Homeराज्यराष्ट्रीय प्रेस दिवस:निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता से लोकतंत्र को मिलती है नई...

राष्ट्रीय प्रेस दिवस:निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता से लोकतंत्र को मिलती है नई दिशा- मुख्यमंत्री

छत्तीसगढ़ सरकार लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की मजबूती के लिए प्रतिबद्ध

रायपुर.मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मीडिया जगत के लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। श्री बघेल ने कहा है कि मीडिया जगत निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता से लोकतंत्र को एक नई दिशा प्रदान करता है। मीडिया नागरिकों को उनके अधिकार और दायित्व के प्रति सचेत कर देशहित व लोकहित में सक्षम बनाता है। उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता हमारे लोकतंत्र की विशेषता और आधारशिला है। राष्ट्रीय प्रेस दिवस, प्रेस की स्वतन्त्रता और जिम्मेदारियांे की ओर ध्यान आकर्षित करता है।

श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार लगातार छत्तीसगढ़ में पत्रकारों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है।  प्रावधानों में आवश्यक संशोधन कर ज्यादा से ज्यादा पत्रकारों को सुविधाओं का लाभ मिल सके इसके प्रयास किये गए हैं। वरिष्ठ मीडियाकर्मी सम्मान निधि को 5 हजार रूपए से बढ़ाकर 10 हजार रूपए प्रति माह किया गया है।

पत्रकार कल्याण कोष से जरूरतमंद पत्रकारों को आर्थिक सहायता की सीमा को 50 हजार रूपए से बढ़ाकर दो लाख रूपए किया गया है। राज्य शासन के श्रम विभाग द्वारा पत्रकारों के हित में उनकी सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष से बढ़ाकर 62 वर्ष की गई है। मीडिया के बदलते स्वरूप को देखते हुए टी.वी. चैनलों, वेब-पोर्टल, समाचार पत्रिका और समाचार एजेंसी के पत्रकारों को भी अधिमान्यता दी जा रही है। नए नियमों के तहत राज्य में पहली बार विकासखंड स्तर के पत्रकारों के लिए भी अधिमान्यता का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है। श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की मजबूती के लिए प्रतिबद्ध है और लगातार इस दिशा में काम करती रहेगी।

यह भी पढ़ें: Bhanupratappur election: भाजपा ने पूर्व विधायक नेताम पर जताया भरोसा, मंडावी ने खरीदा नामांकन

वोकल फॉर लोकल,लोकल टू ग्लोबल थीम पर सजा छत्तीसगढ़ का पवेलियन

गौ माता के लिए पानी और छांव की व्यवस्था गौठान से हमने बनाई,अब चारे के लिए पैरादान आपकी जिम्मेदारी- सीएम

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!