Homeस्वास्थ्यबालक शिवांश की मुस्कान देख मां की भर आती हैं आंखें

बालक शिवांश की मुस्कान देख मां की भर आती हैं आंखें

तीन साल के मासूम शिवांश के दिल में छेद था

चिरायु योजना के तहत एसएमसी हॉस्पिटल रायपुर में किया गया ऑपरेशन

रायपुर.नन्हें बालक शिवांश की मां प्रतिमा यादव अपने बेटे को हंसते खिलखिलाते देखकर खुश होती और रह-रहकर उनकी आंखे भर आती है। वह कहती हैं कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हमारे बच्चे का सफल आपरेशन करवाकर बहुत बड़ा उपकार किया है। वह इसके लिए उन्हें दिल से धन्यवाद देती हैं। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री ने उनके जिगर के टुकड़े की नई जिन्दगी दिला दी है।

 

जिला जशपुर के विकासखण्ड बगीचा अंतर्गत ग्राम छिछली के पौने तीन वर्षीय शिवांश के दिल में छेद था, जिसका सफल ऑपरेशन चिरायु योजना के तहत एसएमसी हॉस्पिटल रायपुर में किया गया है। बता दें कि शासन की चिरायु योजना दूरस्थ अंचल के बच्चों के लिए संजीवनी का काम कर रही है। इसके तहत गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों का निःशुल्क इलाज किया जाता है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बच्चे के इलाज के लिए बड़े से बड़े अस्पताल में भेजा जाता है और इसका पूरा खर्च भी शासन वहन करता है।

संवेदनशील सरकार : बेटी पिता के कंधों पर नहीं, मोटराइज्ड सायकिल से जाएंगी स्कूल

 

शिवांश के सफल ऑपरेशन से उसके परिजनों के चेहरे पर मुस्कान लौटी है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिरायु टीम को जब पता चला कि नन्हा बालक शिवांश को दिल की बीमारी से ग्रसित है और उसके दिल में छेद है, तो सबसे पहले उसका पोर्टल में एंट्री की गई और सफल आपरेशन रायपुर के एसएमसी अस्पताल में कराया गया।
बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत जिले में 15 चिरायु टीमें काम कर रही है। प्रत्येक टीम अपने अपने विकासखण्ड के आंगनबाड़ी और शासकीय स्कूलों का दौरा कर बच्चों के स्वास्थ्य की स्क्रिनिंग करती हैं और गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चों के बेहतर इलाज का आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करती है।

यह भी पढ़ें: अभिनव पहल:प्रिंस पढ़ेगा और आगे बढ़ेगा

किसानों को लाख की खेती के लिए बिना ब्याज के मिलेगा ऋण

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!