Homeकृषिसेवा सहकारी समितियों का चुनाव कराने की उठी मांग

सेवा सहकारी समितियों का चुनाव कराने की उठी मांग

भिलाई.छत्तीसगढ़ किसान संगठन के अंजोरा मंडल द्वारा आज निकुम में विभिन्न मांगो को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया।जिसमें आसपास के गांवों के अनेक किसान भीषण गर्मी की परवाह न करते हुए शामिल हुए। निकुम के बस स्टैंड में आयोजित धरना प्रदर्शन में शामिल किसान इस बात के लिये आक्रोशित थे केसीसी में केमीकल खाद के साथ प्रति एकड़ तीन बोरी जैविक खाद 10/- प्रति किलो के भाव से खरीदने के लिये दबाव बनाया जा रहा है, किसानों का कहना है कि जैविक खाद खरीदने के लिये किसानों को बाध्य करने के बजाय इसे ऐच्छिक किया जाना चाहिये।

धरना प्रदर्शन में शामिल किसानों ने सेवा सहकारी समितियों का शीघ्र चुनाव कराने और समितियों का प्रबंधन किसान प्रतिनिधियों को सौंपने की मांग भी किया और आरोप लगाया कि निर्वाचित प्रतिनिधि नहीं होने के कारण समिति के प्रबंधक और कर्मचारी निरंकुश हो गये हैं और किसानों के खिलाफ दुर्व्यवहार करते हैं।

किसानों ने इस बात के लिये भी असंतोष व्यक्त किया कि बीमा कराने और फसल खराब होने के बाद भी प्रभावित किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलता है, आरंभ में मप्र के मंदसौर में 6 जून 2016 को शिवराज चौहान सरकार के पुलिस की गोली से शहीद होने वाले किसानों को बरसी पर याद किया गया इसके अलावा केंद्र सरकार के खिलाफ तीन कानून वापस लेने की मांग को लेकर किसानों के एक साल चले आंदोलन में अपनी कुर्बानी देने वाले सैकड़ों किसानों को याद करते हुए उनकी कुर्बानी व्यर्थ न जाने देने की बात कही गई।

धरना प्रदर्शन को छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन के एड. राजकुमार गुप्त, दुर्ग ग्रामीण के अध्यक्ष ढालेश साहू, ढाबा के पारखमणि साहू, बोरई के गोविंद साहू आदि ने संबोधित किया, प्यारे लाल यादव ग्राम निकुम अंजोरा मंडल अध्यक्ष, कांतिलाल देशमुख ग्राम आलबरस भागवत राम पटेल ग्राम निकुम व रीना देशमुख ग्राम झोला व तुलाराम देशमुख ग्राम भरदा ज़ोन अध्यक्ष, राजकुमार साहू ग्राम अध्यक्ष निकुम राजेश साहू किसान मित्र कृष्ण, मनोज कुमार ,कृष्ण कुमार ग्राम भरदा ,रामाधार यादव, रामनाथ ,भरत लाल ओमप्रकाश ,पितांबर लाल ,बलराम, परमानंद ,भरत ,जीवन ,राजेन्द्र ,प्रेमलाल गायकवाड, बोधीराम ,पंचराम धनकर भरत लाल साहू ,अशोक सोनी ,रोमनाथ साहू, किशन दास, बोधन लाल आसपास के किसान धरना प्रदर्शन में उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!