Homeराज्यNational Tribal Dance Festival: शिल्पग्राम में कलाकृतियां देख मुख्यमंत्री बघेल हए अभिभूत

National Tribal Dance Festival: शिल्पग्राम में कलाकृतियां देख मुख्यमंत्री बघेल हए अभिभूत

मुख्यमंत्री ने शिल्पग्राम का किया अवलोकन, हुए अभिभूत

शिल्पग्राम में मौजूद कलाकारों से मिले मुख्यमंत्री, बढ़ाया हौसला

रायपुर.राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महो़त्सव एवं राज्योत्सव के समापन समारोह के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शासकीय विभागों की विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। शिल्पग्राम में मौजूद कलाकारों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया।कलाकारों और शिल्पकारों से उनकी रचनात्मकता को लेकर चर्चा की और उनकी प्रतिभा की प्रशंसा भी की। प्रदर्शनी में लोगों की भीड़ और कलाकारों का उत्साह देख मुख्यमंत्री भी अभिभूत हुए।

इस विकास प्रदर्शनी में शिल्पग्राम का स्वरूप भी बनाया गया है। शिल्पग्राम में छत्तीसगढ़ की विभिन्न कला और संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है। कोंडागांव के काष्टशिल्प और ढोकरा शिल्प की प्रदर्शनी लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। वहीं प्रदर्शनी में बस्तर का टेराकोटा एव बेलमेटल की प्रतिमाएं, पारपंरिक वाद्य यंत्र के बारे मेंं लोगों को जानने समझने का मौका मिल रहा है। खादी ग्रामोधोग भी लोगों को आकर्षित कर रहा है और लोगों के लिए जिज्ञासा का प्रमुख केन्द्र बना हुआ है।

Chhattisgarh
कोंडागांव के काष्ठशिल्प के कलाकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

वहीं दूसरी ओर आकर्षक छूट के साथ विक्रय भी कर रहे हैं। शिल्पग्राम में कोसा, रेशमी साड़ी ड्रेस मटेरियल तथा काटन बेडशीट का बेहतरीन संकलन खादी के वस्त्र बेलमेटल, काष्ट कला, माटी कला टेराकोटा के आकर्षक उपयोगी तथा सजावटी सामग्री दो दिनों में लगभग 50 लाख की बिक्री कर बुनकरों शिल्पियां ने आयोजन का लाभ उठाया है। वहीं दूसरी ओर बिचौलियों के नहीं होने से ग्राहकों को भी सीधा लाभ मिला है।

Chhattisgarh
काष्ठशिल्प का अवलोकन करने पहुंचे दर्शनार्थी

प्रदेश सरकार व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्थानीय उत्पादों के प्रचार-प्रसार व विक्रय का प्लेटफॉर्म देने के लिए राज्योत्सव में शिल्पग्राम के नाम से अलग से स्टॉल बनवाया है। इस शिल्पग्राम के मध्य में छत्तीसगढ़ महतारी की भव्य और आकर्षित प्रतिमा स्थापित की गई है। छत्तीसगढ़ महतारी की इस प्रतिमा के साथ सेल्फी लेने लोगों में होड़ मची हुई है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का प्रथम पुरस्कार कर्मा नृत्य को, विवाह संस्कार में सिक्किम प्रथम

मेयर ने एनएच पर निर्माणाधीन ब्रिज का लिया जायजा, ट्रैफिक और सुंदरता को लेकर दिए ये निर्देश

अपहत युवा सिंगर का शव कई टुकड़ों में बरामद, 6 आरोपी गिरफ्तार

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!