Homeदेशश्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल ने इस्तीफे का किया ऐलान, प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति के...

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल ने इस्तीफे का किया ऐलान, प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग पर अड़े

श्रीलंका में जारी आर्थिक संकट और प्रदर्शन के बीच श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने पीएम पद से इस्तीफा का ऐलान कर दिया। श्रीलंका में आर्थिक संकट को लेकर भारी जनआक्रोश है। जगह प्रधानमंत्री के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस वजह से प्रधानमंत्री श्री विक्रमसिंघे को इस्तीफा देना पड़ा है।

विक्रमसिंघे ने 12 मई को श्रीलंका के प्रधानमंत्री का पद संभाला था। हालांकि, प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग पर अड़े हैं। उन्होंने ट्वीट किया, सभी नागरिकों की सुरक्षा सहित सरकार की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए मैं आज पार्टी नेताओं की सर्वदलीय सरकार के लिए रास्ता बनाने की सबसे अच्छी सिफारिश को स्वीकार करता हूं। इसे सुगम बनाने के लिए मैं प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दूंगा।

इधर नाराज श्रीलंकाई प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के निजी आवास में तोड़फोड़ की और उसे आग के हवाले कर दिया। इससे कुछ घंटे पहले ही प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर राष्ट्रपति आवास पर धावा बोल दिया था। लोगों ने पुलिस द्वारा लगाए गए सुरक्षा घेरे को तोड़कर अंदर घुस गए।

सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों में दो पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 30 लोगों के घायल होने की खबर है। प्रदर्शन कर रहे लोग राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।  कुछ प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति आवास में बने स्विमिंग पूल में नहाते हुए भी दिखाई दिए। इतना ही नहीं वीडियो में प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति आवास की रसोई और घर में घूमते हुए दिखाई दिए।

रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा बलों की कार्रवाई में कई पत्रकारों के घायल होने के बाद भीड़ और ज्यादा बेकाबू हो गई और इलाके में और प्रदर्शनकारी जमा हो गए। इस बीच कोलंबो नगर परिषद (सीएमसी) फायर ब्रिगेड ने कहा कि उन्हें सूचित किया गया था कि कोलंबो में प्रधानमंत्री के निजी आवास में आग लगा दी गई थी। हालांकि, उपद्रव की वजह से वहां पहुंचा नहीं जा सका। इस बीच बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति गोटबाया 13 जुलाई को इस्तीफा दे सकते हैं। श्रीलंकाई संसद के स्पीकर का कहना है कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे 13 जुलाई को इस्तीफा देने पर सहमत हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के अमरनाथ यात्रियों के लिए हेल्प नंबर जारी,फोन कर मांगी जा सकती है मदद

तुंहर सरकार तुंहर द्वार: अब छत्तीसगढ़ में घर बैठे करा सकेंगे हाइपोथीकेशन टर्मिनेशन

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!