Homeराज्यछात्र-छात्राओं को पंसद आया 'महात्मा गांधी',शैक्षणिक गतिविधियों के तहत विद्यार्थियों को थियेटर...

छात्र-छात्राओं को पंसद आया ‘महात्मा गांधी’,शैक्षणिक गतिविधियों के तहत विद्यार्थियों को थियेटर में दिखाई गई फिल्म

  • हमर तिरंगा” अभियान के तहत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित फिल्म का थिएटर में किया गया प्रदर्शन
  • जिला प्रशासन के सहयोग से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को सूर्या मॉल के थियेटर में देखी फिल्म
  • दुर्ग शहर विधायक अरुण वोरा और समग्र शिक्षा विभाग के संचालक नरेन्द्र दुग्गा ने बच्चों के साथ देखी फिल्म

दुर्ग. “हमर तिरंगा” अभियान के तहत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित फिल्म “महात्मा गांधी” शासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों को बहुत पसंद आया। विद्यार्थियों ने शनिवार को दुर्ग शहर विधायक अरुण वोरा,समग्र शिक्षा छत्तीासगढ़ के प्रबंध संचालक नरेन्द्र दुग्गा एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ सूर्या मॉल के थिएटर में फिल्म देखी।

छात्र-छात्राओं को इस फिल्म में देश की आजादी की लड़ाई में महापुरुषों की भूमिका एवं उनका योगदान, ग्रामीण जन जीवन पर आधारित “नमक बनाकर कानून तोड़ो आंदोलन, खादी वस्त्रों का उपयोग और युवाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में दी गई सीख बहुत पंसद आया। इस मौके पर दुर्ग जिला पंचायत के सीईओ अश्वनी देवांगन,जिला शिक्षा अधिकारी अभय जायसवाल,सहायक संचालक अमित घोष, जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षक सुरेंद्र पांडे, एपीसी विवेक शर्मा, बीआरसी दुर्ग ग्रामीण गोविंद साव, शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल जुनवानी की प्राचार्य वर्षा ठाकुर, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट स्कूल की शिक्षिका अरुणिमा उपाध्याय समेत 150 छात्र- छात्राओं ने फिल्म देखी। बता दें कि इस फिल्म को रिचर्ड एटनबरो ने निर्देशित किया है।

Chhattisgarh
फिल्म का दृश्य

30 तक दिखाई जाएंगी फिल्म

छत्तीासगढ़ समग्र शिक्षा के प्रबंध संचालक नरेन्द्र दुग्गा ने बताया कि “हमर तिरंगा “उत्सव के तहत प्रदेश के 11वीं और 12वीं के छात्र- छात्राओं को महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित फिल्म दिखाई जा रही है। जिससे विद्यार्थियों में देश भक्ति की भावना जागृत हो सके और उनमें देश भक्ति का जज्बा बढ़े। उन्होंने बताया इस अभियान के तहत प्रदेशभर के करीब 5 लाख विद्यार्थियों को फिल्म दिखाई जाएंगी। कुछ बच्चों को थियेटर में फिल्म दिखाई जाएंगी। बाकि बच्चों को स्कूल में ही स्मार्ट क्लॉस में फिल्म दिखाई जाएंगी। यह कार्यक्रम विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों के साथ 30 अगस्त तक चलेंगी।

Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ शासन का अभिनव पहल

संचालक दुग्गा ने बताया कि यह मुख्यमंत्री जी, स्कूल शिक्षा मंत्री और छत्तीसगढ़ शासन के अधिकारियों का अभिनव पहल है। यह अभियान शैक्षणिक गतिविधियों के माध्यम से प्रदेश के बच्चों में महात्मा गांधी और देश भक्ति की जो सम्मान की भावना है। उसे जागृत करने के उद्देश्य से शुरू की गई है ताकि वह फिल्म देकर उससे प्रेरित हो सके और देश प्रेम से प्रभावित होकर अपने छत्तीसगढ़ के लिए के लिए समर्पित हो सके।

Chhattisgarh
विद्यार्थियों के साथ थिएटर में पहुंचे समग्र शिक्षा विभाग के संचालक नरेन्द्र दुग्गा एवं अधिकारी गण

जिला प्रशासन से सहयोग से हुआ कार्यक्रम

थिएटर में फिल्म देखने का कार्यक्रम कलेक्टर पुष्पेन्द्र मीणा, जिला प्रशासन, जिला शिक्षा विभाग एवं समग्र शिक्षा विभाग के अधिकारियों के सहयोग से माल के थिएटर में महात्मा गांधी फिल्म प्रदर्शन का कार्यक्रम हुआ। जहां स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट स्कूल और शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल के छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं ने फिल्म देखी।

Chhattisgarh
कार्यक्रम का शुभारंभ अवसर पर विधायक अरुण वोरा, समग्र शिक्षा विभाग के प्रबंध संचालक नरेन्द्र दुग्गा, जिला पंचायत सीई अश्वनी देवांगन, डीईओ अभय जायसवाल एवं अन्य

स्कूलों में 30 अगस्त होंगी विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियां

20 अगस्त- प्रभात फेरी, दीवार लेखन, स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, देश भक्ति गीतों के साथ झांकी

22 एवं 23 अगस्त – बच्चों की प्रतियोगिताएं

चित्रकला, पोस्टर, रंगोली, नुक्कड़ नाटक, एकल युगल सामूहिक नृत्य, बड़े-बुजुर्गों द्वारा कहानी सुनाना, समुदाय की ओर से देशभक्ति

24 एवं 25 अगस्त – बच्चों की प्रतियोगिताएं

निबंध लेखन, स्वतंत्रता आंदोलन एवं सेनानियों पर भाषण,बड़े-बुजुर्गों द्वारा कहानी सुनाना,समुदाय की ओर से देशभक्ति

26 एवं 27 अगस्त – बच्चों एवं पालकों के लिए प्रतियोगिताएं

खेल/संविधान संबंधी पुस्तकों का वाचन, पालकों के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा, पढ़ाई लिखाई में सुधार के लिए चर्चा एवं रणनीति

29 एवं 30 अगस्त  – प्रदर्शनी का अयोजन

खेल खिलौने से सीखना, सांस्कृतिक धरोहर, संग्रहालय के बारे में जानकारी, संवाद कौशल बढ़ाने के लिए परिचर्चा,

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!