Homeदेशऐसा पहली बार : बैंक ने पांच माह बच्चे को दिया नेट...

ऐसा पहली बार : बैंक ने पांच माह बच्चे को दिया नेट बैंकिंग के साथ एटीएम कार्ड और चेक बुक की सुविधा

धनेन्द्र सिन्हा / बालोद @ News-36. किसी भी बैंक में अब तक बच्चों का माइनर एकाउंट तो खुल जाता था लेकिन बैंक प्रबंधन बच्चे के नाम से एटीएम कार्ड और चेक बुक जारी करने से साफ इनकार कर देता है, लेकिन भारतीय स्टैट बैंक ने इस दिशा में नई पहल की है। बैंक ने पहली बार बालोद निवासी युवराज बेल्सर के पांच माह के पुत्र अद्विक बेल्सर के नाम से फोटोयुक्त एटीएम कार्ड और चेकबुक जारी किया है।

पहले मना किया, फिर जारी किया
युवराज बेल्सर बताते हैंं कि, उन्होंने बैंक में अपने बच्चे के नाम से सेविंग एकाउंट खुलवाया और नई स्कीम के तहत उन्होंने बैंक के कर्मचारी से एटीएम कार्ड और चेक बुक के साथ इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा की मांग की तो उन्होने मना कर दिया। मना करने के पीछे उन्होंने तर्क दिया था कि वे ऑपरेट नहीं कर सकते। इसके बाद उन्होंने बैंक मैनेजर से संपर्क किया, उन्होंने भी बच्चों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं होने की बात कही।

जन सूचना के अधिकार से मांगी जानकारी
उनका कहना है कि जब जानकारी नहीं दी गई तो जन सूचना के अधिकारी के तहत बैंक के भोपाल कार्यालय से जानकारी मांगी। जवाब में यह जानकारी दी गई है कि बच्चे के नाम से एटीएम कार्ड जारी किया जा सकता है।

जाने बैंक की नई स्कीम
बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक ने नाबालिगों के लिए पहला कदम और पहली उड़ान नाम से सेविंग अकाउंट खुलवाने की नई सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिसके तहत पहला कदम के तहत 0 से 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एटीएम कार्ड व चेक बुक जारी किया जाता है। वही पहली उड़ान स्कीम के तहत 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए एटीएम, चेक बुक जारी किया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!