Homeराज्यबच्चों की शास्त्रीय नृत्य संग वेस्टर्न डांस की जुगलबंदी देख मुग्ध हुए...

बच्चों की शास्त्रीय नृत्य संग वेस्टर्न डांस की जुगलबंदी देख मुग्ध हुए मुख्यमंत्री, कहा- देखिए, ये है बदलता बस्तर।

रायपुर .छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को भेंट मुलाकात अभियान के अंतर्गत कोंडागांंव जिले के प्रवास पर रहे। जहां मुख्यमंत्री ने कोण्डागांव के सर्किट हाऊस में अधिकारियों की बैठक ली और आदिवासी इलाकों में मात्रात्मक त्रुटि से लाभ से वंचित हो रहे लोगों के लिए अंग्रेजी नाम को मानक मानकर जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने जिन लोगों का नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़े है, उनका नाम राशन कार्ड में जोड़ने एवं छूटे हुए लोगों के नए राशन कार्ड बनाने के दिए निर्देश।मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चे हिंदी और गणित में कमजोर न हो इसके लिए  उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को स्कूल में जाकर बच्चों का उचित मार्गदर्शन करने को कहा । मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर में खेती के प्रति रुझान बढ़ा है, खेती बढ़ने सिंचाई की मांग बढ़ी है।

विश्राम भवन कोंडागांव में मावा कोंडानार एप का शुभारंभ किया। इस एप के माध्यम से जिले की दैनिक समाचार, क्षेत्रवार स्वीकृत कार्य, आपातकालीन हेतु सभी कार्यालयों से सम्पर्क, शिकायत, सुझाव और मांग हेतु आवेदन तथा निराकरण की जानकारी तत्काल इस एप के माध्यम से मिलेगी।

समर कैंप में पहुंचे

कोण्डागांव में चल रहे समर कैम्प में पहुंचे।जहां मुख्यमंत्री ने बच्चों संग गर्मी की छुट्टियों वाली स्कूल लाइफ का आनन्द लिया। समर कैम्प में आर्ट एंड क्राफ्ट गैलरी का मुख्यमंत्री ने नन्हीं पीहू संग निरीक्षण किया। बच्चों की शास्त्रीय नृत्य संग वेस्टर्न डांस की जुगलबंदी देख मुग्ध हुए मुख्यमंत्री, कहा- देखिए, ये है बदलता बस्तर। हम होंगे कामयाब गीत पर मुख्यमंत्री ने ताली बजाकर बच्चों की ताल से ताल मिलाई ।अबेकस क्लास में बच्चों ने चुटकियों में गणित के सवाल हल कर मुख्यमंत्री को चकित कर दिया।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर की सांस्कृतिक विरासत को कायम रखने घोटूल और देवगुड़ी का निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर के जन जीवन में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है। यहां पर भू-जल का उपयोग बढ़ा है, जल स्तर को बढ़ाने के लिए नालों को रिचार्ज करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लोगों को पीने का साफ पानी मिले इसके लिए जल जीवन मिशन के तहत घर-घर नल लगाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने आज कोण्डागांव में कोंडानार गारमेंट फैक्ट्री द्वारा निर्मित 1.80 करोड़ रूपए मूल्य के कपड़ों से लदे ट्रक को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना।

 

  • विश्राम गृह कोण्डागांव में माँ दंतेश्वरी मक्का प्रसंस्करण एवं विपणन सहकारी समिति मर्यादित कोंडागांव तथा चॉइस कंसल्टेंसी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के मध्य इथेनॉल परियोजना निर्माण के लिए प्रबंधकीय सलाहकार के लिए अनुबंध का निष्पादन किया गया। मुख्यमंत्री की उपस्थिति में कोंडागांव जिला प्रशासन और नेचरएस्केप के मध्य बांस से सामग्री बनाने, आर्टिजन रिसोर्स सेंटर के निर्माण करने और उपयोगी शिल्प वाली कलाकृतियों का प्रशिक्षण देने एमओयू का आदान-प्रदान किया गया

सी  मार्ट का लोकार्पण

  • मुख्यमंत्री  बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान कोण्डागांव के चिखलपुटी में सी-मार्ट का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने सी-मार्ट में हर्बल उत्पाद, कोदो, कुटकी, रागी कुकीज, जामुन चिप्स सहित सभी उत्पादों का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने बिहान अंतर्गत उड़ान महिला कृषक प्रोड्यूसर की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की सराहना की।मुख्यमंत्री ने सी मार्ट में विक्रय की जा रही शबरी बांसुरी को भी बजा कर मधुर तान छेड़ी। शबरी बांसुरी को मुंह से फूंक कर बजाने की बजाय हाथों से हिलाकर बजाया जाता है। सी-मार्ट में मुख्यमंत्री ने जामुन चिप्स की तारीफ की। उन्होंने कहा कि यहां पहली बार मैं जामुन के चिप्स देख रहा हूँ।

