Homeदेशकथित विवादित टिप्पणी को लेकर प्रदर्शन, जूमे की नमाज के बाद प्रयागराज...

कथित विवादित टिप्पणी को लेकर प्रदर्शन, जूमे की नमाज के बाद प्रयागराज में पत्थरबाजी, एसपी की गाड़ी टूटी

पैगम्बर मोहम्मद पर नुपुर शर्मा की कथित विवादित टिप्पणी को लेकर 10 जून को जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज, मुरादाबाद और सहारनपुर समेत अन्य जगहों पर हिंसक प्रदर्शन हुआ। प्रयागराज में हुए पथराव में डीएम, एसएसपी, एडीजी,आईजी घायल हुए हैं और एसपी की गाड़ी टूट गई है। सड़कों पर आगजनी की जा रही है। हालात इतने बिगड़ गए कि एडीजी को बंदूक उठानी पड़ी। अर्धसैनिक बलों के कुछ जवान भी घायल हुए हैं।

बताया जा रहा है कि सहारनपुर की जामा मस्जिद से जुमे की नमाज के बाद निकले नमाजियों ने अचानक से अल्लाह हू अकबर के नारे लगाने शुरू कर दिए। देखते ही देखते भीड़ उग्र हो गई और पथराव शुरू कर दिया। पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। हालांकि, अब सब कंट्रोल में है।

यहां भाजपा से निलंबित नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है। दूसरी ओर कुछ लोग नुपुर के समर्थन में भी आए हैं। उधर, अलकायदा ने भारत में आत्मघाती हमलों की धमकी दी है। वहीं दिल्ली पुलिस ने कानूनी कार्रवाई भी शुरू कर दिया है। मामले में मुंब्रा पुलिस ने नुपूर शर्मा को समन भेजा है। पुलिस ने नुपूर शर्मा को 22 जून को हाजिर होने के लिए कहा है। नुपूर के खिलाफ अब तक मुंब्रा, ठाणे और पाइधोनी में केस दर्ज हुए हैं। इन सब के बीच दिल्ली पुलिस ने 32 लोगों पर भड़काऊ बयान देने के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। वहीं कई संगठन लगातार नुपुर की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। दूसरी ओर कुछ लोग नुपुर के समर्थन में भी आए हैं।

विवाद वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर हो रही एक टीवी बहस के दौरान नुपुर द्वारा की गई टिप्पणी पर शुरू हुआ है। 27 मई को बहस के दौरान भाजपा के प्रवक्ता के तौर पर नुपुर ने आरोप लगाया कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं। अगर यही है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। नुपुर ने इसी दौरान कुरान का जिक्र कर मोहम्मद साहब पर टिप्पणी की। जिसपर विवाद शुरू हो गया।

वीडियो वायरल होने के बाद भड़का मामला

नुपुर का वीडियो वायरल होने के बाद पांच जून को भाजपा ने नुपुर शर्मा को पार्टी के सभी पदों से हटाते हुए प्राथमिक सदस्यता से भी निलंबित कर दिया। नुपुर के खिलाफ अलग-अलग जगहों पर एफआईआर दर्ज हो चुकी है। वहीं, नुपुर को मिल रहीं धमकियों को लेकर दिल्ली पुलिस ने भी एक मामला दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस ने उन्हें सुरक्षा भी प्रदान की है।

मुस्लिम देश विरोध में 
नुपुर की कथित विवादित टिप्पणी को लेकर दुनिया के कई मुस्लिम देशों ने अपना विरोध जताया है। इस लिस्ट में करीब 15 देश शामिल हैं। इनमें कतर, ईरान, इराक, कुवैत, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मालदीव, ओमान, जॉर्डन, बहरीन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं। हालांकि, सभी देशों को भारत की तरफ से जवाब भी दिया जा चुका है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ कहा है कि देश में सभी धर्मों का सम्मान होता है। यहां हर धर्म के लोग रहते हैं और उन्हें धार्मिक स्वतंत्रता मिली हुई है। कुवैत में भारतीय उत्पादों को अपने स्टोर से हटा लिया गया।

अलकायदा ने दी आतंकी हमले की धमकी
छह जून को एक धमकी पत्र के जरिए आतंकवादी समूह अल-कायदा ने कहा है कि वह दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश और गुजरात में आत्मघाती हमले शुरू करेगा। अलकायदा ने कहा, ‘हम उन लोगों को मार देंगे जो हमारे पैगंबर का अपमान करते हैं।’

अब तक 32 लोगों पर एफआईआर
नुपुर शर्मा के बाद अब भड़काऊ बयानों को लेकर दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है। इसमें 32 लोगों के नाम हैं। लिस्ट में एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी, यति नरसिंहानंद, नवीन जिंदल, पत्रकार सबा नकवी, शादाब चौहान, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुल रहमान, गुलजार अंसारी, अनिल कुमार मीणा, पूजा शकुन जैसे नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:सोशल साइट्स पर पोर्न वीडियो अपलोड करने वाले दो युवकों के खिलाफ केस दर्ज

मां को याद कर बंद कमरे में तीन दिनों तक सिसकती रही मासूम,आरोपी नाबालिग पापा को करता रहा गुमराह

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!