Homeराज्यदवाइयों की कालाबाजारी में संलिप्त लोगों पर सख्त कार्रवाई करें: गृहमंत्री

दवाइयों की कालाबाजारी में संलिप्त लोगों पर सख्त कार्रवाई करें: गृहमंत्री

रायपुर @ news-36.गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज अपने रायपुर निवास कार्यालय से प्रभार वाले जिले बिलासपुर और गरियाबंद में कोविड संक्रमण की रोकथाम की समीक्षा की। उन्होंने जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को कोरोना महामारी से निपटने के लिए पंचायत स्तर पर हरसंभव उपाय, लोगों को संक्रमण से बचने के लिए जागरूक करने और कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनोंं की मदद करने के निर्देश दिए।
तीसरी लहर की आशंका
गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के आने की आशंका विशेषज्ञों द्वारा जताई जा रही है। इसको ध्यान में रखते हुए उन्होंने अधिकारियों को जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाने तथा इसकी रोकथाम के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय और अनुभाग मुख्यालय के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर कोविड संक्रमितों के इलाज एवं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने मितानिनों को दवाई किट के साथ यथासंभव पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने को कहा, ताकि वह भ्रमण के दौरान कोरोना के लक्षण वाले मरीजों के ऑक्सीजन स्तर की जांच कर सकें।
चिन्हित करें संक्रमित क्षेत्र
गृह मंत्री ने संक्रमण की अत्यधिक संभावना वाले क्षेत्र को चिन्हित करने, आवश्यक दवाइयों, इंजेक्शन तथा एम्बुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था, डॉक्टर्स, विशेषज्ञ तथा चिकित्सकीय स्टॉफ को प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए। उन्होंने शिशु रोग विशेषज्ञों से परामर्श कर रणनीति तैयार करने के साथ निजी अस्पतालों और मेडिकल दुकानों की सतत निगरानी के निर्देश दिए।
कालाबाजारी की शिकायतें
गृहमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान कतिपय दवाओं की अनुपलब्धता और कालाबाजारी की शिकायतें सुनने को मिल रही हैं। उन्होंने अधिकारियों को मरीजों को निर्धारित दर पर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने और इसकी कालाबाजारी में संलिप्त लोगों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए। गृह मंत्री ने पोस्ट कोविड प्रभवितों के इलाज तथा काउंसिल के लिए पोस्ट कोविड सेल बनाने और वहां दूरभाष की व्यवस्था करने को कहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular