HomeUncategorizedप्रदेश का पहला ऑक्सीरिडिंग जोन बनेगा शहीद पार्क भिलाई में, जानिए किस...

प्रदेश का पहला ऑक्सीरिडिंग जोन बनेगा शहीद पार्क भिलाई में, जानिए किस तरह की सुविधाएं होगी इस लाइब्रेरी में

ढाई करोड़ की लागत से बनने वाले आक्सीरीडिंग जोन का भिलाई नगर विधायक और महापौर ने किया भूमि पूजन

भिलाई. प्रदेश का पहला आक्सीरीडिंग जोन शहीद पार्क भिलाई में बनेगा। रविवार को भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव और महापौर नीरज पाल ने सेक्टर 5 स्थित शहीद पार्क में भूमिपूजन कर आधारशिला रखी। करीब 2 करोड़ 46 लाख 66 हजार की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा। सेक्टर 05 में बनने वाला परिसर प्रदेश में बने अन्य लाईब्रेरियों से हटकर होगा। इससे एजुकेशन हब के रूप स्थापित भिलाई की पहचान में विकास का एक और सितारा जुड़ेगा।

सेक्टर 05 के शहीद गार्डन में बनने वाले ऑक्सीरिडिंग जोन गार्डन के हरे भरे वातावरण के बीच पूर्णतः वातानुकुलित माहौल में पढ़ाई करने का माहौल रहेगा। इसे लेकर विधायक देवेन्द्र ने कहा कि भिलाई एजुकेशन हब होने के कारण बड़ी संख्या में यहां बाहर से विद्यार्थी पढ़ने के लिए आते हैं। स्थानीय विद्यार्थी जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हुए हैं उनके लिए ऑक्सीरिडिंग जोन बेहद लाभकारी होगा। पढ़ने लिखने के लिए अच्छा माहौल मिलेगा तो भिलाई के विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में सफलता के शिखर पर पहुंचेंगे।

यह भी पढें:कुटुम्ब न्यायालय और स्वास्थ्य विभाग के रिक्त पदों पर बंपर भर्ती

विद्यार्थियों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बनाया है प्लॉन

महापौर नीरज पाल ने कहा कि विद्यार्थियों की आवश्यकताओं को देखते हुए ऑक्सीरिडिंग जोन बनाने की प्लानिंग की गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सालभर पहले इसकी घोषणा की थी। जिस पर अमल करने आज भूमिपूजन किया गया, प्रदेश में यूनिक तरह से बनने वाले इस ऑक्सीरिडिंग जोन में पढ़ाई के लिए अनुकुल माहौल मिलेगा। जहां शहर के साथ अन्य जिले या प्रदेश के बाहर से आकर हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करने वालों के लिए बेहद कारगार साबित होगा। कार्यक्रम में निगम के पीडब्ल्यूडी प्रभारी एकांश बंछोर, एमआईसी सदस्य रीता सिंह गेरा, नरसिंग नाथ, निज सचिव वसीम खान, निगम के कार्यपालन अभियंता सुनील दुबे, उप अभियंता श्वेता महेश्वर सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

advt

ऑक्सीरिडिंग जोन में खासियत
ऑक्सीरिडिंग जोन पूरी तरह से वातनुकुलि रहेगी जिससे पढ़ाई के दौरान गर्मी बाधा न बने, छोटे बड़े सभी वर्गों के लिए न्यूज पेपर एरिया, कॉफ्रेन्स एरिया, छोटे बच्चों के लिए मनोरंजक तरीके से पढ़ने सीखने के लिए चिल्ड्रन रीड एरिया, इसके साथ ही रिडिंग के दौरान एक बेहतर माहौल बनाने ताकि पढ़ाई में ध्यान बना रहे इसके लिए ऑक्सीरिडिंग जोन का डिजाइन इस तरह से तैयार किया गया है कि रिडिंग के दौरान वाटर फॉल और ग्रीनरी का नजारा दिखाई देगा जिससे एक सुकुन की अनुभूति होगी। परिसर में वॉशरूम सुविधा के साथ एलईटी टीवी स्क्रीन भी रहेगा।

जल्द मिलेगा लाभ
ऑक्सी रीडिंग जोन का आज भूमि पूजन किया गया है। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू करें ताकि इसका लाभ हमारे शहर के विद्यार्थियों को मिल सके।
देवेंद्र यादव,विधायक, भिलाई नगर

यह भी पढ़ें:GOVT JOB: नगरीय निकाय क्षेत्र के स्कूलों में 440 पदों पर होगी उर्दू शिक्षकों की भर्ती

खाई में गिरी बस, दो बच्चों की माैत, 20 से ज्यादा घायल

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!