Homeराजनीतिराष्ट्रपति चुनाव की तैयारी तेज, बीजेपी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष और रक्षा मंत्री...

राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी तेज, बीजेपी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष और रक्षा मंत्री सिंह को राजनीतिक दलों को साधने की दी जिम्मेदारी

राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी में भारतीय जनता पार्टी(BJP)ने तैयारी तेज कर दी है। पार्टी ने राष्ट्रपति पद के उपयुक्त उम्मीद्वार चयन के लिए एनडीए के सहयोगी और यूपीए समर्थित पार्टियों और निर्दलीयों से भी बात करने की योजना बनाई है। इसके लिए पार्टी ने बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री और लोकसभा के उप नेता राजनाथ सिंह को सभी राजनीतिक दलों के साथ चर्चा करने के लिए अधिकृत किया है।

भाजपा के दोनों नेता न केवल राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में सहयोगियों बल्कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) में विपक्षी दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ भी चर्चा करेंगे। वर्तमान में, जनता दल (यूनाइटेड), पशुपति पारस के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक जन शक्ति पार्टी, अनुप्रिया पटेल की अपना दल, अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआइएडीएमके), दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी), उत्तर-पूर्वी दल, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ), असम गण परिषद (एजीपी) सहित अन्य भाजपा नीत एनडीए के सहयोगी दल शामिल हैं।

ममता बनर्जी ने 22 दलों की बुलाई बैठक

उधर, राष्ट्रपति चुनाव से शनिवार को पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं को एक बैठक के लिए आमंत्रित किया था, जिसमें महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री और शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे शामिल नहीं हो पाएंगे। ममता ने 22 दलों को पत्र लिख बैठक में शामिल होने की अपील की थी। इस बैठक में उद्धव ठाकरे को भी बुलाया गया था। ममता बनर्जी ने यह बैठक राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष द्वारा रणनीति बनाने के लिए रखी है।

18 जुलाई को मतदान

भारत के चुनाव आयोग ने घोषणा की कि भारत के राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा और परिणाम 21 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। रामनाथ कोविंद ने भारत के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में सेवा करते हुए 25 जुलाई 2017 को पदभार ग्रहण किया। और उनका कार्यकाल 24 जुलाई, 2022 को समाप्त हो रहा है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!