HomeAdministrationनगरीय निकाय के संचालक ने अधिकारियों को बताए निकायों के राजस्व बढ़ाने...

नगरीय निकाय के संचालक ने अधिकारियों को बताए निकायों के राजस्व बढ़ाने के तरीके

  • नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के संचालक डॉ. तंबोली ने कंडम हो चुके दुकानों के लीज नवीनीकरण नहीं करने के दिए आदेश
  • कलेक्ट्रेट के सभागार में दुर्ग जिले के निकायों के अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

भिलाई. नगरीय प्रशासन एवं विकास के संचालक डॉ अय्याज तंबोली की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक हुई। जहां उन्होंने जिले नगरीय निकायों के अधिकारियों को प्रॉपर्टी टैक्स वसूली,राजस्व वसूली, भवन अनुज्ञा, नीलामी, दरों में परिवर्तन अधोसंरचना संबंधित निर्माण कार्य को लेकर विस्तार से चर्चा की।

संचालक डॉ तंबोली ने रेवेन्यू का प्रतिशत बढ़ाने के लिए व्यावहारिक समाधान को अपनी कार्यशैली में लाने पर जोर दिया। उन्होंने समस्या के निदान के लिए समस्या का कारण जानने और उसके विकल्प तलाशने की बात कही। नागरिक सुविधा के दृष्टिकोण से ऑनलाइन सिस्टम डेवेलप करने की बात भी कही। ताकि लोगों को घर बैठे ही सुविधाएं मिले। उन्होंने अधिकारियों को जर्जर हो चुके दुकानों के लीज़ का रिनिवल नहीं करने केआदेश भी दिए।

प्रॉपर्टी टैक्स के मूल्यांकन का हो क्रॉस चेक

डॉ तंबोली ने उपस्थित अधिकारियों को प्रॉपर्टी की रेगुलर मॉनिटरिंग और एसेसमेंट के लिए निर्देशित किया। उनका वक्तव्य था कि स्थल परीक्षण करने से वास्तविक स्थिति के साथ डाटा को क्रॉस चेक करने में सहायता मिलती है। इस प्रकार के रैंडम चेकिंग करने से प्रॉपर्टी टैक्स का सही आकलन कर सकते हैं। इससे निसंदेह प्रॉपर्टी टैक्स में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। इसके अलावा बैठक में सड़क मरम्मत के लिए जारी राशि के विरूद्ध कार्य की प्रगति, आय बढ़ाने के साधन, निकाय की निर्मित परिसंपत्तियों से प्राप्त आय, 1.00 रू प्रतिफुट जमीन के संबंध में जारी दिशा-निर्देश अनुरूप प्राप्त भूमि, राजस्व वसूली हेतु किये गये प्रयास / प्रस्ताव की अद्यतन स्थिति, अनाधिकृत भवन निर्माण के नियमितीकरण प्रक्रिया, ऑनलाईन बिल्डिंग परमिशन, एस. टी. पी. निर्माण की प्रगति, लीगेसी वेस्ट की अद्यतन स्थिति, भिलाई साडा के भूमि के संबंध में निविदा की प्रक्रिया, टाउन प्लानर की नियुक्ति और पी. एम. वाय. अंतर्गत निर्मित भवनों के आबंटन जैसे बिंदुओं पर भी चर्चा की गई।

समीक्षा बैठक में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा, भिलाई निगम आयुक्त रोहित व्यास, दुर्ग निगम प्रभारी आयुक्त लक्ष्मण तिवारी, संयुक्त संचालक एस के सुंदरानी, मुख्य अभियंता यू. के धलेंद्र, आशीष देवांगन नगर निगम आयुक्त रिसाली, लोकेश चंद्राकर, सीएमओ व अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: समस्या निवारण शिविर में आयुष्मान,आधार पंजीयन जैसे कई जरूरी सुविधाएं, देखें आपके वार्ड में कब लगेगा शिविर

स्मृति नगर गृह निर्माण सहकारी संस्था के चुनाव में जमीन आवंटन में हुई बंदरबांट के मामले ने पकड़ा तूल

कांग्रेस में जश्न का माहौल: भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस का कब्जा बरकरार

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!