HomeAdministration18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले युवक-युवती मतदाता सूची में जुड़वा...

18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले युवक-युवती मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं नाम


दुर्ग. मतदाता नाम जोड़ने के लिए 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवक-युवती सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके अलावा ऐसे युवक-युवती जिसकी 1 अप्रेल 2023, 1 जुलाई 2023 एवं 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष पूरे होंगे। ऐसे भावी युवा मतदाता भी अग्रिम आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

 

मतदाता सूची से नाम विलोपन, संशोधन एवं विधानसभा में एक भाग से दूसरे भाग में स्थानांतरण को लेकर भी 8 दिसंबर 2022 तक मतदान केन्द्रों में आवेदन किया जा सकता है। आवेदन सभी मतदान केन्द्रों में कार्यालयीन दिवसों एवं समय पर आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

 

विशेष शिविर 19 नवंबर 2022 (शनिवार) एवं 20 नवंबर 2022 (रविवार) को अवकाश के दिनों में भी संबंधित मतदान केन्द्रों में आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिला निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अपेक्षित अहर्ता पूरी करने वाले, मतदान केन्द्र, तहसील कार्यालय में या फिर www.nvsp.in में अथवा प्ले स्टोर में जाकर वोटर हेल्पलाइन में आवेदन कर सकते हैं।

इसके साथ ही वे नाम काटने अथवा संशोधन के आवेदन भी कार्यालयीन दिवस में तहसील कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं। इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 8 दिसंबर तक कार्यालयीन दिवसों में सभी मतदान केंद्रों में आवेदन कर सकते हैं।

सतत् अद्यतीकरण के तहत् मतदाता सूची में नाम जोड़ने/काटने एवं संशोधन के लिए कार्यालयीन दिवस में किसी भी दिन तहसील कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। तहसील कार्यालय दुर्ग/धमधा/ पाटन में स्थापित मतदाता सुविधा केन्द्र से मतदाता अपना मतदाता फोटो परिचय पत्र तैयार करवा सकते हैं।

प्रारुप-6 नाम जोड़ने के लिए

1 जनवरी को जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो गई है वे प्रारूप-6 में आवेदन प्रस्तुत कर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं।

प्रारुप-7 नाम विलोपन एवं सुधार के लिए

मतदाता सूची से नाम विलोपन हेतु प्रारूप 07 में मतदाता सूची की प्रविष्टयों में सुधार के लिए

प्रारुप-8 नाम अन्य मतदान केन्द्र में स्थानांतरण के लिए

प्रारूप 08 तथा एक ही विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्थानांतरण की दशा में प्रारूप 08 क में आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान तथा मतदाता सूची से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय रायपुर में स्थित टोल फ्री नंबर 1950 में कार्यालयीन दिवस में सुबह 10ः30 से शाम 5ः30 तक की अवधि में संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अग्निवीर भर्ती रैली:अभ्यर्थियों के रूकने और भोजन की व्यवस्था, कलेक्टर ने तय की विभागों की जिम्मेदारी

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!