Homeस्वास्थ्यगर्भवती के पेट में था 2 किलो फ्राईब्राइड ट्यूमर,जिला चिकित्सालय के डॉक्टर्स...

गर्भवती के पेट में था 2 किलो फ्राईब्राइड ट्यूमर,जिला चिकित्सालय के डॉक्टर्स ने माँ और बच्चे को दिया जीवनदान

  • जिला चिकित्सालय के डॉक्टर्स ने किया
  •  मातृत्व शिशु वार्ड के 8 सदस्यों की मेडिकल टीम ने इस जटिल सर्जरी को दिया दो घंटे में दिया अंजाम

दुर्ग. चिकित्सा सुविधा के क्षेत्र में लगातार जिले में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। गुरुवार को जिला चिकित्सालय के मातृत्व एवं शिशु वार्ड के चिकित्सकों की टीम ने एक जटिल ऑपरेशन को सफलता पूर्व ऑपरेट कर मां और बच्चे को सुरक्षित जीवन प्रदान किया है।

महात्मा गांधी चौक भिलाई की रहने वाली नीतू यादव के गर्भाशय से 2 किलोग्राम के फ्राईब्राइड ट्यूमर को संबंधित चिकित्सकों ने ऑपरेशन कर सफलतापूर्वक निकाला। नीतू को डिलीवरी के लिए लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय सुपेला भिलाई में अपना रेगुलर चेकअप करा रही थी। जहां सोनोग्राफी जांच में उनके गर्भाशय में फ्राईब्राइड ट्यूमर डायग्नोज किया गया।

इसके बाद लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय के डॉक्टरों द्वारा मरीज को जिला अस्पताल दुर्ग के मातृत्व शिशु वार्ड में रिफर किया गया। यहां स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ ममता पाण्डे ने मरीज की अवस्था की जांच की। जच्चा-बच्चा की सुरक्षा के लिए आपरेशन करने का निर्णय लिया गया। आपरेशन की प्रक्रिया जटिल थी। इसलिए टीम गठित करने का निर्णय लिया।

Chhattisgarh
फ्राईब्राइड ट्यूमर गर्भवती के पेट से ऑपरेशन कर निकाला गया

इसलिए 8 सदस्यों वाली चिकित्सकीय दल का गठन किया गया। इस टीम में डॉ.ममता पाण्डेय स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग, डॉ. विनिता ध्रुव, डॉ. अर्चना वरिष्ठ चिकित्सक, डॉ. पूजा (निश्चेतना), स्टॉफ नर्स सीमा, कीर्ति, ममता शर्मा, शोभना कुमार ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

यह भी पढ़ें:10 दिन बाद होगा ब्रिटिश की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार

तमिलनाडु के मंदिर से 60 पहले हुई चोरी की मूर्तियां मिली अमेरिका के संग्रहालय में

2 किलो का था फ्राईब्राइड ट्यूमर 

डॉ. ममता पाण्डे ने बताया कि ट्यूमर की आकृति बड़े होने के कारण मां और बच्चें दोनों को क्षति से बचाना बहुत ही चुनौतीपूर्ण था। परंतु जिला चिकित्सालय के डॉक्टरों की दक्ष टीम ने इस 2 किलो के फ्राईब्राइड ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकालकर, सिजेरियन डिलीवरी को अंजाम दिया। वर्तमान में मां और नवजात दोनों ही पूर्ण रूप से स्वस्थ्य है और नवजात का टीकाकरण भी किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:अनुविभागीय न्यायालय के आदेश को संभागायुक्त ने किया खारिज,फैसले में कहा आरक्षण को परिवर्तन करने का नहीं है अधिकार

पटवारी के रिश्वतखोरी का वीडियो आया सामने, इन्द्रा मोनेचा निलंबित

NEET RESULT 2022: एनटीए ने जारी किए फाइनल नतीजे,तनिष्का टॉपर

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!