HomeAdministrationलोक सेवा गारंटी के आवेदन लंबित होने पर संभागायुक्त ने तहसीलदार को...

लोक सेवा गारंटी के आवेदन लंबित होने पर संभागायुक्त ने तहसीलदार को लगाई फटकार, कानूनगो की इंक्रीमेंट पर लगाई रोक

डोंगरगांव तहसील के कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

राजनांदगांव. दुर्ग संभागायुक्त महादेव कावरे ने शनिवार को राजनांदगांव प्रवास के दौरान डोंगरगांव तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। लोक सेवा गारंटी अंतर्गत 2798 आवेदन लंबित होने पर तहसीलदार और नायब तहसीलदार को जमकर फटकार लगाई।अभिलेखों के अव्यवस्थित रख-रखाव के मामले में कानूनगो के एक वेतन वृद्धि पर रोक लगाने की कार्रवाई की।

उन्होंने तहसील कार्यालय के अधिकारी कर्मचारियों के टेबल पर नेम प्लेट नहीं होने पर  नाराजगी जताई। तहसीलदार कोमल धुव को तीन दिन के भीतर सभी शाखा के कर्मचारियों के टेबल पर नेम प्लेट रखे जाने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों एवं पक्षकारो से चर्चा की और ग्राम बगदई के ग्रामीण राजेन्दर सिंह द्वारा फर्द बंटवारा का आवेदन प्रस्तुत किए जाने की जानकारी देने पर संभागायुक्त ने तहसीलदार धुव को तत्काल कार्यवाही करने कहा।

15 दिन के अंदर रिकॉर्ड करें दुरुस्त

संभागायुक्त ने कार्यालय के विभिन्न शाखाओं का जायजा लिया और डब्ल्यू.बी.एन शाखा में संधारित होने वाली बी-4, बी-7, पी-2, वर्गीकरण पंजी का अवलोकन किया। विविध राजस्व की वसूली शेष होना पाया। पंजी अपडेट (अद्यतन) नहीं होने पर नाराजगी जताई और कर्मचारी बिलकीस खान को 15 दिवस के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कानूनगो शाखा में संधारित किए जा रहे पंजी का भी अवलोकन किया। पटेली पंजी, सर्किल नोटबुक के लंबे समय से अद्यतन नहीं होना पाया। वहीं अभिलेखों के अव्यवस्थित रख-रखाव देख भड़क गए। संभागायुक्त ने तहसीलदार को कर्मचारी शरद जोशी के एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए।

लोक सेवा गारंटी के 2798 आवेदन लंबित
लोक सेवा गारंटी अंतर्गत 2798 आवेदन लंबित होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। तहसीलदार ध्रुव और नायब तहसीलदार अशोक सिंह राजपूत फटकार लगाते हुए तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार न्यायालय तहसीलदार में 260 प्रकरण एवं न्यायालय नायब तहसीलदार तुमड़ीबोड में 127 प्रकरण लंबित मिले। जिसे संभागायुक्त ने प्राथमिकता के आधार पर त्वरित निराकरण करने कहा। सुनवाई पूर्ण हो चुके प्रकरणों में आदेश पत्र जारी करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:आयकर रिटर्न की तारीख नहीं बढ़ेगी

निक जोनस को बोल्ड कट टॉप में प्यार से बाहें थामे दिखीं ये अदाकारा

‘भाभी जी घर पर हैं’ के मलखान सिंह नहीं रहे

ड्रायविंग लायसेंस के आवेदन लंबित
लोक सेवा केन्द्र डोंगरगांव में दर्ज आवेदनों के अवलोकन के दौरान ड्रायविंग लायसेंस के आवेदन लंबित मिले। जिसे कावरे ने तत्काल कार्यवाही करने कहा और किसी भी स्थिति में आवेदनों में समय सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए। शिकायत मिलने पर सखत कार्रवाई की चेतावनी दी।

पटवारी कार्यालय में किया ऋण पुस्तिका का वितरण
संभागायुक्त ने डोंगरगांव तहसील के पटवारी हल्का नं 23 एवं 24 का भी जायजा लिया। ग्राम सेवताटोला के ग्रामीण कमल से चर्चा की। उन्होंने बताया कि ऋण पुस्तिका में रिकार्ड अद्यतीकरण का आवेदन प्रस्तुत किया है। संभागायुक्त  ने मौके पर रिकॉर्ड को अपडेट करवाया और आवेदक को ऋण पुस्तिका प्रदान किया।

अधिवक्ताओं से की चर्चा
संभागायुक्त ने निरीक्षण के दौरान अधिवक्ताओं से चर्चा की। न्यायालयीन प्रक्रियाओं के निराकरण के संबंध में जानकारी ली। अधिवक्ताओं ने न्यायालय के कार्यप्रणाली पर संतोष जताया और न्यायालय परिसर में बैठक व्यवस्था एवं पेयजल की मांग रखी। उनकी मांग पर संभागायुक्त ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी को इस संबंध में तत्काल कार्रवाई करने कहा। संभागायुक्त से चर्चा के दौरानसतीश कुमार पाण्डेय, प्रवीण चन्द्रवंशी, ओम प्रकाश पाठक, महेन्द्र सिंह ठाकुर शफीर अहमद खान मौजूद थे।

खबरें और भी है…छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति और फिल्म को आगे बढ़ाने के लिए सरकार कटिबद्ध-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना से बेटियों के सपने होंगे साकार

बारिश में निचली बस्ती के सड़क नाली हुए लबालब,महापौर नीरज ने लिया जायजा

भारी बारिश की आशंका,मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

धान खरीदी के मुद्दे को लेकर सदन में हंगामा,मुख्यमंत्री ने कहा धान खरीदी के लिए केन्द्र नहीं देता पैसे

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!