Homeकृषिउद्यानिकी की खेती करने वाले किसान उठा सकते हैं मोटर सायकिल योजना...

उद्यानिकी की खेती करने वाले किसान उठा सकते हैं मोटर सायकिल योजना का लाभ

छत्तीसगढ़ शाकंभरी बोर्ड की बैठक

रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष राम कुमार पटेल की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक हुई। जहां बोर्ड के सदस्यों ने राष्ट्रीय बागवानी मिशन को राज्य के शेष 8 जिलों में लागू करने तथा मछली पालन विभाग में मछुआरों को मोटर साइकिल प्रदाय योजना को विस्तार करने का सुझाव दिया। ताकि अधिक से अधिक किसान लाभान्वित हो सके।

वहीं अध्यक्ष रामकुमार पटेल ने कहा कि कृषि एवं उद्यानिकी विभाग की योजनाओं और कार्यक्रमों से किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने का प्रयास किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य में उद्यानिकी फसलों को प्रोत्साहन देने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना में इसे शामिल किया गया है। उन्होंने योजना के तहत उद्यानिकी फसलों की खेती करने वाले किसानों को इसका लाभ दिलाए जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि शासकीय काम-काज और दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए।

उद्यानिकी कृषकों को भी अनुदान सहायता पर मोटर सायकिल प्रदान करने और राष्ट्रीय बागवानी मिशन को राज्य के शेष 8 जिलों में लागू करने का प्रस्ताव बोर्ड के माध्यम से शासन को भिजवाए जाने का आग्रह किया। राजधानी रायपुर में उद्यानिकी कृषकों के प्रशिक्षण हेतु 2 एकड़ में शाकंभरी भवन का भी निर्णय लिया गया, ताकि उद्यानिकी कृषकों को उन्नत तकनीक का प्रशिक्षण दिया जा सके। बैठक में पवन पटेल, दुखवा पटेल, अनुराग पटेल, हरि पटेल एवं अधिकारियों कर्मचारियों की बैठक हुई।

यह भी पढ़ें:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस:गृह मंत्री के आतिथ्य में होगा खालसा स्कूल में कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस:गृह मंत्री के आतिथ्य में होगा खालसा स्कूल में कार्यक्रम

भाजयुमाे नेता की जिस दुकान में बैठकर की थी हत्या की प्लानिंग, निगम की टीम ने उसे किया सील, रैंप पर बुलडोजर भी चलाया

स्कूल में छात्राओं से छेड़छाड़, व्याख्याता निलंबित, प्राचार्य और शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!