HomeSportsकॉमनवेल्थ गेम्स में टेबल टेनिस में भारतीय पुरुष टीम ने रचा इतिहास,...

कॉमनवेल्थ गेम्स में टेबल टेनिस में भारतीय पुरुष टीम ने रचा इतिहास, लॉन बाल में बेटियाें ने लहराया तिरंगे का परचम

कॉमनवेल्थ गेम्स के पांचवे दिन टेबल टेनिस में भारतीय पुरुष टीम ने इतिहास रच दिया है। टीम ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। भारतीय टीम ने फाइनल में सिंगापुर को 3-1 से हरा दिया। वहीं लॉन बॉल में भारतीय महिला टीम ने इतिहास रचते हुए स्वर्ण पदक हासिल कर लिया। उसने दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में हराया। विकास ठाकुर ने वेटलिफ्टिंग में रजत जीता।

भारतीय महिला लॉन बॉल टीम ने जीता स्वर्ण
भारतीय महिला टीम ने अफ्रीकी टीम को 17-10 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। यह राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में लॉन बॉल में भारत का पहला पदक है। देश को बर्मिंघम में चौथा स्वर्ण पदक मिला है।

CWG 2022
टेबल टेनिस पुरुष वर्ग
में भारतीय खिलाड़ियों ने जीता गोल्ड

पीवी सिंधु ने कराई बराबरी
बैडमिंटन में भारतीय टीम मिक्स्ड इवेंट के फाइनल में मलेशिया से मुकाबला कर रही है। भारतीय टीम इस मैच को जीतकर स्वर्ण अपने नाम करना चाहेगी। पहले मैच में पुरुष डबल्स में सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी का मुकाबला तेंग फोंग एरॉन चिया और वूई यिक सोह से हार का सामना करना पड़ा। मलेशियाई जोड़ी ने पहला गेम 21-18 और दूसरा गेम 21-15 से जीत लिया। इस तरह मलेशियाई टीम 1-0 से आगे हो गई।

cwg2022
pv sindhu

इसके बाद दूसरे मैच में पीवी सिंधु ने मलेशिया की जिन वेई गोह को हराया और स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। पहला गेम सिंधु ने 22-20 से अपने नाम किया। दोनों के बीच पहले गेम में कड़ी टक्कर देखने को मिली। एक वक्त स्कोर 18-18 और फिर 20-20 की बराबरी पर था। इसके बाद सिंधु ने लगातार दो पॉइंट जीतकर 22-20 से जीत दर्ज की। दूसरे गेम में सिंधु ने कड़े मुकाबले में 21-17 से जीत हासिल की। तीसरे मैच में किदांबी श्रीकांत का मुकाबला एंग त्जे योंग से जारी है।

बैडमिंटन में सिंधु ने जीता पहला गेम
बैडमिंटन में भारतीय टीम मिक्स्ड इवेंट के फाइनल में मलेशिया से मुकाबला कर रही है। भारतीय टीम इस मैच को जीतकर स्वर्ण अपने नाम करना चाहेगी। पहले मैच में पुरुष डबल्स में सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी का मुकाबला तेंग फोंग एरॉन चिया और वूई यिक सोह से हार का सामना करना पड़ा। मलेशियाई जोड़ी ने पहला गेम 21-18 और दूसरा गेम 21-15 से जीत लिया। इस तरह मलेशियाई टीम 1-0 से आगे हो गई।
इसके बाद दूसरे मैच में पीवी सिंधु का मुकाबला मलेशिया की जिन वेई गोह से जारी है। पहला गेम सिंधु ने 22-20 से अपने नाम किया। दोनों के बीच पहले गेम में कड़ी टक्कर देखने को मिली। एक वक्त स्कोर 18-18 और फिर 20-20 की बराबरी पर था। इसके बाद सिंधु ने लगातार दो पॉइंट जीतकर 22-20 से जीत दर्ज की।