 

  • मुख्यमंत्री ने बड़ेडोंगर की ऐतिहासिक दंतेश्वरी माता मंदिर में पहुंचकर मां दंतेश्वरी की पूजा-अर्चना की। भेंट-मुलाकात के लिए बड़ेडोंगर पहुंचे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आदिवासी प्रतिनिधिनियों ने सरगी माला पहनाकर किया आत्मीय स्वागत। प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को छिंद पत्तों से बने गुलदस्ते भेंट किए एवं सर पर साफा बांध कर किया आत्मीय स्वागत।भेंट-मुलाकात में मुख्यमंत्री से ग्राम पंचायत आमगांव के 39 किसानों ने बिजली की मांग की। मुख्यमंत्री ने त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।
  • बड़ेडोंगर भेंट मुलाक़ात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने नई मंज़िल क्लस्टर संगठन समूह के अध्यक्ष को आजीविका गतिविधियों के लिए एक करोड़ 44 लाख की राशि चेक सौंपा।
  • कोंडागांव की पंखुड़ी सेवा समिति से जुड़ी महिलाओं द्वारा बनाई बेल मेटल की श्रृंगार ट्राइबल ज्वेलरी अब दुबई के सराफा बाजार में बिक रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज समिति की महिलाओं को दुबई एक्सपोर्ट हुए बेल मेटल ट्राइबल ज्वेलरी की कमाई का 1 लाख का चेक सौंपा।
  • मुख्यमंत्री भोजन के लिए धनोरा स्कूल पारा में मजदूर श्री सुरेंद्र मंडावी के यहाँ पहुंचे। यहाँ छिंद से बने भोजन मण्डप में बैठ कर भोजन किया। परिजनों ने तिलक, कानों में फूल लगाकर अपने रीति रिवाजों से उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सैगुड़ा (ईड़हर-कोचई पत्ते से बना) सब्जी, चौलाई भाजी, चना, प्याज भाजी, मुनगा सब्जी, हिरवा, लाल भाजी, कर्मता भाजी, कांदा भाजी, कोयलारी भाजी, मड़िया पेज, चांवल, रोटी, सलाद (गाजर,खीरा,टमाटर,नींबू) हिरवा( कुल्थी) दाल का स्वाद लिया।
  • मुख्यमंत्री ने श्री मंडावी से उनके जमीन के बारे में पूछा, वनपट्टा है कि नहीं। इस पर श्री मंडावी ने बताया कि उनके पास जमीन नहीं है। मुख्यमंत्री ने उन्हें राजीव गांधी भूमिहीन किसान न्याय योजना का लाभ लेने कहा और बताया कि इस योजना में 7 हज़ार रुपए मिलेगा। माँ पारबती समूह की फूलवती नाग ने मुख्यमंत्री को बताया कि इमली कुटकी रागी की खरीदी समर्थन मूल्य में चल रहे हैं

तीन साल की श्रीजला की जिंदगी होगी खूबसूरत

मुख्यमंत्री ने आपकी चिंता, हमारी चिंता है। श्रीजला बिटिया के इलाज में कोई कमी नहीं होगी। ऑपरेशन भी कराएंगे, शासन सारा खर्च वहन करेगी। 5 लाख की एफडी भी बच्ची के नाम से जमा किया जाएगा। सर्जरी भी होगी और सुखद भविष्य के लिए पांच लाख रुपए का आर्थिक सहयोग भी।

chhattisgarh
सनसेट पर टी ब्रेक के दौरान सीएम बघेल
  • टाटामारी रेस्टॉरेंट के सनसेट पॉइंट से मुख्यमंत्री ने लिया प्रकृति के मनोरम दृश्य का नजारा।
  •  रेस्टॉरेंट के सनसेट पॉइंट पर बैठ कर मुख्यमंत्री ने ब्लू-टी, पिंक-टी और अंनत मूल-टी का लिया स्वाद।

ये हैं प्रमुख घोषणाएं

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धनोरा को 10 बिस्तर अस्पताल से 50 बिस्तर अस्पताल के रूप में अपग्रेड उन्नयन।

  • धनोरा में आई टी आई की स्वीकृति ।
  • धनोरा में शासकीय महाविद्यालय की स्थापना ।
  • शासकीय हाईस्कूल कोहकामेटा के लिये नवीन भवन ।
  • बड़े राजपुर के शासकीय हाईस्कूल खजरावंड का हायर सेकेंडरी स्कूल के रूप में उन्नयन ।
  • शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोसमी हेतु नवीन भवन ।
  • केशकाल के बड़ेखौली नदी पर उच्चस्तरीय पुलिया का निर्माण।
  • धनोरा में केंद्रीय सहकारी बैंक की घोषणा।
  • छोटे राजपुर में भी जिला सहकारी बैंक शाखा प्रारंभ करने की घोषणा।
  • चिपरेल से सालेभाट रोड की स्वीकृति।
RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!