Homeराजनीतिमहापुरुषों के योगदान को युवा पीढ़ी को पढ़ने की है जरूरत, जिन्होंने...

महापुरुषों के योगदान को युवा पीढ़ी को पढ़ने की है जरूरत, जिन्होंने देश के लिए …. -मुख्यमंत्री बघेल

मुख्यमंत्री बघेल ने भिलाई में जिला कांग्रेस कमेटी के राजीव भवन की रखी आधार शिला

सीएम और मंत्री अकबर ने जिला अध्यक्ष चंद्राकर को सौंपा 10 हजार वर्गफीट जमीन का पट्‌टा

भिलाई.मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राधिका नगर में सोमवार को भिलाई जिला कांग्रेस कमेटी के राजीव भवन की आधार शिला रखी। उन्होंने देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को याद करते हुए कहा कि आज के नौजवान युवा पीढ़ी को महात्मा गांधी को पढ़ना चाहिए, पंडित जवाहर नेहरू, बाल गंगाधर तिलक, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद जैसे महापुरुषों के योगदान को पढ़ना चाहिए, जिन्होंने देश की आजादी के लिए पूरा जीवन समर्पण कर दिया। अंग्रेजी हुकुमत और विदेशी ताकतों को उखाड़ फेंकने में जो योगदान दिया है। उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता, लेकिन जिन्होने आंदोलन को फेल करने के लिए काम किया। मुखबिरी की, वजीफा लिया और माफी मांगी। उसका आज भाजपा आरएसएस के लोगों द्वारा महिमा मंडित किया जा रहा है। यह उचित नहीं है।

नई पीढ़ी की जिम्मेदारी है कि हमारे पुरुखों ने विभिन्न भाषा, भाषी के साथ एकजुट होकर रहने का संदेश दिया है, उस पर अमल करने की। यही हमारा हिन्दुस्तान है, जहां विभिन्न जाति और धर्म को मानने वाले और भाषा बोलने वाले लोग रहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो समाज अपने महापुरुषों को नकारे, उनके योगदान को नकारे। वह समाज कभी तरक्की नहीं कर सकता।

आज देश में नफरत और वैमनस्यता का माहौल बनाया जा रहा है। इसे भूलाकर देश में महंगाई, भूखमरी और बेरोजगारी की समस्या है। इसके के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने की जरूरत है। यही बात जयपुर की चिंतन शिविर में हुई थी। इसी के तहत सांसद राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3500 किलोमीटर की पैदल यात्रा करने का निर्णय लिया है और यात्रा कर रहे हैं। भारत जोड़ो यात्रा जहां भी जा रही है,वहां लोग स्वफूर्त इस यात्रा से जुड़ रहे हैं। यही भारत की आत्मा है।

Chhattisgarh
मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में उपस्थित लोग

दिल्ली तक करना पड़ा है संघर्ष

मुख्यमंत्री बघेल और जिला प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने जिला अध्यक्ष मुकेश चंद्राकर को जमीन का पट्‌टा सौंपते हुए कहा कि भिलाई जिला कांग्रेस कमेटी बनाना, अपने आप में बहुत बड़ी घटना है। इसके लिए दिल्ली तक संघर्ष करना पड़ा है और आज जिला कांग्रेस कमेटी के लिए दोहरी खुशी का दिन है। जिन्होंने बीएसपी की आधारशिला रखी उनके जन्म दिन पर जिला कांग्रेस कमेटी को 10 हजार वर्गफीट जमीन का पट़्टा मिला है। साथ ही राजीव भवन की आधार शिला रखी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित नेहरू का भिलाई से गहरा लगाव रहा है।  नेहरू की औधोगिकीकरण नीति और सोच का परिणाम है कि भिलाई इस्पात संयंत्र की स्थापना हुई। जहां लाखों परिवार आत्मसम्मान के साथ जीवन यापन कर रहे हैं। यह पंडित नेहरू के सोच का परिणाम है कि लोगों को राेजगार दिया। इसके बावजूद भाजपा और आरएसएस के लोग नेहरू की आलोचना करते हैं।

 

प्रदेश अध्यक्ष व विधायक मोहन मरकाम ने कहा कि भिलाई जिला कांग्रेस कमेटी को राजीव भवन की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश संगठन ने सभी पुराने जिलों में कार्यालय बनाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री के सहयोग से आज भिलाई जिला कांग्रेस कमेटी को 10 हजार वर्गफीट जमीन का पट्‌टा भी मिल गया है और आने वाले साल में नव निर्मित भवन से विधानसभा चुनाव का संचालन कर जीत का परचम लहराएंगे।

शिव महापुराण : भगवान भोलेनाथ के बिना किसी का गुजारा संभव नहीं है, इसीलिए हम कथा सुनने आएं हैं- सीएम

जिला प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि 1977 की स्थिति में पूरे देश से कांग्रेस की सरकार चली गई। तब बहुत से ऐसे लोग थे, जो अपने को कांग्रेस का कार्यकर्ता कहने से डरने लग गए थे। इसके बाद इंदिरा गांधी भारी मतों से जीतकर वापस में सत्ता में आई। इसी तरह आने वाले चुनाव में प्रदेश और देश में कांग्रेस का परचम लहराएगा। इसके अलावा भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव ने भी सभा को संबोधित किया।

World diabetes day:अनियमित दिनचर्या और खान-पान की आदतों से मधुमेह का खतरा

कार्यक्रम में खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यख व दुर्ग शहर विधायक अरूण वोरा, अंत्यावसायी वित्त विकास निगम की उपाध्यक्ष नीता लोधी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, संगठन मंत्री अमरजीत चावला, संगठन मंत्री रवि घोष, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेन्द्र साहू, भिलाई मेयर नीरज पाल, रिसाली निगम मेयर शशि सिन्हा, चरोदा नगम मेयर निर्मल कोसरे, दुर्ग मेयर धीरज बाकलीवाल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रदीप चौबे, विधायक प्रतिमा चंद्राकर, दुर्ग निगम सभापति राजेश यादव, भिलाई निगम सभापति गिरवर बंटी साहू, केशव बंछोर, एमआईसी सदस्य लक्ष्मीपति राजू, एकांश बछोर, साकेत चंद्राकर, केशव चौबे, रीता सिंह गेरा, पूर्व पार्षद जोहन सिन्हा, सूर्यकांत सिन्हा, अन्य मौजूद रहे। मंच संचालन मेयर इन काउंसिल के सदस्य संदीप निरंकारी व एमआईसी सदस्य व वार्ड पार्षद आदित्य सिंह ने किया। आभार मेयर नीरज पाल ने जताया।

यह भी पढ़ें:Bhanupratappur Sub Election2022: नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 14 से शुरू,कांग्रेस-भाजपा तय नहीं कर पाए प्रत्याशी के नाम

मेरे हस्बैंड की बीवी में नजर आएंगे अर्जुन, रकुल और भूमि पेडेनकर

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!