विकास ठाकुर ने जीता रजत

cwg-2022
रजत पदक के साथ विकास ठाकुर

वेटलिफ्टिंग के 96 किग्रा भार वर्ग में भारत के विकास ठाकुर ने रजत पदक जीत लिया है। उन्होंने कुल 346 किग्रा भार उठाया। विकास ने स्नैच राउंड में 155 किग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 191 किग्रा भार उठाया था। यह भारत का 12वां पदक है।

मिक्स्ड टीम इवेंट का पहला मैच मलेशिया के नाम
बैडमिंटन में भारतीय टीम मिक्स्ड इवेंट के फाइनल में मलेशिया से मुकाबला कर रही है। भारतीय टीम इस मैच को जीतकर स्वर्ण अपने नाम करना चाहेगी। पहले मैच में पुरुष डबल्स में सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी का मुकाबला तेंग फोंग एरॉन चिया और वूई यिक सोह से हुआ। मलेशियाई जोड़ी ने पहला गेम 21-18 और दूसरा गेम 21-15 से जीत लिया। इस तरह मलेशियाई टीम 1-0 से आगे हो गई है।

बैडमिंटन फाइनल जारी
बैडमिंटन में भारतीय टीम मिक्स्ड इवेंट के फाइनल में मलेशिया से मुकाबला कर रही है। भारतीय टीम इस मैच को जीतकर स्वर्ण अपने नाम करना चाहेगी। पहले मैच में पुरुष डबल्स में सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी का मुकाबला तेंग फोंग एरॉन चिया और वूई यिक सोह से जारी है। पहला गेम मलेशियाई जोड़ी ने 21-18 से जीत लिया है।

स्क्वैश में पदक की उम्मीदों को झटका
भारत के दिग्गज स्क्वैश खिलाड़ी सौरव घोषाल मेन्स सिंगल्स के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के पॉल कोल से हार गए हैं। उन्हें पॉल कोल ने 3-0 से हरा दिया। सौरव तीन गेमों में से एक भी गेम नहीं जीत पाए। कोल ने उन्हें पहले गेम में 11-9, दूसरे गेम में 11-4 और तीसरे गेम में 11-1 से हराया। अब वह बुधवार को कांस्य पदक के लिए मुकाबला खेलेंगे।

स्कैश में कुरुविला ने रजत किया पक्का
स्कैश के महिला एकल प्लेट सेमीफाइनल में भारत की सुनैना सारा कुरुविला ने पाकिस्तान की फैजा जफर को हराकर रजत पदक पक्का कर लिया है। उन्होंने जफर को 11-2, 11-4, 11-5 से हरा दिया।

महिला हॉकी में भारत हारा
राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला हॉकी टीम को पहली हार का सामना करना पड़ा है। अपने तीसरे मुकाबले में सविता पूनिया की कप्तानी वाली टीम इंग्लैंड के खिलाफ 1-3 से हार गई। भारत के लिए मैच में इकलौता गोल वंदना कटारिया ने 60वें मिनट में किया। वहीं, इंग्लैंड के लिए पहला गोल जिसेल एंसली और दूसरा गोल टेस होवार्ड ने किया। हन्ना मार्टिन ने टीम के लिए तीसरा गोल किया। भारत ने इससे पहले घाना को 5-0 से और वेल्स को 3-1 से हराया था।

अचंत शरत कमल हारे
टेबल टेनिस में पुरुष टीम का मुकाबला सिंगापुर से जारी है। फाइनल के दूसरे मैच में भारत के अंचत शरत कमल हार गए। उन्हें झे यू चेऊ ने हराया। कमल यह मैच 7-11, 14-12, 3-11, 9-11 से हारे।

भारत के पदक विजेता, 12 मैडल
5 स्वर्णः मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम
4 रजतः संकेत सरगरी, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर
3 कांस्यः गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर

यह भी पढ़ें कॉमनवेल्थ गेम्स: जेरेमी लालरिनुंगा ने 300 KG वेट उठाकर जीता गोल्ड,महिला टीम ने पाकिस्तान को हराया

कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक भारत को आठ पदक, वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने जीता पहला गोल्ड मेडल

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!