HomeAdministrationअब दुर्ग संभाग के सभी थानों में बनेंगे M-PASSPORT

अब दुर्ग संभाग के सभी थानों में बनेंगे M-PASSPORT

  • पासपोर्ट बनाने के लिए कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं
  • पुलिस स्वयं घरों में पहुंचकर करेगा सत्यापन
  • थाने स्तर पर पासपोर्ट व्यवस्था लागू होने से पुलिस सत्यापन आनलाइन एवं पेपर लेस होगा

दुर्ग. अब पासपोर्ट बनाने के लिए पुलिस थाने का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। घर बैठे वैरीफिकेशन की सुविधा प्रदान की जाएंगी। एम पासपोर्ट की सुविधा शुरू करने के लिए बुधवार को पुलिस कंट्रोल रूम सेक्टर 6 में प्रशिक्षण दिया गया। जहां मास्टर ट्रेनर ने बालोद, मानपुर मोहला और दुर्ग  जिल के अधिकारियों को एम पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया।

मास्टर ट्रेनर ने पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय ध्रुव की मौजूदगी में  दुर्ग, बालोद, बेमतरा, मानपुर मोहला के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। वहीं टेबलेट एवं आधुनिकीकरण के अन्य संसाधन उपलब्ध करवाए। बता दें कि थाने स्तर पर पासपोर्ट व्यवस्था लागू होने से पुलिस सत्यापन ऑनलाइन एवं अन्य कार्य पेपर लेस होगा। इससे लोगों के लिए पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया के दौरान सत्यापन के लिए पुलिस थाना जाने की जरूरत नहीं होगी।

सरकार ने सत्यापन की प्रकिया का किया है सरलीकरण

्मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया का सरलीकरण करने का निर्णय लिया था और उन्होंने पुलिस प्रशासन को एम पासपोर्ट के माध्यम से पुलिस सत्यापन के कार्य  को ऑनलाइन करने के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार इसे राज्य के सभी जिलों के थानों में 16 सितंबर 2022 से लागू किया गया है। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय रायपुर में एक दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

पहले पुलिस थाने का लगाना पड़ता था चक्कर

बता दें कि अभी पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को पुलिस वेरीफिकेशन के लिए थाने में उपस्थित होना पड़ता है, लेकिन एम पासपोर्ट की नई व्यवस्था लागू हो जाने से पुलिस निर्धारित पते पर स्वयं पहुंचकर वेरीफिकशन करेगा। इससे लोगों का समय बचेगा और आने जाने का खर्च बचेगा। वहीं लोगों के घर तक पुलिस के पहुंचने से, पुलिस का लोगों से जुड़ाव बनेगा।

यह भी पढ़ें: Rajyotsava-2022:तीन दिनों तक चलेगा राज्योत्सव,तैयारी में जुटा प्रशासन

छग में बच्चा चोर गिरोह सक्रिय,भिलाई में पकड़ी गईं चार महिलाएं और पुरुष ने किया खुलासा,दो बच्चा बरामद

महादेव ऑनलाइन सट्‌टा ऐप के ब्रांच आफिस में पुलिस ने छापा मारकर 6 युवकों को किया गिरफ्तार, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सहित करोड़ों रुपए के लेन-देन के दस्तावेज जब्त

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!