HomeSportsinternational tournament:आकर्षि ने दीपशिखा को हरा कर क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

international tournament:आकर्षि ने दीपशिखा को हरा कर क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर बैडमिंटन का अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट
  • मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 का आयोजन
  • 12 देशों के 550 खिलाड़ियों के बीच मैच, 25 सितंबर तक चलेगा टूर्नामेंट

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पहली बार आयोजित हो रहे बैडमिंटन के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट को लेकर प्लेयर्स और रायपुरवासियों में खूब दीवानगी देखने को मिल रही है। बैडमिंटन कोर्ट के भीतर खिलाड़ी तो प्वॉइंट स्कोर कर अपना गेम जीतने के लिए जोर लगा ही रहे हैं। वहीं कोर्ट से बाहर दर्शकों के रूप में पहुंचे बैडमिंटन के दीवानों के अंदाज हर शटलकॉक पर रैकेट से पड़ते शॉट के साथ बदलते दिख रहे हैं। यह नजारा राजधानी रायपुर के मोवा स्थित आई स्पोर्ट्स बैडमिंटन एरिना में चल रहे मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 में देखने को मिल रहा है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ में बैडमिंटन का यह अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबला हो रहा है। खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए बैडमिंटन का अंतरराष्ट्रीय स्तर का टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है। इसमें भारत समेत 12 देशों के बैडमिंटन खिलाड़ी हिस्सा लेंने छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं।

इस टूर्नामेंट में अपनी रेटिंग सुधारने की कवायद कर रहे हैं। यहां 20 सितम्बर से शुरू मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 में पहले दो दिन यानी 20 व 21 सितम्बर को क्वॉलीफाईंग मैच हुए। साथ ही 21 सितम्बर को और आज पहली पाली तक मुख्य ड्रा के मैच हुए। वहीं दूसरी पाली में प्री क्वॉर्टर फाइनल के मैच खेले गए। बैडमिंटन के मैच पुरुष एकल, पुरुष युगल, महिला एकल, महिला युगल एवं मिश्रित युगल श्रेणियों में खेले जा रहे हैं। इस प्रतियोगिता में पुरस्कार राशि 15 हज़ार अमेरिकी डॉलर तय किया गया है।

inter national badminton tournament
मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022

इन देशों से पहुंचे हैं खिलाड़ी 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 में भारत के साथ ही श्रीलंका, थाइलैंड, कनाडा, अमेरिका, मालदीव, मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, जापान, युगांडा और जाम्बिया के 550 बैडमिंटन खिलाड़ी प्रतियोगिता में शिरकत कर रहे हैं।

इस तरह रहे पहले दिन के परिणाम 

मुख्यमंत्री ट्रॉफी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 के मुख्य ड्रा व प्री क्वॉर्टर फाइनल मुकाबलों के परिणाम इस तरह रहे। इसमें मुख्य ड्रा मैच के दौरान पुरुष युगल श्रेणी में कपिल चौधरी और ईशान दुग्गल (भारत) की जोड़ी ने भास्कर चक्रवर्ती और शुभम गुसाईं (भारत) को 21-9 व 21-17 से, सिद्धार्थ एलंगो और टी. हेमा नागेंद्र बाबू (भारत) की जोड़ी ने सतिंदर मलिक और सुमित शर्मा (भारत) को 22-20, 21-13 से, आयुष मखीजा और अजिंक्य पाठक (भारत) की जोड़ी ने कमलुधीन दिलशाद और राजू मोहम्मद रेहान (भारत) को 22-20, 21-17 से, ईशान भटनागर और साई प्रतीक. के. (भारत) की जोड़ी ने वेंकट गौरव प्रसाद और रुद्राक्ष स्वर्णकार (भारत) को 21-17 व 21-10 से, बोक्का नवनीत और रेड्डी बी. सुमीत (भारत) की जोड़ी ने शिशिर द्विवेदी और अस्तित्व काले (भारत) को 21-4, 21-13 से, मंजीत सिंह ख्वैराकपम और डिंग्कू सिंह कोंठौजाम (भारत) की जोड़ी ने थानावथ उदोमसीप्रोनकुल और तनुपत विरियांगकुरा (थाईलैंड) को 21-19 व 21-11 से, गणेश कुमार अरुमुगम और लोकेश विश्वनाथन (भारत) की जोड़ी ने नितिन कुमार और शुभम यादव (भारत) को 21-18, 21-23, 21-12 से पराजित किया।

 

भारत की माल्विका बंसोड़ ने उन्नति को पछाड़ा

वहीं महिला एकल श्रेणी के प्री क्वॉर्टर फाइनल मैच में भारत की माल्विका बंसोड़ ने भारत की ही उन्नति हुड्डा को 22-20,21-16 से पराजित कर क्वॉर्टरफाइनल में प्रवेश किया। इधर प्री क्वॉर्टर फाइनल मिश्रित युगल श्रेणी में ईशान भटनागर और तनीषा क्रास्टो (भारत) की जोड़ी ने हरिहरन अम्साकरूण और एस.एस.लक्ष्मी प्रियंका सुब्रमण्यम (भारत) को हराकर क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया। जबकि आकर्षि कश्यप (भारत) ने दीपशिखा सिंह (भारत) को 21-14,21-15 से हरा कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

 

इतनी बड़ी स्पर्धा मुख्यमंत्री के सहयोग से ही संभव हुआ 

मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 इंटरनेशनल टूर्नामेंट है, इसमें जो खिलाड़ी विजेता होगा, उसे इंटरनेशनल 4000 प्वॉइंट्स मिलेंगे। यह बैडमिंटन के लिहाज से बहुत बड़ी स्पर्धा है। मुख्यमंत्री की पहल और सहयोग के कारण ही यह टूर्नामेंट कराने में हम सफल हुए हैं। खेल विभाग से भी इसके लिए पूरा सहयोग व समर्थन मिल रहा है।

संजय मिश्रा, सचिव, बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन कम्पनियां आपकी सुख दुख की साथी नहीं-महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल

कलेक्टर ने टाउनशिप क्षेत्र की सफाई पर फोकस करने कहा,तो अधिकारियों ने गिना दी खर्च राशि 

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!