HomeAdministrationगणेशोत्सव समिति के वालंटियर्स का वेरीफिकेशन जरूरी

गणेशोत्सव समिति के वालंटियर्स का वेरीफिकेशन जरूरी

  • थाना प्रभारी, सीएसपी, एसडीओपी, एसडीएम और नगर निगम के अधिकारियों ने ली बैठक
  • पंडालों में सीसी कैमरे लगाने और रिकार्डिंग रखने के दिए निर्देश

दुर्ग.गणेशोत्सव को लेकर पुलिस ने मंगलवार को समिति के पदाधिकारियों की बैठक ली। आईजी बीएन मीणा और एसपी डॉ अभिषेक पल्लव के निर्देशासनुसार गणेश उत्सव समिति के पदाधिकारियों को समिति के सभी सदस्यों एवं वालेंटियर्स का थाना में वेरिफिकेशन करवाने निर्देश दिए और ऐसे लाेगों को वालंटियर्स बनाने कहा जो गुण्डा बदमाश न हों, उनका कोई आपराधिक रिकार्ड भी न हो। साथ ही साथ ही समिति के सभी सदस्यों का नाम, पता, मोबाईल नंबर सूची थाने में जमा करने कहा गया।

बैठक में पांडाल आसपास सुरक्षा की जवाबदारी के लिए पुलिस व समिति के मध्य समन्यव बनी। सीएसपी ने समिति के प्रतिनिधि मंडल को वालेंटियर्स सदस्यों को बैच लगाना व आईडी कार्ड अनिवार्य रूप से पहनने कहा। पांडाल के पास पुलिस थाना और पुलिस अधिकारियों के नंबर वाले फ्लैक्स कम से दो से तीन जगह पर लगाने कहा।

पार्किंग की जवाबदारी समिति की

गणेश पंडाल के चारों तरफ रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था,खासकर भवन के पीछे की ओर अंधेरा रह जाता है। वहां लाइटिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही पार्किंग स्थल पर भी पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था की जिम्मेदारी समिति को दी गई। यातायात बाधित न हो इसके लिये समिति अलग- अलग टीम बनाने का सुझाव दिया।

चेतावनी

बैठक में समिति प्रभारियों को यह चेतावनी दी गई गई यदि पांडाल में महिलाओं, बच्चों से संबंधित कोई अपराध होता है। या फिर पांडाल में जुआ,शराब, नशा, सांप्रदायिक उपद्रव होता है तो इसकी पूरी जवाबदारी समिति की होगी और समिति पर भी जवाबदेही तय की जायेगी ।

समिति जिन टेंट व साउंड सिस्टम वालों को हायर कर रही है उनकी भी अलग से मीटिंग लिया गया।डी.जे वालों को पूर्व से ही नोटिस सर्व कर मान सर्वोच्च न्यायालय के गाईडलाईन का पालन करने हेतु निदेशित किया गया। बैठक के बाद सीएसपी,एसडीओपी नगर निगम और प्रशासन की टीम के साथ डीएसपी ट्रैफिक व थाना प्रभारी सभी गणेश पंडालों का भौतिक रूप से निरीक्षण व अवलोकन किया गया व रोड बाधित होने की स्थिति निर्मित न हो सुनिश्चित किया गया।

सभी थानों के प्रभारी अपने थाने की पेट्रोलिंग व डायल 112 की गाड़ियों को गणेश पंडालों के आसपास भीड़ – भाड़ वाले स्थानों पर गणेश चतुर्थी के दौरान रहने एवं पेट्रोलिंग करने निर्देश भी दिया गया है। रक्षित निरीक्षक लाईन में बल को रिजर्व / स्टैण्ड टू में रखा जाना सुनिश्चित करेंगे ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!