HomeUncategorizedअगस्त में मनाया जाएगा स्वतंत्रता सप्ताह, हर घर झंडा फहराने के लिए...

अगस्त में मनाया जाएगा स्वतंत्रता सप्ताह, हर घर झंडा फहराने के लिए किया जाएगा प्रोत्साहित

हर घर तिरंगे को मिलेगा सम्मान

दुर्ग.अगस्त में स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान ‘‘हर घर झंडा’’ फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यह कार्यक्रम 11 से 17 जुलाई तक चलेगा। इस संबंध में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने अधिकारियों को भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। ताकि कार्यक्रम को सफल बनाया जा सके।

सन के दिशा निर्देश का सभी विभागों को अनुपालन करने के लिए निर्देशित किया। इसके तहत् जिले के अंतर्गत सार्वजनिक उपक्रमों, स्व-सहायता समूहों, सामाजिक संगठनों, कॉरपरेट और निजी संगठनों को सी.एस.आर. संसाधनों सहित अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है।

शासन द्वारा दिए गए गाईड लाइन के अनुसार शासन स्तर पर संशोधित मॉनिटरिंग कर ग्राम सरपंचों एवं पंचायत के अन्य सदस्य एवं पदाधिकारियों की सहभागीता कर झण्डा कोड को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त झण्डों के मांग का पता लगाने के लिए ग्राम सभा आयोजित किया जाना है।

प्रत्येक गांव में झण्डा वितरण और बिक्री केन्द्र स्थापित किया जाएगा। स्थानीय स्व सहायता समूह को झण्डों के निर्माण के लिए प्रोत्साहित एवं भागीदारी, ग्राम पंचायतों द्वारा बड़े पैमाने पर समूह में खरीद प्रोत्साहित , समस्त शासकीय भवनों एवं संस्थानों में झण्डा फहराना सुनिश्चित किया जायें।

पाम्पलेट, बैनर, स्टैण्डिज एवं संचान के अनेक माध्यमों से स्वतंत्रता सप्ताह हर घर झण्डा कार्यक्रम को सफल बनाने स्थानीय भाषाओं में प्रमुखता से प्रसार और जिले में झण्डों के वितरक /बिक्री केन्द्र के रूप में उचित मूल्य की दुकान का विशाल नेटवर्क स्थापित करना है।

राज्य परिवहन की बसों से स्वतंत्रता सप्ताह ‘‘हर घर झण्डा कार्यक्रम’’ के अंतर्गत ग्राम पंचायतों को झण्डों के भण्डारण एवं वितरण के लिए नोडल संस्थाओं के रूप में नामांकित , साथ ही टोल-नाका चेक पोस्ट आदि में पैम्पलेट-स्टीकर वितरण सुनिश्चित किया जाये। स्वतंत्रता सप्ताह हर घर झण्डा कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम पंचायतों को झण्डों के भण्डारण एवं वितरण के लिए नोडल संस्थाओं के रूप में नामांकित किया जाना सुनिश्चित करना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!