Homeदेशकोविड से मृतकों के परिवार को मिलेगा मुआवजा

कोविड से मृतकों के परिवार को मिलेगा मुआवजा

नई दिल्ली @ news-36. कोविड से मृतक के परिवार को मुआवजा मिलेगा। यह मुआवजा राज्य सरकार अपने आपदा कोष से देंगे। यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार की ओर से दाखिल की गई हलफनामा में दी गई है। केंद्र सरकार ने हलफ नामे में बताया है कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण 50000 अनुग्रह राशि स्वीकृत कर सकता है।

केन्द्र सरकार ने हलफनामें में यह कहा गया है कि मौजे का भुगतान राज्य सरकारों द्वारा किया जाएगा। केंद्र सरकार ने कहा कि यह अनुग्रह राशि महामारी भविष्य चरणों में अगली अधिसूचना तक जारी रहेगी। मृतकों के परिवार को भी मुआवजा दिया जाएगा। जो कोविड 19 के राहत कार्यों में शामिल थे। या फिर तैयारियों की व्यवस्था में लगे हुए थे। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को इस संबंध में पत्र लिखकर कोविड से मृत लोगों के प्रमाण पत्र प्रमाणित करने के लिए निर्देश दिए है।

जिला स्तर पर इसके लिए समिति भी बनाने कहा गया है। यदि कोई जिला स्तर की समिति से अनुग्रह राशि के लिए आवश्यक दस्तावेज केे साथ आवेदन करता है तो समिति उसे 30 दिनों के अंदर प्रकरण का निराकरण करेगा। बता दें कि केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में मृत्यु पर मुआवजा के मामले में पहले ही कह दिया था कि 4 – 4 लाख रुपए का मुआवजा नहीं दिया जा सकता।

ये भी पढ़ें : हृदय विदारक : मां ने मासूम को जमीन पर पटका, मौत

RELATED ARTICLES

Most Popular