Homeस्वास्थ्यध्यान दें : कोरोना का वार, 20-40 आयु वर्ग वाले सबसे ज्यादा...

ध्यान दें : कोरोना का वार, 20-40 आयु वर्ग वाले सबसे ज्यादा पड़ रहे हैं बीमार

दुर्ग @ News-36.लॉकडाउन की वजह से भले ही कोविड पाजिटिव मरीजों की संख्या में कमी हुई है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। रविवार को जारी मीडिया बुलेटिन बता रही है कि, कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा युवा ही संक्रमित हो रहे हैं।
रविवार को 1282 मरीज पाजिटिव आए। इन आंकड़ों पर गौर करें तो इनमें 20 से 40 वर्ष वाले सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। इस आयु वर्ग के 562 मरीज पॉजिटिव हुए हैं। जो कि कुल प्रभावितों का 44 प्रतिशत है।
60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों के केवल 112 मामले सामने आए हैं यह कुल मामलों का लगभग 8 फीसद है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ग की आबादी जिले में लगभग 10 फीसद है। यह वही आबादी है जिसकी प्रतिरोधक क्षमता सबसे कम होती है और कोमार्बिडी सबसे अधिक। इनमें से अधिकांश बुजुर्गों को प्रथम चरण का टीका लग चुका है और कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें दूसरे चरण का टीका भी लग गया है। इस वजह से ये स्वस्थ हैं।
बच्चे भी हुए संक्रमित
बच्चों के केस पर नजर डालें तो दस वर्ष तक के 41 बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैै। जबकि प्राय: यह देखा गया है कि कोविड का गंभीर संक्रमण छोटे बच्चों पर नहीं होता, लेकिन बच्चे सुपर स्प्रेडर होते हैं अर्थात वे इस बीमारी का संक्रमण फैलाने के बड़े कारक बन सकते हैं। इनकी वजह से परिवार के कम प्रतिरोधक क्षमता वाले और बुजुर्ग लोग भी कोविड संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। परिजनों को चाहिए कि बच्चों को घर पर ही रखें।
युवा वर्ग एतिहात बरतें

इसी तरह से युवा वर्ग को भी बेहद एहतियात रखने की जरूरत है। जिले में संक्रमण की दर घटी है। नागरिकों के संयम से और लाकडाउन के पूरी तरह पालन से कोरोना संक्रमण की रोकथाम की दिशा में मदद मिलेगी।
कोई लापरवाही नहीं, रहें सतर्क
परिवार के किसी एक व्यक्ति के संक्रमित होने पर थोड़ी सी चूक भारी पड़ रही है। इसलिए किसी भी प्रकार से लापरवाही न बरतें। थोड़ी सी चूक की वजह से कई परिवार बिखर गए। मास्क का प्रयोग और हाथ साबुन से समय-समय पर धोते रहें। रहना जरूरी है। छह फीट की दूरी बनाते हुए बातचीत करें। इसके बाद भी यदि कोरोना के लक्षण महसूस हो, या फिर कोरोना पाजिटिव मरीज के निकट संपर्क में आये हैं तो तत्काल टेस्ट कराएं। ऐसे लक्षण महसूस होने पर रोग निरोधी किट जो प्रशासन द्वारा प्रदान की जाएगी, उसका उपयोग करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!