HomeEntertainmentTragedy King इन फिल्मों के जरिए लोगों के दिलों में रहेंगे जिंदा

Tragedy King इन फिल्मों के जरिए लोगों के दिलों में रहेंगे जिंदा

News-36. Desk @ कई दशकों तक बड़े पर्दे पर राज करने वाले ट्रेजडी किंग अभिनेता दिलीप कुमार साहब अब हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन सिनेमा के माध्यम से उन्होंने दर्शकों को मनोंरजित करने वाले फिल्मों किए गए अभिनय के माध्यम से हमेशा लोगों के दिलों में राज करेंगे. उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी अमिट छाप छोड़ी है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता. देश प्रेम से ओत प्रोत फिल्म क्रांति, एक ऐसी फिल्म है, जिसमें दिलीप साहब के किरदार हमेशा के लिए जीवित हो गए हैं। ड्रामा और एक्शन से भरपूर इस फिल्म में उनके किरदार को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा, इस फिल्म के गाने आज भी हमारे देश में राष्ट्रीय पर्व पर सुनने को मिलता है. इस फिल्म न केवल बालीवुड बल्कि, इस फिल्म को देखकर हर नौजवान युवा के मन में देश प्रेम और गाने सुनकर हर व्यक्ति के मन में भारत देश के प्रति गौरव, राष्ट्र प्रेम का भाव जागृत करता है.

पहली हिट फिल्म
उनकी पहली हिट फिल्म "जुगनू" 1947 में रिलीज हुई थी. इस फि ल्म ने फिल्म इंडस्ट्री में दिलीप कुमार को हिट फि ल्मों के स्टार की श्रेणी में लाकर खड़ा किया था.

मुगले आजम” सन 1960 में आई इस फि ल्म में दिलीप कुमार ने राजकुमार सलीम का किरदार निभाया था. फि ल्म इतनी हिट रही थी की आज भी इसकी कहानी के ऊपर गली मोहल्लों में नाटक का मंचन किया जाता है.

क्रांति “अभिनेता दिलीप कुमार की कभी ना भूलने वाली फि ल्मों में से एक रही है. फि ल्म में अभिनेता शशि कपूर, शत्रुघन सिन्हा और अभिनेत्री हेमा मालिनी भी मुख्या भूमिका में हैं. दिलीप साहब की इस फि ल्म ने सिनेमा घरों में अपार सफ लता हासिल की थी.

सबसे सुपरहिट ” कर्मा ” थी. इस फिल्म में दिलीप कुमार ने एक पुलिस वाले की भूमिका निभाई है. इस फिल्म के गीत इतने लोकप्रिय हुए हैं की आज भी स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्रता दिवस पर हमेशा सुनने को मिल जाते हैं.

1955 में बनी “देवदास “ भारत की सबसे भावुक कर देने वाली उपन्यास में से एक रही है. इस फिल्म में दिलीप कुमार साहब के किरदार को आज भी याद किया जाता है. हालांकि इस उपन्यास दूसरी बार भी फिल्म बनीं, लेकिन दिलीप कुमार स्क्रीन प्ले देखने को नहीं मिला.

डबल रोल का ट्रेंड दिलीप कुमार से शुरू हुआ. फिल्म “राम और श्याम” में दिलीप कुमार ने जुड़वां लड़कों की भूमिका अदा की थी. जिनके नाम राम और श्याम थे. दिलीप कुमार द्वारा इस फिल्म में निभाए शानदार अभिनय को देख दर्शक उनके अभिनय के मुरीद हो गए थे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!