमनवेल्थ गेम्स: जेरेमी लालरिनुंगा ने 300 KG वेट उठाकर जीता गोल्ड,महिला टीम ने पाकिस्तान को हराया

कॉमनवेल्थ गेम्स का आज तीसरा दिन, अब तक भारत को पांच पदक मिले

कॉमनवेल्थ गेम्स में 19 वर्षीय जेरेमी लालरिनुंगा ने इतिहास रचते हुए वेटलिफ्टिंग स्वर्ण पदक जीत लिया है। वह बर्मिंघम में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले पुरुष एथलीट हैं। मीराबाई चानू के बाद जेरेमी लालरिनुंगा वेटलिफ्टिंग की 67 KG कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे नंबर के खिलाड़ी बन गए हैं।

आज हुए मुकाबले में जेरेमी ने स्नैच में 140 और क्लीन एंड जर्क में 160 KG वेट उठाया। इस तरह उन्होंने कुल 300 KG वेट उठाया और गोल्ड मेडल अपने नाम किया। समोआ के वाइवापा आइओने (293 KG) ने सिल्वर जीता। बता दें कि क्लीन एंड जर्क के अपने पहले प्रयास के दौरान जेरेमी चोटिल हो गए। इसके बावजूद वे दो बार और लिफ्ट करने आए। उन्होने अपने पहले अटेम्प्ट में 154 और दूसरे अटेम्प्ट में 160 KG वेट उठाया। तीसरी कोशिश में उन्होंने 164 KG का वेट ट्राय किया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। हालांकि इसके बावजूद उन्होंने गोल्ड जीत लिया।

आईजोल के रहने वाले हैं जेरेमी

बता दें कि 19 वर्षीय जेरेमी मिजोरम की राजधानी आइजोल के रहने वाले हैं।जेरेमी के माता पिता को हिंदी-अंग्रेजी बोलनी नहीं आती। जेरेमी ने 9 साल की उम्र में वर्ष 2011 में वेटलिफ्टिंग करनी शुरू की थी। जेरेमी के पिता PWD कर्मचारी हैं। जेरेमी कुल 5 भाई-बहन हैं। वर्ष 2012 में जेरेमी का आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में चयन हुआ था। उन्होंने वर्ष 2016 में नेशनल कैंप जॉइन किया था। जेरेमी लालरिनुंगा 2018 यूथ ओलिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट हैं। साथ ही उन्होंने 2021 कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीता था। जेरेमी के कोच का नाम विजय शर्मा है।

हॉकी में भारत का मुकाबला घाना से जारी
भारतीय पुरुष टीम अपने मैच में घाना से खेल रही है। उसने अभी तक मैच में शानदार प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया फिलहाल 3-0 से आगे है।

जोशना चिनप्पा ने जीत दर्ज की
भारत की अनुभवी स्कैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने महिला एकल के सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। उन्होंने न्यूजीलैंड की कैटलिन वाट्स को 3-1 से क्वार्टरफाइनल में हराया। 18 बार की राष्ट्रीय चैंपियन चिनप्पा ने 11-8, 9-11, 11-4, 11-6 से मैच को अपने नाम कर लिया। अब उनका मुकाबला अंतिम-8 में कनाडा की हॉली नॉटन से होगा। नॉटन ने मलयेशिया की आइफा अजमन को 3-0 से हराया।

पोपी हजारिका सातवें स्थान पर रहीं
पोपी हजारिका ने अपने तीसरे प्रयास में 107 किलोग्राम भार उठाने का प्रयास किया, लेकिन वो सफल नहीं हो पाईं। अब उनसे पदक की उम्मीद खत्म हो चुकी है। वह 183 किलो स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रहीं।

क्रिकेट में भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को हराया

क्रिकेट में भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने पदक जीतने की उम्मीद कायम रखी है। अब भारत का अगला मुकाबला बारबाडोज के खिलाफ है। पाकिस्तान ने भारत के सामने 100 रन का लक्ष्य रखा था और टीम इंडिया ने दो विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया। स्मृति मंधाना ने 63 रन की पारी खेली।

अब तक भारत को पांच पदक मिले

कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक भारत को पांच पदक मिले हैं और सभी पदक वेटलिफ्टिंग में ही आए हैं। दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पद मिले हैं।

कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक भारत को तीन पदक, वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने जीता पहला गोल्ड मेडल

विश्व स्तनपान सप्ताह: शिशु के स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है मां के स्तन से मिलने वाला दूध

निर्वाचन विभाग छ.ग. का स्थायी जाति प्रमाण पत्र जमा करवाएं, या फिर पार्षदों का निर्वाचन शून्य करें- अली हुसैन सिद्दीकी

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!