Homeशिक्षाIIT Bhilai: कविता लेखन प्रतियोगिता में श्रजल बाजपेयी प्रथम,निशांत कुमार द्वितीय

IIT Bhilai: कविता लेखन प्रतियोगिता में श्रजल बाजपेयी प्रथम,निशांत कुमार द्वितीय

  • आईआईटी भिलाई में मनाया गया हिंदी पखवाड़ा 
  • आईआईटी भिलाई के निदेशक प्रो. राजीव प्रकाश ने समापन भाषण दिया

दुर्ग. आईआईटी भिलाई में “हिन्दी पखवाड़ा” मनाया गया। हिंदी विश्व की चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है और इसने भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने में बहुत बड़ा योगदान दिया है। हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में सम्मानित करने के लिए प्रत्येक वर्ष आईआईटी भिलाई में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

कार्यक्रम की शुरुआत एक शपथ ग्रहण समारोह के साथ हुई, जिसमें सभी संकाय सदस्यों एवं कर्मचारीगणों ने उत्साहपूर्वक विभागीय कार्यों के लिए हिंदी भाषा का उपयोग करने का संकल्प लिया। प्रश्नोत्तरी, कविता और निबंध लेखन, कविता पाठ और भाषण सहित प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला भी आयोजित की गई, जिसमें सभी के बीच काफी उत्साह था।

कार्यक्रम के अंतिम दिन आईआईटी भिलाई के निदेशक प्रो. राजीव प्रकाश ने समापन भाषण दिया। विद्यार्थियों के बीच आयोजित कविता लेखन प्रतियोगिता में श्रजल बाजपेयी ने प्रथम व निशांत कुमार ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में मृणाल गुप्ता व श्वेता कुमारी ने क्रमशरू प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त किया। संकाय सदस्यों और कर्मचारियों के बीच निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें डॉ. पवन कुमार मिश्र ने प्रथम स्थान व वनिता उइके ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

 

कविता पाठ/भाषण प्रतियोगिता में दीपक कुमार देवांगन एवं डॉ. ऋषि रंजन सिंह क्रमशः प्रथम एवं द्वितीय रहे। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। संस्थान के सभी सदस्यों को अपने दैनिक कार्यों में हिंदी भाषा का प्रयोग जारी रखने के लिए प्रेरित किया गया।

यह भी पढ़ें: Chiraayu Yojana:आम बच्चों की तरह सुन सकेगी खियांशी यादव

छत्तीसगढ़ के स्टार्टअप ईको सिस्टम को देखने जल्द आयेगा ऑस्ट्रिया की टीम

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!