Homeराजनीतिआत्मनिर्भर भारत केवल घोषणा मात्र नहीं, राष्ट्र निर्माण करने का मंत्र है-...

आत्मनिर्भर भारत केवल घोषणा मात्र नहीं, राष्ट्र निर्माण करने का मंत्र है- सांसद डॉ सरोज पांडेय

भाजपा के कार्यकर्ताओं का सम्मान के साथ जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज हुआ समापन

भिलाई. भारतीय जनता पार्टी(BJP) के जिला प्रशिक्षण शिविर के आखिरी दिन मंगलवार को भाजपा भिलाई जिला अध्यक्ष वीरेंद्र साहू ने जिला संगठन के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं का सम्मान किया। पिछले दो दिनों तक 11-11 सत्रों में चली प्रशिक्षण में वक्ताओं ने केन्द् सरकार की नीति, योजनाएं, समाज में मीडिया की महत्ता और सोशल मीडिया की भूमिका के बारे में विस्तार से अपने विचार रखे। कार्यकर्ताओं को संगठन को मजबूत बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा जनसंपर्क करने पर जोर दिया।

प्रशिक्षण सत्र के दूसरे दिन राज्य सभा सांसद डॉ सरोज पांडेय (DR SAROJ PANDAY)आत्म निर्भर भारत विषय पर अपनी बात रखते हुए कहा कि, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में प्रधानमंत्री ने न्यूनतम आयात,संभावित अधिकतम निर्यात की नीति अपनायी। यह नीति लाने के लिए ही 27 लाख करोड़ रुपये से अधिक लागत वाले तीन पैकेज घोषित किये। इन पैकेजों की विशेषता यह है कि इनमें देश के सभी वर्गों और सभी क्षेत्रों के लोगों को लाभ हुआ।

chhattisgarh
प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर उपस्थित भाजपा भिलाई के पदाधिकारी

डॉ पांडेय ने आगे कहा कि, हम यह भी कह सकते हैं कि जिसका दिनभर का कारोबार शायद ही हजार रुपये तक होगा,ऐसा सिर पर टोकरी लेकर सब्जी या फल बेचने वाला व्यक्ति हो या फिर जिसके उद्योग की लागत सैकड़ों करोड़ रुपये की है,ऐसा उद्योगपति हो सभी के लिये इन पैकेजों में कुछ न कुछ प्रावधान हैं। आत्मनिर्भर भारत पैकेज में महिला,किसान और उद्यमियों के लिये अलग-अलग और महत्वपूर्ण प्रावधान किये गए हैं। महिला बचत ग्रुप,स्वयं सहायता ग्रुप,महिला उद्यमी तथा महिला कृषक इन सभी घटकों को मजबूत बनाने का लक्ष्य इन योजनाओं में रखा गया है।आत्मनिर्भर भारत केवल घोषणा मात्र नहीं है। एक नया समृद्ध और समर्थ राष्ट्र निर्माण करने का ये मंत्र भी है। यह मंत्र देश की जनता तक पहुंचाना और समस्त लोगों को इस उद्देश्य से जोड़ना यह कार्यकर्ता के नाते हमारा कर्तव्य है।

विशेष पिछड़ी जनजाति के युवक-युवतियों को शासकीय नौकरी देने के लिए विभाग ने जारी किया आदेश

दुर्ग, भिलाई पावर हाउस समेत अन्य स्टेशनों के पार्किंग की होगी ऑनलाइन नीलामी, एलइडी स्क्रीन लगाने के इच्छुक युवा भर सकते हैं ई टेंडर

विभाग प्रचारक संघ कमल सिंह राठौर ने हमारा विचार परिवार विषय पर अपना व्यख्यान प्रस्तुत करते हुए कहा कि तात्कालिक समाज की आवश्यकता को देखते हुए विभिन्न क्षेत्रों में जैसेमहिला,मजदूर,विद्यार्थी, राजनीतिक,सांस्कृतिक देशहित को केन्द्र में रखकर कार्य प्रारंभ हुए।इस चेतना से प्रारंभ हुए विभिन्न संगठनों का ऐसा अनौपचारिक समूह बना है, जिसे विचार परिवार कहा जाता हैं।आज लगभग सभी क्षेत्रों में समान ध्येय एवं विचार-व्यवहार की प्रक्रियाएं को केंद्र में रखते हुए ऐसे संगठन कार्यरत हैं और प्रभावी ढंग से इस पुनर्निर्माण के कार्य को कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री विजय शर्मा ने भारत का बढ़ता सुरक्षा सामर्थ्य विषय पर अपने वक्तव्य में कहा कि आज पूरे विश्व में भारत की छवि एक सजग, सुदृढ़ एवं शक्ति संपन्न देश के रूप में बनी है जो अपने हितों की रक्षा कर सकता है।अब भारत को सॉफ्ट स्टेट कह कर वैश्विक मंचों पर नजर अंदाज नहीं किया जा सकता।

