Homeनिकायमुक्तिधाम तालाब बनेगा वैशाली विस क्षेत्र के लोगों के लिए आकर्षण का...

मुक्तिधाम तालाब बनेगा वैशाली विस क्षेत्र के लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र

  • महापौर नीरजपाल की अध्यक्षता में हुई परिषद ने 2.5 करोड़ के प्रस्ताव पर लगाई मुहर
  • 21 एकड़ क्षेत्रफल में फैला है राम नगर मुक्तिधाम तालाब
  • बैठक में सड़कों के डामरीकरण के प्रस्तावों को दी मंजूरी

भिलाई. महापौर नीरज पाल की अध्यक्षता में हुई मेयर इन काउंसिल की बैठक में शुक्रवार को रामनगर मुक्तिधाम के सौंदर्यीकरण समेत शहर के विकास से जुड़ेकई महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। परिषद ने शहर के सबसे बड़े राम नगर तालाब का 21 करोड़ की लागत से सौंदर्यीकरण कर वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र के आकर्षण का केन्द्र बनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी।

सेक्टर 5 गार्डन से सुंदर से दिखेगा मुक्तिधाम तालाब

महापौर नीरज पाल ने बताया कि 21 एकड़ क्षेत्रफल में फैले हुए यह तालाब सौंदर्यीकरण के बाद सेक्टर 5 स्थित गार्डन से भी आकर्षक नजर आएगा। तालाब के सौंदर्यीकरण में लोगों की सुविधाओं को देखते हुए घूमने के लिए पाथवे, आकर्षक पौधे, पोस्ट लैंप, बैठने के लिए गार्डन चेयर, गाजिबो, फ्लावर पॉट, लैंडस्कैपिंग, वॉल फाउंटेन, चारों ओर सुरक्षित घेरा के लिए फेंसिंग, भव्य आकर्षक द्वार, रात में पूरे क्षेत्रफल को रोशनी प्रदान करने के लिए हाई मास्क लाइट, पेवर ब्लॉक युक्त पाथवे, शौचालय की सुविधा, छठ पर्व को देखते हुए घाट निर्माण, चेंजिंग रूम की सुविधा, मनोरंजन के लिए बोटिंग जोन, बच्चों के खेलने के लिए चिल्ड्रन पार्क सुविधाएं होंगी।

सेक्टर 9 तालाब का सौंदर्यीकरण को दो स्वीकृति

महापौर ने बताया कि सेक्टर 9 स्थित तालाब और सेक्टर 2 स्थित तालाब का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने सर्व समाज मांगलिक भवन के लोकार्पण के दौरान प्रत्येक जोन क्षेत्र में सड़कों की स्थिति को सुधारने के लिए सभी जोन के लिए 5 करोड़ देने की घोषणा की थी। घोषणा के मुताबिक सड़कों का डामरीकरण किया जाएगा।बैठक में महापौर परिषद के सदस्य लक्ष्मीपति राजू, सीजू एंथोनी, संदीप निरंकारी, एकांश बंछोर, साकेत चंद्राकर, चंद्रशेखर गवई, नेहा साहू, केशव चौबे, आदित्य सिंह, मन्नान गफ्फार खान, रीता सिंह गेरा एवं मीरा बंजारे मौजूद रहे।

Chhattisgarh
राम नगर मुक्तिधाम तालाब का सांकेतिक फोटो

मुक्तिधाम पहुंच मार्ग का होगा डामरीकरण

रामनगर मुक्तिधाम पहुंच मार्ग के सड़कों का डामरीकरण भी होगा।गौरव पथ से आजाद चौक होते हुए मुक्तिधाम के सामने एवं पॉपुलर साइकिल स्टोर से आजाद चौक तक डामरीकरण किया जाएगा।वैशाली नगर क्षेत्र में एक करोड़ की लागत से सड़कों का डामरीकरण उन्नयन कार्य होगा साथ ही हुडको क्षेत्र में भी डामरीकरण का कार्य करोड़ों की लागत से किया जाएगा।इसके अलावा अन्य जोन के सड़कों का भी डामरीकरण किया जाएगा।

रश्मिका मंदाना की आई ऐसी तस्वीरें सामने, उनकी जींस पर हर किसी की टिक गई नजर

 नाली निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी

वैशाली नगर क्षेत्र में करोड़ों की लागत से नाली निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव प्रेषित करने, भिलाई निगम के वार्डों में कचरा कलेक्शन एवं स्वच्छता के कार्यों के लिए निविदा, निगम के विभिन्न योजनाओं में रिक्त व्यवसायिक/आवासीय/आवासीय सह व्यावसायिक भूखंडों के आबंटन के संबंध में, सिविक सेंटर में स्थित चौपाटी निर्माण कार्य, हुडको मैदान में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन निर्माण कार्य, मोर शहर मोर जिम्मेदारी के तहत भिलाई निगम क्षेत्र अंतर्गत मुख्य चौक चौराहों का विकास एनजीओ, कंपनी, उद्योगपति, निजी संस्था के माध्यम से किए जाने से डोर टू डोर राजस्व वसूली जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करते हुए महापौर परिषद ने स्वीकृति दी है।

यूनिपोल से बढ़ाएंगे निगम की आय

शहर में यूनीपोल लगाए जाएंगे। इसके लिए कई विभागीय प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। एक बेहतर कॉन्सेप्ट के साथ यूनिपोल लगाने की महापौर परिषद ने स्वीकृति दी है।

नो प्रॉफिट नो लॉस के तहत निगम क्षेत्र के खेल मैदानों का होगा संचालन के लिए दिया जाएगा। निगम द्वारा बनाए हुए कई खेल मैदान है जहां खिलाड़ी दिन अलावा रात में भी खेल अभ्यास करते हैं। इन खेल मैदानों को नो प्रॉफिट नो लॉस के तहत आरएफपी निविदा के माध्यम से संचालन एवं संधारण के लिए महापौर परिषद ने सर्वसम्मति से पास किया है।

वायु प्रदूषण के स्तर की होगी जांच, भिलाई शहर मे लगेगी हाईटेक इक्विपमेंट भिलाई शहर में वायु गुणवत्ता सुधार के तहत वायु प्रदूषण के लेवल की जांच करने के लिए इसके लिए हाईटेक इक्विपमेंट स्थापित किया जाएगा। यह इक्विपमेंट बताएगी कि प्रदूषण किस स्तर का है और कौन से लेवल में है। एक प्रकार से यह कितना प्रदूषण है उसकी जांच कर बताएगी। इससे शहर में प्रदूषण पता करने के बाद इसकी रोकथाम करने में मदद मिलेगी। इसे भी महापौर परिषद ने मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें:दीवारों पर स्पिटिंग करने वाले सुधर जाएं,नहीं तो कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई तय

किराए में रहने वालों के लिए अच्छा मौका, निगम ने आवेदन की तिथि बढ़ाई

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!