Homeलाइफ स्टाइलDhaniya Ke Totke: धनतेरस के दिन साबुत धनिया की खरीदी कर चमका...

Dhaniya Ke Totke: धनतेरस के दिन साबुत धनिया की खरीदी कर चमका सकते हैं अपना भाग्य

Dhaniya Ke Totke:धनिया ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि ज्योतिष शास्त्र में भी काफी उपयोगी है। धनतेरस के दिन साबुत धनिया की खरीदी एवं कुछ उपाय कर भाग्य को चमका सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसके उपाय से सुख-शांति आती है। वहीं आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है।

साबुत धनिया का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। हालांकि टोटकों में इसका प्रयोग सिद्ध बताया गया है। खासकर धनतेरस के दिन खरीदी करना और पूजा का विशेष महत्व बताया गया है तो आइए जानते हैं धनिया के कुछ उपायों के बारे में।

धनतेरह के दिन साबुत धनिया खरीदें और इसे संभालकर पूजा घर में रख दें। दिवाली की रात माता लक्ष्मी के सामने साबुत धनिया रखकर पूजा करें। अगले दिन सुबह धनिया को गमले में बिखेर दें। धनिया का पौधा हरा लेकिन पतला है, तो सामान्य आय का संकेत है। पीला पौधा या नहीं निकलता है तो आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

धन-धान्य की नहीं होगी कमी

किसी माह की शुक्ल पक्ष के मंगलवार को मिट्टी के बर्तन में सुखा धनिया, कुछ सिक्के और पानी मिलाकर रख दें। उस बर्तन को घर के उत्तर दिशा में रखें। जब धनिया निकाल आए तो उसमें से एक सिक्का लें। उसको अलमारी या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से धन लाभ होगा।

हनुमानजी करेंगे समस्या दूर

लाल कपड़े में सुखा धनिया बांधकर मंदिर जाकर भगवान हनुमान के पास रखें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। पवनपुत्र की कृपा से सभी समस्या दूर होगी।

उधार दिया पैसा मिलेगा वापस

यदि आपका पैसा कहीं अटक गया है। लाख कोशिश के बाद भी नहीं मिल रहा है। तब आप शुक्रवार के दिन एक कागज पर पैसे लेने वाले शख्स का नाम लिखें। फिर थोड़ा सुखा धनिया रखकर पुड़िया बना दें। अब पुड़िया को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

घर में बनी रहेगी सुख-शांति

घर में लड़ाई-झगड़ा होता रहा है, तो मकान के पूर्व दिशा में सुखा हुआ साबुत धनिया रख दें। ऐसा करने से आपके घर में सुख-शांति रहेगी। साथ ही प्रेमभाव बना रहेगा।

आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

अगर आपके पास पैसा टिकता नहीं है। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहती। ऐसे में धनिया आपके लिए मददगार साबित होगा। बुधवार के दिन गौ माता को हरा धनिया खिला दें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

कर्ज से मुक्ति का उपाय

अगर आपके ऊपर बहुत अधिक कर्ज है। काफी कोशिशों के बाद भी ऋण को नहीं चुका पा रहे हैं, तो रात में सूखा धनिया अपने सिरहाने पर रखकर सोएं। सुबह उस धनिया को बहते पानी में प्रवाहित कर दें। इस उपाय से जल्द आपको लाभ मिलेगा।

नजरदोष उतारने का उपाय

अगर आपको या आपके किसी परिचित को नजरदोष है,तो मंगलवार के दिन धनिया लेकर उसके ऊपर से नीचे की ओर 7 बार उतारें। फिर उसे किसी चौराहें पर जाकर फेंक दे।

टीप:यह जानकारी शास्त्रों के अनुसार दी गई है। इसलिए इस सूचना को लेकर किसी भी प्रकार की दावा आपत्ति स्वीकार नहीं है। पाठक इसे सिर्फ सूचना के तौर पर लें।

यह भी पढ़ें:Surya Grahan 2022: दीपावली के दूसरे दिन सूर्य ग्रहण,जानिए कब तक रहेगा सूतक काल

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!