नजूल अधिकारी के खिलाफ छत्तीसगढ़ राजस्व निरीक्षक संघ ने खोला मोर्चा

ग्राहकों से लाखों की धोखाधड़ी करने वाले संचालकों से पुलिस ने जब्त किया 500 एटीएम ,5 हजार पासबुक और लैपटापप्रदेश कार्यसमिति सदस्य राकेश पांडेय ने 2014 के बाद युगान्तकारी परिवर्तन के विषय पर अपना वक्तव्य रखते हुए कहा कि 2014 के महानिर्वाचन का युगांतकारी परिणाम है कि गठबंधन की राजनीति और अस्थिरता समाप्त हो गई। आज भाजपा का पूर्ण बहुमत। पहली बार भारत की संसद में भारत माता की जय का नारा बहुमत में आया।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का परचम भारत की राजनीतिक पर फहर गया।2014 से 2019 का काल इस संदर्भ में संक्रांति काल था। 2019 में पुनः भाजपा पहले से अधिक मत प्राप्त कर विजयी हुयी। भारतीय राजनीतिक का भारत माता की जय के साथ सांस्कृतिक राष्ट्रवाद अंत्योदय एवं सबका साथ सबका विकास उद्घोषणा के साथ राजनीति में एकात्ममानववाद की तरफ अग्रसर कर दिया है।

यह भी पढ़ें:होटल में विदेशी डांसर्स के कार्यक्रम को लेकर राजधानी में विवाद

दुर्ग संभाग के गोडाउंस में 181973 मिट्रिक टन खाद उपलब्ध

राष्ट्रीय बालआयोग के पूर्व सदस्य यशवन्त जैन ने अपने वक्तव्य में कहा कि सामूहिकता एवं पारस्परिकता का संस्कार शरीर,मन,बुद्धि पर होना अपनी संगठनात्मक गतिविधियों के माध्यम से संभव होता है। इस बात को ध्यान में लेकर सभी स्तरों पर इस दृष्टि से आपस में अनौपचारिक चर्चा/वार्तालाप होना आवश्यक है। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मंत्री उषा टावरी के द्वारा भारतीय जनता पार्टी के इतिहास एवं विकास पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया गया।पूर्व विधायक लाभचंद बाफना ने मीडिया पर अपना वक्तव्य प्रस्तुत करते हुए कहा जनसंचार मूलरूप से समाज में आज संवाद का सशक्त माध्यम है। प्रिंट मीडिया,इलेक्ट्रानिक मीडिया और डिजिटल मीडिया के रूप में आज इसका निरंतर प्रभाव विस्तार हो रहा है। पूर्व कैबिनेट मंत्री रमशीला साहू ने भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा एवं भारत की विचारधारा पर अपना व्यख्यानप्रस्तुत किया।

advt

प्रदेश सोशल मीडिया प्रभारी दीपक महस्के सोशल मीडिया की महत्ता बताए। उन्होंने कहा कि मीडिया संचार का एक साधन है और सोशल मीडिया को संचार का एक सामाजिक साधन कहा जा सकता है। सोशल मीडिया कंप्यूटर आधारित
प्लेटफार्म है,जो लोगों को वर्चुअल समुदायों और नेटवर्क में जानकारी,विचारों चित्रों,वीडियो को साझा करने या उनके आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है।अपैक्स के पूर्व चेयरमैन अशोक बजाज ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के द्वारा उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन,स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण, पीएम किसान सम्मान निधि,प्रधानमंत्री जनधन योजना,आयुष्मान भारत,प्रधानमंत्री मुद्रा योजना,अटल पेंशन योजना,प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना,जनऔषधि केंद्र,आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण,जैसे कई अन्य योजनाओं के तहत लाखों करोड़ों लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: G-7 की बैठक में पीएम मोदी ने अमीर देशों को इशारों-इशारों में जमकर सुनाया

मुंबई में चार मंजिला इमारत ढहा, मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका

 

पूर्व विधायक सांवला राम डाहरे, प्रदेश उपाध्यक्ष पिछड़ा वर्ग खिलावन साहू जिला महामंत्री मार्कण्डेय तिवारी,शंकरलाल देवांगन जिला उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम देवांगन, प्रमोद अग्रवाल,भूषण अग्रवाल,त्रिलोचन सिंह कोषाध्यक्ष अर्जुन सचदेव, राकेश पांडेय जिला मंत्री अवधेश चौहान, ईश्वर ठाकुर रामउपकार तिवारी,मंजूषा साहू,रामप्यारी वर्मा कार्यालय मंत्री मनोज तिवारी,शिवसागर मिश्रा सोशल मीडिया प्रभारी संतोष सिंह जिला मीडिया प्रभारी सुभाष शर्मा,जाकिर हुसैन मण्डल अध्यक्ष विजय जायसवाल, रंजीत सिंह,अनिल सोनी,ए एन पाढ़ी, राजीव पांडेय,संजय शर्मा,रामवृज वर्मा,दिलीप पटेल,पी एन दुबे,गुरजीत सिंह जिला मोर्चाओ के अध्यक्ष शरद सिंह,पूनम शुक्ला,निश्चय बाजपेयी,द्वारिका चंद्रवंशी, राधेश्याम वर्मा,विनोद देवांगन, राजू निषाद जिला प्रकोष्ठ से चन्द्रिका यादव प्रताप सिंह,सहित सभी जिला पदाधिकारी एवं कार्यसमिति उपस्थित थे।

खबरें और भी है…

प्रशासनिक फेरबदल: 19 जिलों के कलेक्टर समेत 37 अफसरों का तबादला

नगरीय निकायों के अफसरों का तबादला, सर्वे को दुर्ग की कमान, लोकेश होंगे भिलाई निगम आयुक्त, मंडावी रायपुर

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!