Homeशिक्षामछली पालन करने वाले,मत्स्य किसान उत्पादक संगठन से जुड़कर उठाएं सरकार की...

मछली पालन करने वाले,मत्स्य किसान उत्पादक संगठन से जुड़कर उठाएं सरकार की योजना का लाभ

  • पशु चिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय में मतस्य उत्पादक किसानों को दिया गया प्रशिक्षण
  • विशेषज्ञों ने मतस्य पालन पर दिया जाेर

दुर्ग. राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम और दाऊ वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय के सयुंक्त तत्वावधान में शुक्रवार को मतस्य उत्पादक और मछुवारा समितियों को प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना(पी.एम.एम.एस.वाई) के अंतर्गत “मछली किसान उत्पादक संगठन द्वारा मछली फीड व्यापार” पर प्रशिक्षण दिया गया।

दाऊ वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय दुर्ग के कार्यवाहक, कुलपति डॉ.एस.पी.इंगोले ने मत्स्य बुनियादी ढांचे के विकास की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि मत्स्य पालन के क्षेत्र में रोजगार सृजन और किसानों की आय बढ़ाने की बहुत बड़ी संभावना है। उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन क्षेत्र ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। और इसमें छोटे और सीमांत किसानों की आय बढ़ाने की क्षमता है। उन्होंने मत्स्य पालन क्षेत्र के विकास में मत्स्य किसान उत्पादक संगठन (एफ.एफ.पी.ओ.) की भूमिका पर भी प्रकाश डाला। इसके अलावा उन्होंने राज्य में सहकारी क्षेत्र के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की प्रशंसा की।

 

पद्मश्री से सम्मानित फूलबासन बाई यादव ने कहा कि मत्स्य किसान उत्पादक संगठन (एफ.एफ.पी.ओ.)से जुड़कर मत्स्य पालन करने वाले सभी मछुआ भाई/बहन इस योजना का लाभ ले सकते हैं, यह योजना उनके जीवन शैली और उनके आय के साधन में वृद्धि करने में बहुत ही व्यापक भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हमने एक छोटी सी पहल से अपने समिति को बनाया और आगे ले गए ठीक उसी प्रकार इस योजना से लाभ लेकर मछुआ भाई/बहन (एफ.एफ.पी.ओ.) को राष्ट्रीय स्तर तक ले जा सकते हैं।

Chhattisgarh
पदमश्री फुलबासन का स्वागत करते हुए

 

विस्तार शिक्षा के निदेशक डॉ.एस.के. शाक्य ने मत्स्य पालन के क्षेत्र के विकास में मत्स्य किसान उत्पादक संगठन(एफ.एफ.पी.ओ.) की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज का यह प्रशिक्षण कार्यक्रम निश्चित तौर पर एफ.एफ.पी.ओ. योजना को बहुत आगे लेकर जाएगा और इसमें जिन विषयों पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है वह बहुत ही व्यापक है तथा एफ.एफ.पी.ओ. योजना को सार्थक बनाएगा। वहीं राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के क्षेत्रीय निदेशक कैलाश कुमार कौशिक ने  मत्स्य पालन क्षेत्र के विकास में राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की भूमिका और पी.एम.एम.एस.वाई के तहत कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की भूमिका पर एक प्रस्तुति दी। उन्होंने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के वित्त पोषण पैटर्न को भी साझा किया।

यह भी पढ़ें:Exclusive:सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए रबी फसलों के प्रमाणित बीजों की कीमत को किया रिवाइज

’हमर बेटी-हमर मान’ अभियान का शुभांरभ जल्द, महिला अधिकारी कॉलेजों में जाकर बेटियों को देंगे कानून की जानकारी

सहा.प्राध्यापक डॉ.जे.के. जाखड़  स्वर्गीय पुनाराम निषाद मत्स्य पालन महाविद्यालय, कवर्धा के द्वारा मछली फीड व्यवसाय-सहकारितायों के लिए एक व्यवहार्य व्यापार एवं मछली के बीज बनाने में काम आने वाली तकनीकी आहार एवं इकोनॉमिक्स विषय पर विस्तार से जानकारी दी । इसके अलावा डॉ.कमलेश पंडा सहा.प्राध्यापक, स्व.श्री पुनाराम निषाद मत्स्य पालन महाविद्यालय, कवर्धा के द्वारा मछली फीड के मूल्य निर्धारण, ब्रीडिंग और विपणन, सहकारी समितियों द्वारा मत्स्य फीड व्यापार के लिए पी.एम.एम.एस.वाय. एवं एन.सी.डी.सी. की योजनाओं के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन सुभाष कुमार वर्मा ने किया।

 

कार्यक्रम में 90 से अधिक प्रतिभागियों मुख्य रूप से मछुआरे/मछुआरा महिलाओं ने भाग लिया।यह राज्य में पी.एम.एम.एस.वाई के केंद्रीय क्षेत्र घटक के तहत राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा आयोजित तीसरा जिला स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम था। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ.आर.के.सोनवाने, निदेशक विस्तार शिक्षण डॉ संजय शाक्य, अधिष्ठाता डॉ.एस.के.तिवारी, स्वर्गीय पुनाराम निषाद मत्स्य पालन महाविद्यालय कवर्धा के अधिष्ठाता डॉ.जी.के.दत्ता, सीनियर साइंटिस्ट डॉ.विकास खुणे, कृषि विज्ञान केंद्र विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ दिलीप चौधरी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :मुक्तिधाम तालाब बनेगा वैशाली विस क्षेत्र के लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र

जल जीवन मिशन के कार्यों का जायजा लेने पहुंचे डायरेक्टर ने पूछा,यदि पानी का सैंपल खराब आये तो क्या करोगे

दीवारों पर स्पिटिंग करने वाले सुधर जाएं,नहीं तो कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई तय

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!