Homeकृषिरेंड नदी पर निर्मित 105 मीटर लंबे पुल का किया स्वास्थ्य मंत्री...

रेंड नदी पर निर्मित 105 मीटर लंबे पुल का किया स्वास्थ्य मंत्री ने किया लोकार्पण

छत्तीसगढ़ के पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखंड के कई गांवों का भ्रमण कर 6 6करोड़ 8 लाख रूपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने ग्राम कुदरबसवार में रेन्ड नदी पर मतरिंगा से मरैया रोड पर 3 करोड़ 97 लाख रूपए की लागत से निर्मित 105 मीटर लंबे वृहद पुल का लोकार्पण किया।

मंत्री सिंहदेव ने उदयपुर विकासखंड के 9 ग्राम पंचायतों में 1 करोड़ 65 लाख रूपए की लागत से बनने वाले नए पंचायत भवन का भूमिपूजन किया। ये नए पंचायत भवन सालका, मानपुर, खोंधला, करौंदी, डांड़गांव, परसा, सायर, घाटबर्रा एवं पेंडरखी में बनाए जाएंगे। प्रत्येक की लागत 18 लाख 30 हजार रूपए होगी। उन्होंने विधायक आदर्श ग्राम भकुरम में 46 लाख 40 हजार रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का भी भूमिपूजन किया।

ग्राम मुड़गांव, कुदरबसवार, ललाति एवं देवटिकरा में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने ग्रामीणों से पेयजल, राशन कार्ड, स्वास्थ्य सेवाओं, पेंशन वितरण, शिक्षा, रोजगार एवं ग्राम पंचायत द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को इनसे संबंधित समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। गांववालों की मांग पर वन अधिकार पत्र के दावों का पुनः परीक्षण कराकर नियमानुसार वन अधिकार पत्र जारी करने कहा। उन्होंने गांवों में खेती के लिए बीज वितरण, आयुष्मान कार्ड वितरण और सरस्वती सायकल योजना के अंतर्गत छात्राओं को साइकिल वितरित किए। उन्होंने स्वास्थ्य शिविर में बुजुर्गों को छड़ी और चश्मा भी प्रदान किया।

स्वास्थ्य शिविर में खुद कराई बीपी और शुगर की जांच

स्वास्थ्य मंत्री  ने मुड़गांव में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में स्वयं के ब्लड-प्रेशर और शुगर की जांच कराई। उन्होंने ग्रामीणों को भी अपने बीपी और शुगर की जांच कराने कहा। उन्होंने अधिकारियों को गांवों में नियमित रूप से स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:नाश्ता के प्लेट ने तीन दोस्तों को पहुंचा दिया सलाखों के पीछे

गोंडवाना मेरिन फाल्सिस पार्क का काम अगले साल से होगा शुरू

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!