HomeAdministrationसरकार ने एनएमडीसी को नहीं बेची है जमीन, प्लांट लगाने 99 साल...

सरकार ने एनएमडीसी को नहीं बेची है जमीन, प्लांट लगाने 99 साल के दिए है पट्‌टे पर

एनएमडीसी ने स्टील प्लांट में किया है 20 हजार करोड़ रूपए का निवेश

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने नगरनार की जमीन एनएमडीसी को बेची नहीं है और न ही निजी जमीन का अधिग्रहण किया है। सरकार ने नगरनार में स्टील प्लांट लगाने के लिए एनएमडीसी को 99 वर्ष के लिए पट्टे पर दी गई है। ताकि बस्तर अंचल में उद्योगों की स्थापना और स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध हो।

बता दें कि नगरनार स्टील प्लांट की स्थापना के लिए एनएमडीसी को जगदलपुर में 146.05 हेक्टेयर शासकीय भूमि आवंटित की गई है। न कि स्टील प्लांट की स्थापना के लिए राज्य सरकार द्वारा एनएमडीसी को जमीन बेची गई है।जगदलपुर में नगरनार स्टील प्लांट की स्थापना के लिए किसी प्रकार का निजी भूमि का अधिग्रहण नहीं किया गया है।

उद्योग विभाग के अधिकारियों ने बताया कि एन.एम.डी.सी. आयरन एंड स्टील प्लांट को एकीकृत इस्पात प्लांट की स्थापना के लिए ग्राम नगरनार, कस्तूरी, आमागुडा, मंगनपुर आदि ग्रामों की कुल 146.05 हेक्टेयर शासकीय भूमि 99 वर्ष की अवधि के लिए पट्टे पर आवंटित की गई है। इस भूमि के पट्टाभिलेख का निष्पादन 14 मार्च 2022 को किया गया है।

इस भूमि के आवंटन से विभाग को भू-प्रब्याजी एवं सुरक्षा निधि के रूप में कुल रु 31.14 करोड़ रूपए की राशि प्राप्त हुई है। एन.एम.डी.सी. के द्वारा जगदलपुर में नगरनार स्टील प्लांट की स्थापना में लगभग 20 हजार करोड़ रूपये का निवेश किया जा चुका है। इस प्लांट की स्थापना से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप में राज्य के लगभग 10 हजार स्थानीय व्यक्तियों के लाभान्वित होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :पैर पड़ते ही दिमाग को घूमा देता है ये पौधा, मुख्यमंत्री को पंसद आया इस पर बनी फिल्म

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!