Homeराजनीतिमहाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के नतीजे आ गए, भाजपा तीन, कांग्रेस, शिवसेना...

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के नतीजे आ गए, भाजपा तीन, कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी ने दर्ज की जीत

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के नतीजे आ गए। महाराष्ट्र में भाजपा को जहां तीन सीटें मिलीं वहीं शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने क्रमश: एक-एक सीट पर जीत दर्ज की। राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि महाराष्ट्र में एमवीए सरकार 200 सीटों के साथ नहीं आई। चुनाव बाद गठबंधन के साथ सरकार बनी थी। संख्या आधे से ज्यादा जरूर है लेकिन हमारे पास 200 विधायक नहीं हैं, नहीं तो यहां भी यही नतीजा होता।

उन्होंने कहा कि कुछ अपवादों को छोड़कर, उम्मीदवार पार्टी की ताकत के आधार पर (राज्यसभा चुनावों में) जीतते हैं। यह स्वाभाविक है कि किसी राज्य की विधानसभा में बहुमत वाली पार्टी के पास राज्यसभा में अधिक जीतने वाले उम्मीदवार होंगे। कर्नाटक में भाजपा की सरकार, राजस्थान में कांग्रेस की सरकार उदाहरण हैं।

कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई को पार्टी से निलंबित किया जाएगा: कांग्रेस
कांग्रेस सूत्रों के हवाले से बताया है कि हरियाणा में राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोट करने वाले कुलदीप बिश्नोई को सीडब्ल्यूसी (विशेष आमंत्रित) की सदस्यता से हटा दिया जाएगा और उन्हें पार्टी से निलंबित भी कर दिया जाएगा। विधानसभा से सदस्यता रद्द कराने के लिए अध्यक्ष को पत्र भी लिखा जाएगा।

वहीं विश्नोई का कहना है कि मेरे पास सांप को कुचलने की भी क्षमता है। सांपों के डर से जंगल नहीं छोड़ूंगा। दरअसल, बिश्नोई ने अपनी ही पार्टी के खिलाफ क्रॉस वोटिंग की थी। जिससे माकन को हार का सामना करना पड़ा। सूत्रों के मुताबिक पार्टी बिश्नोई के खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार कर रही है।

फडणवीस की वजह से चमत्कार: पवार
राज्यसभा चुनाव परिणाम पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि चमत्कार इसलिए हुआ क्योंकि भाजपा के देवेंद्र फडणवीस निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने पक्ष में करने में कामयाब रहे…जिससे सारा फर्क पड़ा। लेकिन यह सरकार की स्थिरता (महा विकास अघाड़ी) को प्रभावित नहीं करेगा। हालांकि परिणाम मुझे आश्चर्य नहीं करता। कांग्रेस, शिवसेना, एनसीपी को कोटा के अनुसार वोट दिया गया है, सिवाय (एनसीपी के) प्रफुल पटेल को जिन्हें अतिरिक्त वोट मिला है। वह वोट एमवीए से नहीं है, यह दूसरी तरफ से है।

हरियाणा में कांग्रेस को बड़ा झटका

हरियाणा में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा। वरिष्ठ नेता अजय माकन को हार का सामना करना पड़ा। हरियाणा में भाजपा के कृष्ण लाल पंवार तो वहीं निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा ने जीत दर्ज की। राजस्थान की बात करें तो यहां कांग्रेस को तीन सीटें मिलीं तो भाजपा को एक सीट पर संतोष करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: Fertilizer crisis: केन्द्र से छत्तीसगढ़ को कम मिला रासायनिक उर्वरक,डीएपी की सप्लाई मात्र 39 प्रतिशत

बोरवेल में गिरे राहुल के लिए मुख्यमंत्री बेहद चिंतित,परिजनों से वीडियो कॉल पर बात की

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!