HomeनिकायIn Side Story: चार नए जिलों के गठन के लिए सरगुजा, बिलासपुर,...

In Side Story: चार नए जिलों के गठन के लिए सरगुजा, बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग के वर्तमान जिलों को इस तरह से किया जा सकता है विभाजन

रायपुर news-36. @ प्रदेश में लोगों की सुविधा और राजस्व विभाग को सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर जिन चार नए जिले बनाने की घोषणा है। मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक बिलासपुर, सरगुजा, रायपुर और दुर्ग संभाग के वर्तमान जिलों को विभाजित कर चार नए जिले सारंगढ़, सक्ती, मानपुर और मनेन्द्रगढ़ गठन किया जाएगा। राजस्व विभाग एक सप्ताह पहले ही इसकी तैयारी शुरू कर दिया था। वर्तमान नए जिले का नक्शा तैयार कर शासन को भेजा गया था। ऐसा माना जा रहा है कि उसी रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान जिलों का बंटवारा कर नए जिलों को गठन किया जाएगा।

बिलासपुर संभाग

बिलासपुर जिले के पेंड्रा रोड और जांजगीर चांपा के सक्ति को अलग कर सक्ती नया जिला बनाया जा सकता है।

सरगुजा संभाग

सरगुजा संभाग के कोरिया जिले से चिरिमिरी और मनेन्द्रगढ़ को अलग कर मनेन्द्रगढ़ जिले का गठन किया जाएगा।

दुर्ग संभाग

दुर्ग संभाग के राजनांदगांव जिले के खुज्जी विधानसभा क्षेत्र और मोहल्ला मानपुर और अंबागढ़ चौकी को मिलाकर मानपुर जिला बनाया जाएगा।

बिलासपुर और रायपुर संभाग

रायगढ़ जिले के सारंगढ़ और चंद्रपुर, बरकेला और रायपुर संभाग महासमुंद जिले के सरायपाली बसना और बरगढ़ को मिलाकर नए जिले का गठन किया जा सकता है।

राज्स्व विभाग ने सरगुजा, बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग आयुक्त और कलेक्टर को पत्र भेजकर कुल जनसंख्या, राजस्व ग्राम, ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, नगर पंचायत, पटवारी हल्का, ग्राम पटेल,कोटवार, राजस्व निरीक्षक मंडल, क्षेत्र का कुल रकबा, खातेदारों की संख्या और आवश्यक सेटअप, वेतन भत्ते पर होने वाले खर्च की जानकारी मांगी गई थी। साथ ही वर्तमान और नए जिले का नक्शा मांगी गई थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!