Homeराज्यआजादी के अमृत महोत्सव को लेकर गौरव ग्राम कंडेलवासियों में दिखा भारी...

आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर गौरव ग्राम कंडेलवासियों में दिखा भारी उत्साह

  • गौरव ग्राम कंडेल में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव
  • तिरंगा रैली, वृक्षारोपण, मछली जाल वितरण, स्कूल में रंगोली, भाषण, ड्रॉइंग प्रतियोगिता सहित पशु चिकित्सा शिविर आयोजित
  • स्वास्थ्य शिविर में किया गया लोगों को लाभान्वित

धमतरी.नहर सत्याग्रह के मुख्य प्रणेता बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव के कंडेल स्थित ऐतिहासिक घर के सामने रविवार को तिरंगा फहरा कर आजादी की गौरवयात्रा निकाली गई और अमृत महोत्सव मनाया गया। आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में गौरव गांव कंडेल में बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव के परपोते यतीश श्रीवास्तव ने तिरंगा फहराया और 75 मीटर लंबे तिरंगे के साथ गौरव यात्रा निकाली गई। इस यात्रा में ग्रीन आर्मी की महिलाएं, बच्चे, बूढ़े, जवान शामिल  हुए और भारत माता के जयकारे लगाते हुए कंडेल सत्याग्रह के सेनानियों की स्मृति में बनाए गए उद्यान तक पहुंचे।

सत्याग्रह स्मृति उद्यान में रोपे पौधे

अमृत सरोवर के सामने स्थित नहर सत्यागृह की स्मृति में बने उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव की मूर्ति में माल्यार्पण किया। उद्यान के बाजू में विकसित किए गए अमृत सरोवर में कलेक्टर सहित उपस्थितों ने छायादार और फलदार पौधे लगाए। ग्राम पंचायत कंडेल स्थित इस उद्यान में प्राथमिक मछुआ सहकारी समिति कंडेल को मछली पालन विभाग की योजना के तहत तीन वर्षीय अनुदान सहायता योजना अंतर्गत पांच नग जाल का प्रदान किया गया। इस समिति में 75 से अधिक सक्रिय सदस्य हैं।

कलेक्टर द्वारा गौठान समिति के अध्यक्ष को प्राथमिक उपचार किट का वितरण किया गया। इस दौरान चरवाहा प्रोत्साहन राशि, महिला स्व सहायता समूह को बकरी ईकाई के लिए पोषण आहार, विभागीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए तैयार पशुपालन कैलेंडर और डायरी पशुपालकों को कलेक्टर द्वारा प्रदाय किया गया।

कलेक्टर एल्मा ने आजादी की 75 वें वर्षगांठ की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में धमतरी ज़िले का योगदान अतुलनीय है। उन्होंने कंडेल नहर सत्याग्रह में बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव की अहम भूमिका पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस तरह के आयोजन के लिए देश के 75 स्थलों का चयन किया गया है।इनमें से एक धमतरी जिले का ग्राम कंडेल भी है। यह वास्तव में हमारे लिए गौरव की बात है।

यह महोत्सव एक तरह से आजादी में हमारे पूर्वजों के योगदान से नई पीढ़ी को अवगत कराने और हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के मान-सम्मान को उनकी आंखों में और बढ़ाने का बेहतरीन अवसर है। इस कड़ी में 11 से 17 अगस्त तक प्रदेश सरकार घर-घर तिरंगा का आयोजन भी कर रही है। अतः सबसे अनुरोध है कि इसमें अपना योगदान दें और घरों में शान से तिरंगा लगाएं।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत प्रियंका महोबिया ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिले में 75 सप्ताह पहले से विभिन्न विभागों द्वारा अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी कड़ी में कंडेल में बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान को ध्यान में रख कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस मौके पर कंडेल के कवि मुरहा राम कमलवंशी ने महात्मा गांधी के सत्याग्रह और स्वतंत्रता में उनके योगदान को याद किया।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल में विभिन्न कार्यक्रम

कंडेल स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में स्कूली बच्चों का स्वतंत्रता पर आधारित रंगोली, पेंटिंग, भाषण प्रतियोगिता हुई। वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बच्चों की ड्रॉइंग प्रतियोगिता, महिलाओं द्वारा स्तनपान पर रंगोली और पोषण आहार से संबंधित सुपोषण चौपाल का आयोजन किया गया।आंगनबाड़ी के नन्हें-मुन्ने बच्चे महात्मा गांधी का भेष धारण किए हुए थे, जिसे देख लोग सहसा उनकी ओर आकर्षित हो रहे थे।

कलेक्टर ने इन सबका अवलोकन कर काफी सराहा और सभी में देश प्रेम के लिए और ऊर्जा का संचार करने पर बधाई दी। कलेक्टर ने कहा कि आज की रंगोली, पेंटिंग और भाषण प्रतियोगिता में जो भी प्रतिभागी हिस्सा लिए, उनमें पहले तीन स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को ज़िला मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। स्कूल परिसर में ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य शिविर का भी कलेक्टर ने अवलोकन किया। गौरव ग्राम कंडेल में आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में आज पशु चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया, जहां पशुओं की जांच कर आवश्यक दवाइयां वितरित की गईं। कार्यक्रम में सरपंच पुष्पा देवी नेताम सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी, ग्रामीण बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:शहादत का सम्मान: हम सभी शहीद जवानों के प्रति कृतज्ञ हैं-गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू

भारत माता की प्रतिमा को रथ में विराजित कर विधायक ने निकाली आजादी की गौरव यात्रा

डंडे से पीट पीटकर युवक कर दिया मर्डर,चार आरोपी गिरफ्तार

Breaking news: स्वतंत्रता दिवस पर देश, प्रदेश एवं जिले को गौरान्वित करने वाले खिलाड़ी,अधिकारी और कर्मचारी होंगे सम्मानित

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!