Homeकृषिसीएम की किसानों से अपील,खरीफ एवं उद्यानिकी फसलों का जरूर कराएं बीमा,...

सीएम की किसानों से अपील,खरीफ एवं उद्यानिकी फसलों का जरूर कराएं बीमा, ये है आखिरी तारीख

किसानों को फसल बीमा दावा राशि का भुगतान करने में छत्तीसगढ़ देश का अग्रणी राज्य

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी किसान भाईयों से अपनी खरीफ और उद्यानिकी फसलों का बीमा का बीमा कराने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने किसान भाइयों के नाम जारी अपनी अपील में कहा है, कि मौसम की अनिश्चितता और स्थानीय प्राकृतिक आपदा की स्थिति में भी किसानों की आय बनी रहे, इसलिए फसलों को बीमित कराना जरूरी है।

शासन द्वारा किसान भाईयों को फसल बीमा की सुविधा नाममात्र प्रीमियम राशि पर उपलब्ध कराई जा रही है। खरीफ फसलों के बीमा के लिए किसान भाईयों को प्रीमियम राशि का मात्र 2 प्रतिशत और उद्यानिकी फसलों के बीमा के लिए प्रीमियम राशि का मात्र 5 प्रतिशत अंशदान के रूप में देना होता है। किसान भाई थोड़ी सी रूचि और थोड़ी सी राशि जमा कर अपनी फसलों का बीमा कराकर बड़े जोखिम से बच सकते हैं।

प्राकृतिक आपदा एवं मौसम की अनिश्चितता के चलते होने वाली फसल हानि, उत्पादन में कमी की भरपाई मिलने वाली बीमा दावा राशि से हो जाती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसान धान सिंचित एवं असिंचित, अरहर, मूंग, उड़द, मक्का एवं उद्यानिकी फसलों के तहत टमाटर, बैगन, अमरूद, केला, पपीता, मिर्च, अदरक का बीमा 15 जुलाई तक करा सकेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य में खेती किसानी को समृद्ध और किसानों को खुशहाल बनाना छत्तीसगढ़ सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नीतियों एवं योजनाओं को देश भर में सराहा जा रहा है। छत्तीसगढ़ की पहचान कृषि मॉडल राज्य के रूप में होने लगी है। किसानों को मदद पहुंचाने, उन्हें उनका हक दिलाने के मामले में छत्तीसगढ़ देश का अग्रणी राज्य है। छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जिसने अपने किसानों को सबसे पहले रबी सीजन 2021-22 की फसल बीमा दावा राशि का भुगतान किया है।

5 लाख 66 हजार किसानों को 1063 करोड़ की बीमा दावा

वर्ष 2021-22 में राज्य के 5 लाख 66 हजार किसानों को 1063 करोड़ की बीमा दावा राशि का भुगतान हमने डेढ़ लाख से ज्यादा किसानों को उनके द्वारा दी गई प्रीमियम राशि मात्र 15 करोड़ 96 लाख रुपए के एवज में 304 करोड़ 38 लाख रुपए के क्लेम राशि का भुगतान किया है। खरीफ सीजन 2021 में राज्य के 4 लाख से अधिक किसानों द्वारा दी गयी किसान प्रीमियम राशि 157 करोड़ 65 लाख रुपए के एवज में 758 करोड़ 43 लाख रुपए का भुगतान किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि किसान भाईयों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और मौसम आधारित उद्यानिकी फसल बीमा योजना अंतर्गत दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए और जोखिम से बचने के लिए फसलों का अनिवार्य रूप से बीमा कराना चाहिए

यह भी पढ़ें: श्रावण सोमवार:पार्थिव शिवलिंग की पूजा को बनाएं फलदाई,करें ये उपाय

शतरंज ओलम्पियाड टॉर्च रिले 16 को पहुंचेगी रायपुर,स्वागत में जुटा छत्तीसगढ़ओलम्पिक संघ

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!